China Border पर 3 विध्वंसक मिसाइलें तैनात, दुश्मन को मिलेगा करारा जवाब

LAC पर तनातनी के बीच भारत ने ब्रह्मोस, निर्भय और आकाश मिसाइल की अग्रिम मोर्चे पर तैनाती कर दी है. ब्रह्मोस मिसाइल सुखोई-30-एमकेआई से चीन पर कहर बरपाने को तैयार है. LAC के करीब के अब सभी चीनी एयरबेस भारत के निशाने पर हैं. चीन ने तिब्बत और शिनजियांग में लंबी दूरी की मिसाइलें तैनात की थीं. भारत ने अब इसका जवाब दिया है.

Written by - Amit Kumar | Last Updated : Sep 29, 2020, 08:56 PM IST
    • LAC पर तैनात 3 विध्वंसक मिसाइल
    • चीन की तबाही का नंबर डायल
China Border पर 3 विध्वंसक मिसाइलें तैनात,  दुश्मन को मिलेगा करारा जवाब

नई दिल्ली: LAC पर जंग हुई तो चीन (China) को हिन्दुस्तान (India) की विध्वंसक मिसाइलों की तबाही झेलनी होगी. भारत ने LAC पर ब्रह्मोस (Brahmos), निर्भय और आकाश मिसाइल सिस्टम (Missile system) की तैनाती कर दी है.

चीन के लिए खौफ: ब्रह्मोस
ब्रह्मोस दुनिया की सबसे तेज गति से हमला करने वाली सुपर सोनिक क्रूज़ मिसाइल (Super Sonic) है. ये 500 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है. ब्रह्मोस को सुखोई-30 एमकेआई (Sukhoi MKI) फाइटर जेट के ज़रिए दागा जा सकता है. ब्रह्मोस 300 किलोग्राम वॉर हेड ले जा सकती है. इससे किसी भी चीनी एयरबेस को तबाह किया जा सकता है. जरूरी तादाद में ब्रह्मोस मिसाइलें मोर्चे पर पहुंचाए जा चुकी हैं. 

ब्रह्मोस के साथ ही सतह से सतह पर मार करने वाली निर्भय मिसाइल भी एक्शन के लिए तैयार हैं.  हिन्दुस्तान की त्रिकाल शक्ति में शामिल इस क्रूज मिसाइल की रेंज 800 किलोमीटर की है. 

निशाने पर प्रमुख चीनी एयरबेस
ब्रह्मोस और निर्भय मिसाइलों के टारगेट पर LAC के पास चीन के प्रमुख चीनी एयरबेस हैं. ये चीनी एयरबेस शिनजियांग और तिब्बत में हैं. होतान, गर गुन्शा, काशगर , होपिंग , डोंक्का डोंग, लिन्झी और नाइगिंची एयरबेस को कभी भी निशाना बनाया जा सकेगा. 

ब्रह्मोस और निर्भय के साथ ही LAC पर आकाश मिसाइल की भी तैनाती हुई है.  जमीन से हवा में मार करने वाली आकाश मिसाइल का डिफेंस सिस्टम अचूक माना जाता है. आकाश मिसाइल सिस्टम के जरिए 40 किलोमीटर के दायरे में एरियल टारगेट को भस्म किया जा सकता है. सतह से हवा में मार करने वाली आकाश मिसाइल,...एयरक्राफ्ट...क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों को मार गिराती है. 

64 लक्ष्यों पर एक साथ नज़र 
आकाश मिसाइल का डिफेंस सिस्टम एक बार में 64 टारगेट को ट्रैक कर सकता है, इसके साथ ही 12 को सीधे निशाना बना सकता है. अगर चीन ने भारत के फॉरवर्ड एयरबेस दौलत बेग ओल्डी को निशाना बनाने की साजिश रची. या फिर काराकोरम पास तक पहुंचने की कोशिश की तो आकाश मिसाइल डिफेंस सिस्टम, चीनी जेट्स को भस्म कर डालेगा.

ये भी पढ़ें- पीओके पर कब्जा करेगा भारत 

ये भी पढ़ें- कोरोना की रिसर्च चुराने की फिराक में है चीन 

ट्रेंडिंग न्यूज़