जब मुमताज ने कर ली थी युगांडा के बिजनेसमैन से शादी, विदाई पर रो पड़े थे राजेश खन्ना

18 साल की उस खूबसूरत हसीना पर शम्मी कपूर अपना दिल हार बैठे. उन्होंने मुमताज के आगे शादी का ऐसा प्रपोजल रखा जो शायद उस समय में हर हीरोइन की जिंदगी की सच्चाई थी. उनसे कहा गया कि वो शादी के बाद फिल्मों में काम नहीं करेंगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 31, 2022, 12:15 PM IST
  • मुमताज और राजेश खन्ना की जोड़ी पर्दे पर हिट रही
  • 1969 में दोनों एक साथ 'दो रास्ते' में नजर आए
जब मुमताज ने कर ली थी युगांडा के बिजनेसमैन से शादी, विदाई पर रो पड़े थे राजेश खन्ना

नई दिल्ली: मुमताज (Mumtaz) आज 75 साल की हो गईं. आज भी लगता है मानो कल की ही बात हो. डीडी पर उनकी फिल्म देखी थी. शम्मी कपूर, देवानंद, संजीव कुमार जैसे एक्टर (Shammi Kapoor) उनके साथ काम करने के लिए तरसते थे. जब इंडस्ट्री में उनके नाम से फिल्में पहले ही बुक कर ली जाती थीं. जब उनके फ्री होने तक का इंतजार डायरेक्टर्स को रहता था ताकि वो अपनी फिल्म में उन्हें साइन कर सकें. मुमताज का पॉपुलैरिटी तक का ये सफर आसान नहीं था. इसके पीछे एक लंबे स्ट्रगल का दौर रहा.

चाइल्ट आर्टिस्ट के तौर पर किया काम

मुमताज जब पैदा हुई उसके एक साल बाद ही माता-पिता अलग हो गए. गरीबी चाहे उनकी जिंदगी में उन्हें सौगात में मिली थी लेकिन मुमताज बचपन से एक्ट्रेस बन अपनी किस्मत बदल देना चाहती थीं. 11 साल की उस छोटी सी उम्र में उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम करना शुरू कर दिया. फिर क्या साइड रोल से इन्हें तसल्ली करनी पड़ती.

किस्मत तब बदली जब दारा सिंह ने इनका हाथ थामा और उन्हें 'फौलाद' में लीड एक्ट्रेस के तौर पर काम करने का मौका मिला. दारा और मुमताज की जोड़ी चल पड़ी. साथ में दोनों ने बेमिसाल फिल्में की.

राजेश खन्ना के साथ जोड़ी

1958 से छोटी सी उम्र में काम कर रही मुमताज को राजेश खन्ना के साथ काम करने से पहचान मिली. 1969 में दोनों 'दो रास्ते' में नजर आए. फिल्म सुपरहिट रही, दोनों की जोड़ी ने साथ में दस और फिल्में की. इस जोड़ी को पर्दे पर जमकर प्यार मिला. ये वो दौर था जब मुमताज फिल्मों के लिए ढाई लाख रुपए की फीस लेने लगीं.

शम्मी कपूर हो गए थे फिदा

18 साल की उस खूबसूरत हसीना पर शम्मी कपूर अपना दिल हार बैठे. उन्होंने मुमताज के आगे शादी का ऐसा प्रपोजल रखा जो शायद उस समय में हर हीरोइन की जिंदगी की कड़वी सच्चाई थी. उनसे कहा गया कि वो शादी के बाद फिल्मों में काम नहीं करेंगी. मुमताज को ये नामंजूर था. दोनों ने अपने रास्ते अलग कर लिए.

अमिताभ को दे दी अपनी गाड़ी

अमिताभ बच्चन फिल्म 'अंधे हाथ' में मुमताज के साथ काम कर रहे थे. उस समय उनका इंडस्ट्री में उतना बड़ा नाम नहीं हुआ करता था. उन्होंने मुमताज की मरिसडीज को देखकर बताया कि कैसे वो भी इसी गाड़ी को खरीदना चाहते हैं लेकिन पैसे न होने की वजह से नहीं खरीद पा रहे हैं. मुमताज ने बिना किसी देरी के उन्हें अपनी गाड़ी की चाबी दे दी और उनसे उनकी गाड़ी की चाबी ले ली.

27 साल की उम्र में छोड़ दी इंडस्ट्री

अपने करियर के शीर्ष पर मुमताज ने फैंस के दिल को तोड़ दिया. उन्होंने युगांडा के बिजनेसमैन मयूर माधवानी से शादी कर ली. शादी के बाद लंदन शिफ्ट हो गईं और इंडस्ट्री से विदा ले लिया. राजेश खन्ना और मुमताज की इतनी गहरी दोस्ती ती कि उनकी शादी पर काका खूब रोए बोले 'मेरा दायां हाथ चला गया'.

उनकी आखिरी फिल्म 'आईना' आई थी जिसके लिए उन्होंने 8 लाख रुपए की फीस ली थी. 13 साल बाद उन्होंने फिल्मों में दोबारा कमबैक की कोशिश भी की थी लेकिन उनकी फिल्म आंधिया सुपरफ्लॉप साबित हुई और उन्होंने रिटायरमेंट ले ली.

ये भी पढ़ें: जब एक मुफ्ती के कहने पर गाना कर दिया था बंद, रफी साहब ने कैसे की सबकी आंखें नम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़