BJP Candidates 1st List: कौन हैं डॉ. माधवी लता, जो हैदराबाद से असदुद्दीन ओवैसी को देंगी चुनौती

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को ध्यान में रखते हुए भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में पार्टी ने देश भर की 195 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. उम्मीदवारों की इस सूची में एक नाम बहुत सुर्खियों में बना हुआ है और वह नाम है डॉ. माधवी लता का. लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी ने डॉ. माधवी लता को हैदराबाद की सीट से उम्मीदवार बनाया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 3, 2024, 10:33 AM IST
  • हैदराबाद से 2004 से सांसद हैं असदुद्दीन ओवैसी
  • BJP ने पहली बार उतारा महिला उम्मीदवार
BJP Candidates 1st List: कौन हैं डॉ. माधवी लता, जो हैदराबाद से असदुद्दीन ओवैसी को देंगी चुनौती

नई दिल्लीः Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को ध्यान में रखते हुए भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में पार्टी ने देश भर की 195 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. उम्मीदवारों की इस सूची में एक नाम बहुत सुर्खियों में बना हुआ है और वह नाम है डॉ. माधवी लता का. लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी ने डॉ. माधवी लता को हैदराबाद की सीट से उम्मीदवार बनाया है. 

हैदराबाद से 2004 से सांसद हैं असदुद्दीन ओवैसी 
हैदराबाद तेलंगाना के सबसे चर्चित लोकसभा सीटों में से एक है. मौजूदा समय में इस सीट से AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी सांसद हैं. हैदराबाद की इस सीट पर साल 1984 से ही ओवैसी परिवार की बादशाहत कायम है. साल 1984 से लेकर 2004 तक ओवैसी के पिता सुल्तान इस सीट से सांसद रहे हैं. वहीं, 2004 के बाद से अभी तक असदुद्दीन ओवैसी खुद इस सीट से सांसद हैं. इस बार बीजेपी ने ओवैसी के खिलाफ डॉ. माधवी लता को मैदान में उतारा है. ऐसे में सबके जेहन में एक ही सवाल चल रहा है कि आखिर ओवैसी को टक्कर देने वाली डॉ. माधवी लता कौन हैं? 

विरिंची अस्पताल की चेयरपर्सन हैं माधवी लता
बता दें कि माधवी लता तेलंगाना के विरिंची अस्पताल की चेयरपर्सन हैं. साथ ही तेलंगाना में हिंदुत्व का एक बड़ा चेहरा भी हैं. वे अपनी बात बहुत ही बेबाकी के साथ रखती हैं. माधवी लता हिंदुत्व का मुखरता से प्रचार करती रही हैं. विरिंची अस्पताल की चेयरपर्सन होने के साथ-साथ माधवी लता सामाजिक कार्यों में भी सक्रिय हैं. वे लोपामुद्रा चैरिटेबल ट्रस्ट और लतामा फाउंडेशन की भी प्रमुख हैं. हिंदुत्व पर उनके द्वारा दिए गए भाषण आज भी सुर्खियों में बने रहते हैं. 

BJP ने पहली बार उतारा महिला उम्मीदवार
गौरतलब है कि भारतीय राजनीति की इतिहास में बीजेपी ने पहली बार हैदराबाद से एक महिला को उम्मीदवार बनाया है. इससे पहले 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने भगवत राय को अपना उम्मीदवार बनाया था. लेकिन ओवैसी के सामने भगवत राय लगभग 3 लाख वोटों से हार गए थे. 

हैदराबाद की सीट को ओवैसी का गढ़ भी कहा जाता है. ऐसे में ओवैसी के गढ़ में जाकर उन्हें चुनौती देना बीजेपी के लिए इतना आसान काम नहीं होगा. हालांकि, अब देखने वाली बात होगी कि बीजेपी अपने इस दाव में कहां तक सफल हो पाती है. 

ये भी पढ़ेंः मीनाक्षी लेखी, साध्वी प्रज्ञा, जयंत सिन्हा समेत 34 मौजूदा सांसदों के टिकट कटे, इन नए चेहरों को मिला मौका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़