India-Canada: भारत ने कनाडा को दिया बड़ा झटका, कहा- इस तारीख तक अपने 21 Diplomats वापस बुला लो!

India Canada Relations: भारत ने कनाडा से उनके 41 राजनयिकों को वापस बुलाने के लिए कहा है. सरकार ने उन्हें 10 अक्टूबर तक की डेडलाइन दी है, इस तारीख तक उन्हें भारत छोड़कर जाना होगा

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 3, 2023, 11:42 AM IST
  • फिलहाल भारत में कनाडा के 61 डिप्लोमैट्स हैं
  • अब भारत में 21 कनाडाई डिप्लोमैट्स ही बचेंगे
India-Canada: भारत ने कनाडा को दिया बड़ा झटका, कहा- इस तारीख तक अपने 21 Diplomats वापस बुला लो!

नई दिल्ली: India Canada Relations: भारत-कनाडा विवाद में नया मोड़ आया है. बीते दिनों से शांत पड़ा मामला एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है. भारत ने कनाडा से उनके 41 राजनयिकों को वापस बुलाने के लिए कहा है. सरकार ने उन्हें 10 अक्टूबर तक की डेडलाइन दी है, इस तारीख तक उन्हें भारत छोड़कर जाना होगा. बता दें कि निज्जर हत्याकांड के बाद हुए तनाव के बीच भारत ने ये बड़ा कदम उठाया है. 

जो नहीं गए, उनके साथ क्या होगा
मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि यदि 41 में से कुछ डिप्लोमैट्स डेडलाइन के बाद तक भारत में रुके रहते हैं, तो उनको मिलने वाली सारी सुविधाएं बंद हो जाएंगी. इन डिप्लोमैट्स को कुछ छूट भी डी जाती है, वह भी रोक दी जाएगी.

अब 21 डिप्लोमैट्स बचेंगे
रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिलहाल भारत में कनाडा के 61 डिप्लोमैट्स हैं. सरकार ने इनमें से 41 को जाने के लिए कहा है. अब भारत में 21 कनाडाई डिप्लोमैट्स ही बचेंगे. 

विदेश मंत्रालय ने दिए थे संकेत
भारत सरकार के विदेश मंत्रालय (MEA) ने पहले ही कनाडा के डिप्लोमैट्स पर कार्रवाई के संकेत दिए थे. विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भारत में कनाडा के राजनयिकों की संख्या काफी ज्यादा है. इनकी संख्या को अब घटाया जाएगा. अभी तक इस पर कनाडा की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आए हैं.

ये भी पढ़ें- अब Elon Musk ने Canada के पीएम ट्रूडो को घेरा, जानें किस हरकत को बताया 'शर्मनाक'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़