Agneepath Protest: अग्निवीरों के लिए सरकार की एक और घोषणा, मर्चेंट नेवी में मिलेंगे सेवा अवसर

Agneepath Protest: पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय ने शनिवार को मर्चेंट नेवी की विभिन्न भूमिकाओं में अग्निवीरों की आसानी से नियुक्ति के लिए छह सेवा अवसरों की घोषणा की. ये सेवा अवसर भारतीय नौसेना में सेवा देने वाले अग्निवीरों के लिए हैं. 

Written by - Harsh Verdhan Singh | Last Updated : Jun 18, 2022, 08:03 PM IST
  • जरूरी प्रशिक्षण और पेशेवर प्रमाण पत्र मिलेगा
  • जानिए किन नौकरियों में मिलेगा 10% आरक्षण
Agneepath Protest: अग्निवीरों के लिए सरकार की एक और घोषणा, मर्चेंट नेवी में मिलेंगे सेवा अवसर

नई दिल्लीः Agneepath Protest: पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय ने शनिवार को मर्चेंट नेवी की विभिन्न भूमिकाओं में अग्निवीरों की आसानी से नियुक्ति के लिए छह सेवा अवसरों की घोषणा की. ये सेवा अवसर भारतीय नौसेना में सेवा देने वाले अग्निवीरों के लिए हैं. 

जरूरी प्रशिक्षण और पेशेवर प्रमाण पत्र मिलेगा
एक आधिकारिक बयान के अनुसार इस योजना की मदद से अग्निवीरों को नौसेना के अनुभव के साथ जरूरी प्रशिक्षण और पेशेवर प्रमाणपत्र मिलेगा, जिससे वे दुनिया भर में मर्चेंट नेवी में शामिल हो सकेंगे. 

बयान के अनुसार अग्निवीरों के लिए शुरू की गई इन योजनाओं में भारतीय नौसेना से मर्चेंट नेवी में प्रमाणित रेटिंग का संक्रमण, भारतीय नौसेना में इलेक्ट्रिकल रेटिंग से मर्चेंट नेवी में प्रमाणित इलेक्ट्रो-टेक्निकल रेटिंग में संक्रमण और भारतीय नौसेना में रेटिंग से प्रमाणित श्रेणी चार-एनसीवी सीओसी धारक मर्चेंट नेवी में संक्रमण शामिल है. 

इन नौकरियों में मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण
रक्षा मंत्रालय ने भी अपनी भर्तियों में अग्निवीरों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की है. इससे पहले गृह मंत्रालय ने भी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और असम राइफल्स में 10 प्रतिशत आरक्षण और आयुसीमा में 3 से 5 साल तक राहत देने की घोषणा की थी. 

अग्निवीरों का होगा 4 साल का कार्यकाल
गौरतलब है कि सरकार ने मंगलवार को इस योजना का अनावरण करते हुए कहा था कि सेवा में साढ़े सत्रह से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को चार साल के कार्यकाल के लिए शामिल किया जाएगा, जबकि 25 प्रतिशत रंगरूटों को नियमित सेवा के लिए बरकरार रखा जाएगा. 

युवा कर रहे योजना का विरोध
हालांकि, बाद में युवाओं के विरोध के मद्देनजर केन्द्र ने 'अग्निपथ योजना' के अंतर्गत शामिल होने वाले युवाओं की आयु सीमा को इस वर्ष के लिए 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष करने का निर्णय लिया था.

 

यह भी पढ़िएः 'अग्निपथ' पर हो रही हिंसा के बीच रेलवे का बड़ा निर्णय, यहां सुबह 4 बजे से रात 8 बजे के बीच नहीं चलेंगी ट्रेनें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़