पाक बेनकाबः 'जहां लोग हों, वहां फायर ठोको...' भारत ने UNSC की बैठक में चलाया मुंबई हमले के आतंकियों का ऑडियो

भारत ने एक बार फिर दुनिया के सामने पाकिस्तान को बेनकाब किया है. भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बैठक में पाकिस्तानी आतंकवादी साजिद मीर का ऑडियो चलाया. इसमें वह मोबाइल पर आतंकियों से कह रहा था, जहां भी मूवमेंट दिखे, जहां भी लोग हों वहां फायर ठोको. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 28, 2022, 05:46 PM IST
  • ताज होटल में चल रही थी UNSC की बैठक
  • 'मुंबई हमले के षड्यंत्रकारी अब भी सुरक्षित'
पाक बेनकाबः 'जहां लोग हों, वहां फायर ठोको...' भारत ने UNSC की बैठक में चलाया मुंबई हमले के आतंकियों का ऑडियो

नई दिल्लीः भारत ने एक बार फिर दुनिया के सामने पाकिस्तान को बेनकाब किया है. भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बैठक में पाकिस्तानी आतंकवादी साजिद मीर का ऑडियो चलाया. इसमें वह मोबाइल पर आतंकियों से कह रहा था, जहां भी मूवमेंट दिखे, जहां भी लोग हों वहां फायर ठोको. 

ताज होटल में चल रही थी UNSC की बैठक 
दरअसल, मुंबई के ताज होटल में यूएनएससी की बैठक चल रही थी. इसी होटल में 26/11 हमला हुआ था. विदेश मंत्री एस जयशंकर की मौजूदगी में आतंकी साजिद मीर फोन पर चबाड़ हाउस में मौजूद आतंकियों से कह रहा था, 'बंदा कोई छत पर चल रहा है, कोई आ रहा है, जा रहा है उस पर फायर ठोको. उसे नहीं पता है वहां क्या हो रहा है.' साजिद मीर को जवाब देते हुए फोन पर दूसरे आतंकी ने ऐसा ही करने का विश्वास जताया.

'मुंबई हमले के षड्यंत्रकारी अब भी सुरक्षित'
वहीं, इससे इतर ताज महल पैलेस होटल में आयोजित एक कार्यक्रम में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि 26 नवंबर 2008 को हुए मुंबई आतंकी हमलों के मुख्य षड्यंत्रकारी अब भी सुरक्षित हैं और उन्हें सजा नहीं दी गई है. उन्होंने जोर देते हुए कहा कि भारत आतंकवाद के परिणाम को अन्यों की तुलना में कहीं बेहतर समझता है. 

आतंकियों पर बैन लगाने पर चीन लगाता है अड़ंगा
विदेश मंत्री ने कहा कि जब कुछ आतंकियों पर प्रतिबंध लगाने की बात आती है तो कुछ मामलों में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ‘राजनीतिक कारणों से, खेदजनक रूप से’ कार्रवाई करने में असमर्थ रही. उन्होंने चीन का स्पष्ट रूप से संदर्भ देते हुए यह कहा, जिसने कई मौकों पर पाकिस्तानी आतंकवादियों पर प्रतिबंध लगाने के लिए यूएनएससी में लाए गए प्रस्तावों में रोड़ा अटकाया है. 

आतंक के वित्त पोषण पर रोक लगाना अहम
जयशंकर ने कहा कि चूंकि आतंकी संगठनों को अपने संचालन एवं गतिविधियों के लिए धन और संसाधनों की जरूरत होती है, ऐसे में आतंकवाद के वित्त पोषण पर रोक लगाना इस बुराई से निपटने का एक अहम पहलू है. उन्होंने कहा, 'आतंकवाद ने विश्व के कई क्षेत्रों को प्रभावित किया है, लेकिन भारत इसके परिणाम को अन्यों की तुलना में कहीं बेहतर समझता है.' 

दशकों से सीमा पार से आ रहा आतंकवाद
उन्होंने कहा, 'दशकों से हो रहे सीमा पार से आतंकवाद ने इससे (आतंकवाद से) लड़ने की हमारी प्रतिबद्धता को ना तो कमजोर किया है ना कर पाएगा. हमें इस समस्या से निपटने के लिए राजनीतिक मतभेदों को दूर रखना होगा. आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को सभी मोर्चों पर, सभी परिस्थितियों में और सभी स्थानों पर दृढ़ता से लड़ना होगा. 

मुंबई ही नहीं, अंतरराष्ट्रीय समुदाय पर हुआ था हमला
विदेश मंत्री ने कहा, ‘स्तब्ध’ करने वाला यह आतंकी हमला केवल मुंबई पर ही नहीं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय पर हुआ आतंकी हमला था. उन्होंने पाकिस्तान का नाम लिए बगैर कहा, ‘बल्कि आतंकवादियों ने इस पूरे शहर को बंधक बना लिया था और आतंकवादी सीमा पार से घुसे थे.’ 

उन्होंने कहा कि इन हमलों में 140 भारतीय नागरिकों और 23 देशों के 26 लोगों की मौत हो गई थी. जयशंकर के साथ गैबोन के विदेश मंत्री और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष माइकल मूसा ने यहां ताज महल पैलेस होटल में 26/11 आतंकी हमले में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी.

यह भी पढ़िएः पीएम मोदी ने गृह मंत्रियों को दिया मंत्र, 'हर राज्य को एक-दूसरे से सीखना चाहिए'

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़