इन राजनीतिक दलों के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी, संदिग्ध फंडिंग की चल रही जांच

आयकर विभाग द्वारा बुधवार को पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों (आरयूपीपी) और उनकी कथित संदिग्ध फंडिंग के खिलाफ कर चोरी की जांच के तहत कई राज्यों में छापेमारी की जा रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 7, 2022, 10:59 AM IST
  • इन राजनीतिक दलों के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी
  • इलेक्शन कमीशन की सिफारिश पर संदिग्ध फंडिग की जांच
इन राजनीतिक दलों के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी, संदिग्ध फंडिंग की चल रही जांच

नई दिल्ली: बुधवार को आयकर विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए देश भर में राजनीतिक पार्टियों के खिलाफ कई सारे राज्यों और ठिकानों पर छापोमारी की है. आयकर विभाग द्वारा बुधवार को पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों (आरयूपीपी) और उनकी कथित संदिग्ध फंडिंग के खिलाफ कर चोरी की जांच के तहत कई राज्यों में छापेमारी की जा रही है.

इन राज्यों में की जा रही छापेमारी

आधिकारिक सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग की यह छापेमारी गुजरात, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा और कुछ अन्य राज्यों में की जा रही है. सूत्रों ने बताया कि आयकर विभाग ने पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों (आरयूपीपी) और उनसे जुड़ी संस्थाओं, संचालकों और अन्य के खिलाफ एक समन्वित कार्रवाई शुरू की है. 

इलेक्शन कमीशन की सिफारिश के बाद शुरू हुई कार्रवाई

ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि निर्वाचन आयोग (इलेक्शन कमीशन) की सिफारिश पर पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों पर आयकर विभाग द्वारा इस छापेमारी को अंजाम दिया जा रहा है. आयोग ने हाल ही में फिजिकल वेरिफिकेशन के बाद 87 राजनीतिक संस्थाओं को आरयूपीपी की सूची से हटा दिया था.

नियमों का उल्लंघन करने पर हो रही कार्रवाई

निर्वाचन आयोग ने ऐलान करते हुए कहा था कि वह 2,100 से अधिक पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है, जो नियमों और चुनाव संबंधी कानूनों का उल्लंघन कर रहे हैं. इसमें फंड से संबंधी जानकारी ना देना, आर्थिक योगदान देने वालों के पते और पदाधिकारियों के नाम को जारी ना करना शामिल है. इसके अलावा कुछ राजनीतिक दल गंभीर वित्तीय गड़बड़ी जैसी गतिविधियों में भी संलिप्त पाए गए हैं. 

यह भी पढ़ें: मनी लॉन्ड्रिंग केस में ED ने NSE के पूर्व निदेशक रवि नारायण को किया गिरफ्तार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़