Priyanka Balan: SC सीट पर 'सामान्य' घराने की बहू लड़ेगी चुनाव!

Priyanka Balan: भाजपा ने राजस्थान की गंगानगर लोकसभा सीट से प्रियंका बैलाण को टिकट दिया है. वे वैसे तो SC समुदाय से आती हैं लेकिन उनकी शादी एक सामान्य घराने में हुई है.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Mar 26, 2024, 09:02 AM IST
  • कुलदीप इंदौरा से होगा मुकाबला
  • निहालचंद मेघवाल का टिकट कटा
Priyanka Balan: SC सीट पर 'सामान्य' घराने की बहू लड़ेगी चुनाव!

नई दिल्ली: Priyanka Balan: राजस्थान के रेतीले धोरों में अलग-अलग जातियों के दो लोगों के बीच प्रेम होना कोई सामान्य घटना नहीं है. इसके बाद एक SC समुदाय की लड़की की सामान्य घराने में शादी होना भी एक असामान्य घटना है. वह भी तब जब राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) 2020 के आंकड़े कहते हैं कि दलितों पर अत्याचार के मामलों में यूपी और बिहार के बाद राजस्थान का नंबर है. राजस्थान पुलिस द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, एससी-एसटी (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत वर्ष 2017 से 2023 के बीच कुल 56,879 मामले दर्ज किए गए. लेकिन आंकड़ों के इतर एक ऐसी तस्वीर भी है, जो विरले ही देखने को मिलती है. इसके गवाह हैं प्रियंका बैलाण और प्रिंस नागपाल. 

पांच बार के सांसद का टिकट कटा
भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान की गंगानगर लोकसभा सीट से सीटिंग सांसद निहालचंद मेघवाल का टिकट काट दिया है. निहालचंद पांच बार से सांसद हैं. उनकी जगह प्रियंका बैलाण को टिकट दी गई है, जो अनूपगढ़ नगर परिषद की सभापति हैं. SC समुदाय से आने वाली प्रियंका बैलाण की शादी प्रिंस नागपाल से हुई है. वरिष्ठ पत्रकार त्रिभुवन एक्स पर लिखते हैं, 'प्रियंका दलित समाज से हैं और पति प्रिंस नागपाल अरोड़वंश समाज से आते हैं.' प्रिंस सामान्य परिवार से हैं. 

पहले नहीं लड़ पाई थीं चुनाव
त्रिभुवन के मुताबिक, प्रियंका बैलाण को साल 2013 में अनूपगढ़ विधानसभा सीट से भाजपा का टिकट भी मिला था. लेकिन तब कम उम्र के कारण प्रियंका चुनाव नहीं लड़ पाईं. दरअसल, उनकी उम्र चुनाव के समय कुछ दिन छोटी रह गई थी. प्रियंका ने तब अपनी जन्मतिथि 3 मई, 1988 है. जबकि 10वीं की मार्कशीट में उनकी जन्मतिथि 3 मई, 1990 मिली. वे 25 साल से कम पाई गईं और तब अनूपगढ़ से विधानसभा चुनाव नहीं लड़ पाईं.

किससे होगा मुकाबला
MBA तक पढ़ीं प्रियंका बैलाण का मुलाबला कांग्रेस के कुलदीप इंदौरा से है. इंदौरा को चुनावी राजनीति का खास अनुभव नहीं है. लेकिन उनका राजनीतिक अनुभव प्रियंका से अधिक है. यहां पर बसपा ने देवकरण नायक को टिकट दिया है. 

ये भी पढ़ें- Varun Gandhi: टिकट तो कट गई, अब क्या करेंगे वरुण गांधी?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़