Dunki VFX Breakdown: फिल्म के ये सीन्स थे एक दम नकली! राजकुमार हिरानी का VFX वीडियो कर देगा हैरान

Dunki VFX breakdown: शाहरुख खान आखरी बार राजकुमार हिरानी की फिल्म 'डंकी' में नजर आए थे. फिल्म को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला था. इस बीच एक्टर ने फिल्म से जुड़ा एक VFX वीडियो शेयर किया है जो काफी चौंकाने देने वाला है. वीडियो के बारे में जानने के लिए पढ़ें ये खबर.  

Written by - Anu Singh | Last Updated : Apr 5, 2024, 11:25 AM IST
    • Dunki में नकली थे शाहरुख के ये सीन
    • VFX के बदौलत फिल्माए गए ये सीन
Dunki VFX Breakdown: फिल्म के ये सीन्स थे एक दम नकली! राजकुमार हिरानी का VFX वीडियो कर देगा हैरान

नई दिल्ली: Dunki VFX breakdown: शाहरुख खान के लिए साल 2023 जबरदस्त रहा है. चार साल के ब्रेक के बाद किंग खान की शानदार वापसी ने सबकी हैरान कर दिया. Pathaan और Jawan ने दुनियाभर में अपना परचम लहराया. साल के अंत तक किंग खान ने राजकुमार हिरानी के साथ काम करने का सपना भी पूरा कर लिया. हिरानी के निर्देशन में बनी फिल्म डंकी में शाहरुख खान के किरदार को ऑडियंस ने खूब पसंद किया. फिल्म का हर एक सीन ने दर्शकों के दिलों को छुआ. अब फिल्म के रिलीज के महीनों बाद रेड चिलीज ने VFX Breakdown नाम से एक वीडियो शेयर किया है जो खूब लाइमलाइट बटोर रहा है.

कंप्यूटर की मदद से बनाए गए सीन्स? 

4 मिनट 32 सेकंड के वीडियो में शाहरुख खान की ट्रेन से एंट्री होती दिख रही है. इसके बाद रेगिस्तान वाला रास्ता और उसपर पानी वाले स्टंट सीन. जहां उनपर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाई जा रही है. ये सारे सीक्वेंस कैसे बनाए गए थे? इस वीडियो में बता दिया गया है. कमेंट सेक्शन पर जाकर पब्लिक VFX बनाने वाले की भर-भरकर तारीफ कर रहे हैं. लेकिन कुछ लोग काफी नाखुश भी हैं. उनका कहना है कि फिल्म में ये सारे सीन्स कंप्यूटर की मदद से बनाए गए है, कुछ भी असली नहीं है.

रेगिस्तान के बीच ट्रेन वाला सीन 

‘डंकी’ के VFX ब्रेकडाउन का जो वीडियो है, इसमें रेगिस्तान के बीचों-बीच एक ट्रेन जाती दिख रही है. ये सीक्वेंस काफी शानदार है. लेकिन वो असल की ट्रेन नहीं हैं. इसे कंप्यूटर ग्राफिक्स की मदद से उस जगह पर सेट किया गया है. ट्रेन के एक-एक डिब्बे को जोड़ा गया है. ये देखकर आपको थोड़ा झटका जरूर लग सकता है क्योंकि VFX काम कैसे करता है, ये हर कोई नहीं जानता.

तापसी और शाहरुख का रोमांटिक सीक्वेंस

ऐसा ही एक और सीन फिल्म में हमें देखने को मिला है. जहां ट्रेन के ऊपर तापसी पन्नू और शाहरुख खान का एक रोमांटिक सीक्वेंस है. दोनों इमोशनल हैं और गले लगते दिखाई दे रहे हैं. ट्रेन अपनी गति से चल रही है और रेगिस्तान के बीच से होकर गुजर रही है. लेकिन अब VFX ब्रेकडाउन वीडियो से पता लगा ये भी नीले पर्दे के आगे शूट किया गया है. न कोई रेगिस्तान था और न ही चलती ट्रेन.

वीएफएक्स ने डाली सीन में जान 

शाहरुख खान की ‘डंकी’ में पानी वाला सीन सबसे ज्यादा हिट रहा था. लोगों ने इसकी खूब तारीफ की थी. ऊपर से ताबड़तोड़ बरसती गोलियां और पानी के अंदर शाहरुख. कुछ सीक्वेंस में तापसी पन्नू भी साथ नजर आ रही थी. लेकिन ये सब भी बस वीएफएक्स का कमाल है. पानी के अंदर शाहरुख खान थे ही नहीं. ये सभी सीन सेट पर शूट हुए हैं. ग्रीन स्क्रीन और कंप्यूटर ग्राफिक्स के जरिए इसे देखकर ऐसा लगता है शाहरुख वहीं हैं, पर ऐसा कुछ भी नहीं है. इसे देखने के बाद आप ठगा हुआ महसूस कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- दिव्या भारती की मौत के बाद फिल्म की स्क्रीनिंग के समय हुआ था डरावना हादसा, बुरी तरह चीख पड़े थे लोग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़