ईरानी महिलाओं के समर्थन में इस बॉलीवुड हसीना ने उतार दिए कपड़े, वीडियो शेयर कर बोलीं-'माई बॉडी माई च्वाइस'

'सेक्रेड गेम्स' (Sacred Games)  में नजर आईं एक्ट्रेस एलनाज़ नोरोज़ी(Elnaaz Norouzi)  इन दिनों चर्चाओं में छाई हुई हैं. वह लगातार ईरान की महिलाओं का समर्थन कर रही हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 12, 2022, 10:06 AM IST
  • ईरानी महिलाओं के समर्थन में उतरीं Elnaaz Norozi
  • सोशल मीडिया पर वायरल हुआ एक्ट्रेस का वीडियो
ईरानी महिलाओं के समर्थन में इस बॉलीवुड हसीना ने उतार दिए कपड़े, वीडियो शेयर कर बोलीं-'माई बॉडी माई च्वाइस'

नई दिल्ली: नेटफ्लिक्स (Netflix) की पॉपुलर सीरीज 'सेक्रेड गेम्स' (Sacred Games) में अपने काम के लिए तारीफें लूटने वाली ईरानी मूल की अभिनेत्री एलनाज़ नोरोज़ी(Elnaaz Norouzi) ईरान की "मोरल पुलिस" (Morality police) के खिलाफ महिलाओं के बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन में शामिल हो गई हैं. वह ईरानी महिलाओं का समर्थन कर रही हैं. उनका कहना है कि महिलाएं अपनी मर्जी के मुताबिक कुछ भी रहनने के लिए स्वतंत्र हैं.

एक्ट्रेस ने वीडियो किया शेयर

एलनाज नोरोज़ी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया है. वीडियो में वह कपड़े की कई परतें उतारकर विरोध प्रदर्शन में शामिल होती दिखाई दे रही हैं. वीडियो शेयर करके वह लोगों को बताना चाहती हैं कि महिलाएं क्या पहनना चाहती हैं और क्या नहीं. कोई भी उन्हें रोक नहीं सकता है. उन्होंने कैप्शन में लिखा, 'दुनिया में हर महिला कहीं भी अपनी इच्छानुसार कपड़े पहनने का अधिकार रखती है. किसी भी पुरुष या किसी अन्य महिला को उसे जज करने या उससे कुछ भी पूछने का अधिकार नहीं है.'

च्वाइस पर हो बात

उन्होंने आगे कहा कि हर किसी के अलग-अलग विचार होते हैं. उनका सम्मान किया जाना चाहिए. लोकतंत्र का अर्थ है निर्णय लेने की शक्ति  होता है.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Elnaaz Norouzi (@iamelnaaz)

प्रत्येक महिला को अपने शरीर पर निर्णय लेने की शक्ति होनी चाहिए. मैं नग्नता को बढ़ावा नहीं दे रही हूं, मैं पसंद की स्वतंत्रता को बढ़ावा दे रही हूं.' बता दें कि भारत मे काम करने से पहले एलनाज नोरौजी डायर, लैकोस्टे और ले कॉक स्पोर्टिव जैसे ब्रांडों के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मॉडल के रूप में 10 से अधिक वर्षों तक काम कर चुकीं हैं.

ईरान में हो रहा विरोध

ईरानी महिलाओं ने नैतिकता पुलिस की बेईमानी के डर से खुद को मजबूर पाया है. इस्लामी गणतंत्र के ड्रेस कोड के उल्लंघन में पाए जाने वाले लोगों को अपने हेडस्कार्फ़ पहनने के तरीके पर लेक्चर के लिए वाइस यूनिट की हरी और सफेद वैन में से एक में ले जाया जाता था. कई ईरानी महिलाओं ने इससे भी बदतर स्थिति का सामना किया है. उनमें से एक 22 वर्षीय महसा अमिनी (Mahsa Amini) थी, जिसे नैतिकता पुलिस ने 16 सितंबर को तेहरान में उठाया था और तीन दिन बाद मृत घोषित कर दिया था. 

ये भी पढ़ें- Bigg Boss 16: गोरी नागौरी को गंवार कहना सृजिता को पड़ा भारी, इस हफ्ते 5 में से का होगा सफर खत्म

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़