Congress President: 24 साल बाद कांग्रेस को मिलेगा नया अध्यक्ष, थरूर या खड़गे में किसे मिलेगी कमान?

Congress President Update: देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस को आज 24 साल बाद गांधी परिवार से बाहर का कोई अध्यक्ष मिलेगा. अध्यक्ष पध के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर मैदान में हैं. आज इन दोनों और पार्टी के भविष्य का फैसला आना है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 19, 2022, 08:13 AM IST
  • 24 साल बाद कांग्रेस को मिलेगा नया अध्यक्ष
  • थरूर या खड़गे में किसे मिलेगी कमान
Congress President: 24 साल बाद कांग्रेस को मिलेगा नया अध्यक्ष, थरूर या खड़गे में किसे मिलेगी कमान?

नई दिल्ली: Congress President Update: बुधवार यानी 19 अक्टूबर का दिन कांग्रेस के लिए काफी अहम होने वाला है. आज कांग्रेस के नए अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव की मतगणना होगी. इसी के साथ 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर का कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस का अध्यक्ष चुना जाएगा. आज सुबह 10 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी. 

थरूर या खड़गे किसे मिलेगी कमान

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर मैदान में हैं. मतगणना के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के एक पदाधिकारी ने बताया कि देश के सभी मतदान केंद्रों से मतपेटियां कांग्रेस मुख्यालय लाई गईं हैं. इन्हें कांग्रेस मुख्यालय के भीतर बने स्ट्रॉन्ग रूम में रखा गया है. पार्टी मुख्यालय में ही मतगणना होगी. माना जा रहा है कि मतगणना के मौके पर दोनों उम्मीदवारों के एजेंट के अलावा उनके समर्थक भी कांग्रेस मुख्यालय पहुंचेंगे.

सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह ने डाला था वोट

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं समेत करीब 9500 डेलीगेट (निर्वाचक मंडल के सदस्यों) ने पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए सोमवार को मतदान किया था. कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने बताया था कि करीब 96 प्रतिशत मतदान हुआ, हालांकि पूरे आंकड़े आने के बाद इसमें कुछ बदलाव हो सकता है. 

22 साल बाद हो रहा है चुनाव

मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर कांग्रेस के अगले अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार हैं. गांधी परिवार से करीबी और कई वरिष्ठ नेताओं के समर्थन के चलते खड़गे की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है. कांग्रेस पार्टी महासचिव जयराम रमेश के मुताबिक, अध्यक्ष पद के लिए अब तक 1939, 1950, 1977, 1997 और 2000 में चुनाव हुए हैं. इस बार पूरे 22 वर्षों के बाद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहा है.

यह भी पढ़ें: Himachal Pradesh Election: कांग्रेस ने 46 उम्मीदवारों की सूची जारी की, इन बड़े नेताओं के नाम शामिल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़