क्यों असम CM का मुरीद हुआ बांग्लादेश? कर डाली जमकर तारीफ, दिया आने का न्योता

एक खत में बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. एके अब्दुल मोमिन ने हेमंत के इन्नोवेटिव वेंचर्स की तारीफ की है. मोमिन ने कहा है कि अगर हेमंत बांग्लादेश की यात्रा करते हैं तो दोनों पक्षों को बांग्लादेश में चल रहे विकास कार्यों को समझने में मदद मिलेगी. 

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 20, 2022, 09:20 PM IST
  • बांग्लादेश ने की CM हेमंत की तारीफ.
  • अपने देश आने का दिया न्योता.
क्यों असम CM का मुरीद हुआ बांग्लादेश? कर डाली जमकर तारीफ, दिया आने का न्योता

नई दिल्ली. उत्तर-पूर्व भारत के सबसे लोकप्रिय नेताओं में शुमार असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्व सरमा की तारीफ पड़ोसी देश बांग्लादेश ने की है. बांग्लादेश सरकार ने हेमंत को ढाका आने का निमंत्रण भी दिया है. बीती 5 जुलाई को एक खत में बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. एके अब्दुल मोमिन ने हेमंत के इन्नोवेटिव वेंचर्स की तारीफ की है. मोमिन ने कहा है कि अगर हेमंत बांग्लादेश की यात्रा करते हैं तो दोनों पक्षों को बांग्लादेश में चल रहे विकास कार्यों को समझने में मदद मिलेगी. 

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मोमिन ने एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बीते मई महीने में असम की यात्रा की थी. इस यात्रा में उन्होंने एक कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया था और कहा था कि बांग्लादेश सरकार अपनी जमीन से कट्टरपंथी तत्वों को समाप्त करेगी. इस दौरान असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने इच्छा जाहिर की थी कि वो असम को औद्योगिक केंद्र बनाना चाहते हैं. 

शेख हसीना सरकार की उपलब्धियों का किया जिक्र
बांग्लादेशी मंत्री ने अपने खत में यह जानकारी भी दी है कि शेख हसीना सरकार के दौरान देश में सामाजिक आर्थिक विकास के क्षेत्र में कई उपलब्धियां हासिल की गई हैं. बीते एक दशक के दौरान दुनिया में सबसे तेज विकास करने वाली अर्थव्यवस्थाओं में बांग्लादेश शामिल रहा है. 

इस वक्त भी असम में है एक प्रतिनिधिमंडल
बता दें कि इस वक्त असम में बांग्लादेश के 'मुक्ति युद्ध' से जुड़ा एक प्रतिनिधिमंडल भी आया है जिसका स्वागत हेमंत बिस्व सरमा ने किया है. हेमंत ने इस अवसर पर बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना सरकार द्वारा उल्फा उग्रवादियों पर कार्रवाई को लेकर तारीफ की है. 

अपने कई कदमों के लिए चर्चा में रहे हैं हेमंत बिस्व सरमा
दरअसल अपने मुख्यमंत्री बनने के बाद से ही हेमंत लगातार देश की मुख्य मीडिया में भी चर्चा का विषय रहे हैं. मदरसों को स्कूलों में मॉडर्न स्कूलों में बदलने के लिए उठाए गए उनके कदमों की हरतरफ सराहना हुई है. इसके अलावा कोरोना महामारी के दौरान के राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रहते हुए हेमंत के कामों की बहुत सराहना हुई थी. इसके बाद साल 2021 में हुए विधानसभा चुनाव में हेमंत बिस्व सरमा राज्य के मुख्यमंत्री बनाए गए थे. 

मेघालय के सीमा विवाद सुलझाना एक ऐतिहासिक घटना
हेमंत बिस्वा सरमा के मुख्यमंत्रित्वकाल की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से मेघालय के साथ सीमा विवाद सुलझना भी शामिल है. बीते मार्च महीने में मेघालय के सीएम कोनराड संगमा और हेमंत बिस्व सरमा ने दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में 50 साल पुराने असम-मेघालय सीमा विवाद को हल करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. हेमंत बिस्वा सरमा ने तब कहा था कि यह हमारे लिए ऐतिहासिक दिन है. हम पूर्वोत्तर क्षेत्र को देश में विकास का इंजन बनाने की दिशा में काम करेंगे.

यह भी पढ़िए: रामनाथ कोविंद होंगे सोनिया गांधी के नए पड़ोसी, इस बंगले और यूपीए बनने का है खास कनेक्शन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़