लोक अदालतों में रिकॉर्ड 83 लाख मुकदमों का हुआ निपटारा, आपसी सहमति से सुलझे मामले

देशभर की अदालतों में शनिवार को आयोजित हुई वर्ष 2022 की तीसरी राष्ट्रीय लोक अदालत में 83 लाख से अधिक मुकदमों का निस्तारण किया गया. 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एक साथ आयोजित हुई राष्ट्रीय लोक अदालत में 18 लाख लंबित और  63 लाख प्री लीटिगेशन के मुकदमों का निस्तारण किया गया.

Written by - Nizam Kantaliya | Last Updated : Aug 13, 2022, 10:27 PM IST
  • इस साल 2.2 करोड़ से ज्यादा केस निपटाए गए
  • देशभर में लगी इस साल की तीसरी लोक अदालत
लोक अदालतों में रिकॉर्ड 83 लाख मुकदमों का हुआ निपटारा, आपसी सहमति से सुलझे मामले

नई दिल्ली: देशभर की अदालतों में शनिवार को आयोजित हुई वर्ष 2022 की तीसरी राष्ट्रीय लोक अदालत में 83 लाख से अधिक मुकदमों का निस्तारण किया गया. 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एक साथ आयोजित हुई राष्ट्रीय लोक अदालत में 18 लाख लंबित और  63 लाख प्री लीटिगेशन के मुकदमों का निस्तारण किया गया.

देशभर से लोक अदालत में निस्तारित हुए मुकदमों की ये संख्या शाम 6 बजे तक की है. नालसा के अनुसार, अंतिम अपडेट होने पर ये संख्या और भी ज्यादा हो सकती है.

आपसी समझौते के तहत निपटाए गए मामले
देशभर की अदालतों में आपसी समझौते के तहत निपटाए गए इन मामलों में सेटलमेंट के तौर पर कुल 5550 करोड़ से अधिक रुपये के अवॉर्ड पारित किए गए.

सुप्रीम कोर्ट से लेकर तालुक स्तर तक लगीं लोग अदालतें 
राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव अशोक जैन के अनुसार प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष जस्टिस यू यू ललित के नेतृत्व में आयोजित इस लोक अदालत में सुप्रीम कोर्ट से लेकर जिला एवं सत्र न्यायालयों और तालुका स्तर पर लोक अदालतों का आयोजन किया गया.

इस साल 2.2 करोड़ से ज्यादा केस निपटाए गए
गौरतलब है कि जस्टिस यू यू ललित के नालसा के कार्यवाहक अध्यक्ष के कार्यकाल के तौर पर अंतिम राष्ट्रीय लोक अदालत है. जस्टिस ललित के नेतृत्व में वर्ष 2022 में तीन राष्ट्रीय लोक अदालत में करीब 2.2 करोड़ से अधिक मुकदमों का निस्तारण किया गया है.

यह भी पढ़िएः अब अनुब्रत मंडल के करीबियों की बढ़ने वाली है परेशानी, फिर एक्शन में CBI

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़