बुधवार को इन 4 कामों को करने से जीवन में बिन बुलाए मेहमान की तरह चली आती हैं परेशानियां, आज ही कहें अलविदा

हिंदू धर्म शास्त्रों की मानें, तो हफ्ते के सातों दिनों का वास्ता किसी न किसी देवी-देवता से है. यानी सप्ताह के हर एक दिन के देवता अलग-अलग हैं. इसी कड़ी में बुधवार का दिन ऋणहर्ता भगवान गणेश को समर्पित है. इस दिन के देवता बुध हैं. इसी वजह से इस दिन का नाम बुधवार पड़ा है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Nov 29, 2023, 07:20 AM IST
  • करियर और कारोबार में रुक जाती है हमारी ग्रोथ
  • धन-वैभव की प्राप्ति के लिए बुधवार को क्या न करें
बुधवार को इन 4 कामों को करने से जीवन में बिन बुलाए मेहमान की तरह चली आती हैं परेशानियां, आज ही कहें अलविदा

नई दिल्लीः हिंदू धर्म शास्त्रों की मानें, तो हफ्ते के सातों दिनों का वास्ता किसी न किसी देवी-देवता से है. यानी सप्ताह के हर एक दिन के देवता अलग-अलग हैं. इसी कड़ी में बुधवार का दिन ऋणहर्ता भगवान गणेश को समर्पित है. इस दिन के देवता बुध हैं. इसी वजह से इस दिन का नाम बुधवार पड़ा है. 

करियर और कारोबार में रुक जाती है हमारी ग्रोथ 
ज्योतिष शास्त्र की मानें, तो इस दिन हमें कुछ खास तरह के कामों को करने से बचना चाहिए. अन्यथा हमारी कुंडली में बुध दोष उत्पन्न हो जाता है. इस दोष के उत्पन्न होने से तमाम तरह की परेशानियां हमें तंग करने लग जाती हैं. करियर और कारोबार में हमारी ग्रोथ रुक जाती है. ऐसे में आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें हमें बुधवार के दिन करने से बचना चाहिए. 

धन-वैभव की प्राप्ति के लिए बुधवार को क्या न करें
1.
ज्योतिष शास्त्र की मानें, तो बुधवार के दिन हमें काले रंग के कपड़ों को त्याग कर देना चाहिए. मान्यता है कि इस दिन काले रंग के कपड़े पहनने से वैवाहिक जीवन में परेशानियां आती हैं और पति-पत्नी के बीच तनाव और अनबन की स्थिति बढ़ती चली जाती है. 
2. इस दिन किसी के लिए भी अपशब्द वचनों का इस्तेमाल न करें. यह दिन बुध ग्रह को भी समर्पित है और बुध को बुद्धि और वाणी का कारक ग्रह माना जाता है. 
3. ज्योतिष शास्त्र की मानें, तो बुधवार के दिन किसी को भी उधार पैसे-रुपये देने से बचें, क्योंकि इस दिन उधार दिया गया पैसा वापस नहीं मिलता है. इसके अलावा इस दिन उधारी लेन-देन से आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. 
4. बुधवार के दिन हमें पश्चिम दिशा की ओर यात्रा करने से बचना चाहिए. शास्त्रों में बुधवार के लिए इस दिशा को अशुभ माना गया है. मान्यता है कि बुधवार को इस दिशा में यात्रा करने से कार्य पूरे नहीं होते हैं. अगर बहुत जरूरी हो तो ही इस दिशा की ओर यात्रा का प्लान बनाएं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ेंः Wednesday Remedies: बुधवार को करें ये 5 उपाय, कारोबार और करियर में मिलेगी दिन दुगनी रात चौगुनी तरक्की

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़