PM Modi Assets: पीएम मोदी कहां करते हैं निवेश, 2014 के मुकाबले अब कितनी है उनकी संपत्ति

PM Modi Total Assets: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास तीन करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है, जिसका ज्यादातर हिस्सा बैंक सावधि जमा (FD) के रूप में जमा किया गया है. मोदी ने वाराणसी लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उम्मीदवार के तौर पर मंगलवार को नामांकन दाखिल करते समय दिए गए अपने चुनावी शपथपत्र में यह जानकारी दी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 15, 2024, 09:25 AM IST
  • पीएम मोदी के पास है कितनी संपत्ति
  • 2019 में कितनी संपत्ति घोषित की थी?
PM Modi Assets: पीएम मोदी कहां करते हैं निवेश, 2014 के मुकाबले अब कितनी है उनकी संपत्ति

नई दिल्लीः PM Modi Assets: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास तीन करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है, जिसका ज्यादातर हिस्सा बैंक सावधि जमा (FD) के रूप में जमा किया गया है. मोदी ने वाराणसी लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उम्मीदवार के तौर पर मंगलवार को नामांकन दाखिल करते समय दिए गए अपने चुनावी शपथपत्र में यह जानकारी दी है. 

पीएम मोदी के पास है कितनी संपत्ति

प्रधानमंत्री ने मंगलवार को वाराणसी संसदीय क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार के तौर पर अपना नामांकन पत्र दाखिल करते समय यह शपथपत्र पेश किया. वह इस सीट से जीत की हैट्रिक लगाने के लिए मैदान में उतरे हैं. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर प्रदर्शित शपथपत्र के अनुसार मोदी की चल संपत्ति 3 करोड़ 2 लाख 6 हजार 889 रुपये की है. 

पीएम ने चुकाया 3.33 लाख आयकर

इसमें से ज्यादातर रकम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में सावधि जमा (FD) के रूप में जमा है, जिसकी कुल कीमत दो करोड़ 85 लाख रुपये से अधिक है. प्रधानमंत्री की अन्य संपत्तियों में 45 ग्राम वजन वाली चार सोने की अंगूठियां शामिल हैं, जिनकी कीमत दो लाख 67 हजार रुपये है. उनके पास कुल 52 हजार 920 रुपये नकद और नौ लाख 12 हजार रुपये के राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र हैं. पिछले वित्तीय वर्ष में उन्होंने तीन लाख 33 हजार रुपये आयकर चुकाया है. 

पीएम मोदी के पास नहीं है अचल संपत्ति

चुनावी शपथपत्र में अचल संपत्ति के खाने में 'शून्य' लिखा है. आम तौर पर जमीन और घर इस तरह की संपत्ति की श्रेणी में आते हैं. शपथ पत्र में मोदी की पत्नी के रूप में जशोदाबेन के नाम का उल्लेख किया गया है. जशोदाबेन के पास मौजूद संपत्तियों के बारे में उन्होंने 'ज्ञात नहीं' लिखा है. दोनों अलग-अलग रहते हैं. शपथपत्र के अनुसार, मोदी के खिलाफ कोई आपराधिक मामला लंबित नहीं है, न ही उन्हें किसी अपराध के लिए दोषी ठहराया गया है. सरकार के प्रति उनकी कोई देनदारी भी नहीं है. 

शपथ पत्र के मुताबिक प्रधानमंत्री अहमदाबाद के निवासी हैं और राजनीति उनका पेशा है. चुनावी हलफनामे में दिए गए शैक्षणिक विवरण के मुताबिक मोदी ने 1978 में दिल्ली विश्वविद्यालय से बीए की डिग्री प्राप्त की और 1983 में गुजरात विश्वविद्यालय से एमए किया. 

2019 में कितनी संपत्ति घोषित की थी?

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में मोदी ने गुजरात के गांधीनगर में एक आवासीय भूखंड, 1.27 करोड़ रुपये की सावधि जमा और 38,750 रुपये नकद सहित 2.50 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की थी. इसके अलावा 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने कुल 1.65 करोड़ रुपये की संपत्ति का खुलासा किया था. शपथपत्र के अनुसार प्रधानमंत्री की एक वेबसाइट है और वह फेसबुक, माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स, यूट्यूब, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर सक्रिय हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़