Vastu Tips: घर की रसोई में भूलकर भी उल्टे न रखें ये 2 बर्तन, वर्षों की कमाई हो जाएगी खाक!

Kitchen Vastu Remedies: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है. मान्यता है कि हमारे जीवन में जो भी घटनाएं घटित होती हैं, उनमें वास्तु का विशेष महत्व होता है. इसलिए घर बनाते समय हमें वास्तु का ख्याल रखने की विशेष नसीहत दी जाती है. वास्तु में घर के किचन से संबंधित कई सारे नियम बताए गए हैं. जैसेः किचन को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए, रात में रसोई घर में जूठे बर्तन नहीं छोड़ने चाहिए. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 1, 2023, 07:28 AM IST
  • परेशानियां होने लग जाती हैं खत्म
  • दिन ब दिन गरीब होता चला जाता है इंसान
Vastu Tips: घर की रसोई में भूलकर भी उल्टे न रखें ये 2 बर्तन, वर्षों की कमाई हो जाएगी खाक!

नई दिल्लीः Kitchen Vastu Remedies: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है. मान्यता है कि हमारे जीवन में जो भी घटनाएं घटित होती हैं, उनमें वास्तु का विशेष महत्व होता है. इसलिए घर बनाते समय हमें वास्तु का ख्याल रखने की विशेष नसीहत दी जाती है. वास्तु में घर के किचन से संबंधित कई सारे नियम बताए गए हैं. जैसेः किचन को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए, रात में रसोई घर में जूठे बर्तन नहीं छोड़ने चाहिए. 

परेशानियां होने लग जाती हैं खत्म 
मान्यता है कि इन नियमों को फॉलो करने से हमारे जीवन से परेशानियां धीरे-धीरे खत्म होने लगती हैं. वास्तु की मानें, तो जैसे हमें रसोई घर में जूठे बर्तन नहीं छोड़ने चाहिए, ठीक उसी तरह कुछ बर्तनों को उल्टे भी नहीं रखने चाहिए. इससे घर में कंगाली बढ़ने लगती है और हम दिन ब दिन गरीब होते चले जाते हैं. आइए जानते हैं उन बर्तनों के बारे में. 

दिन ब दिन गरीब होता चला जाता है इंसान
तवाः वास्तु की मानें, तो रोटी बनाने के बाद तवे को उल्टा नहीं रखना चाहिए. तवे को उल्टा रखना अशुभ माना जाता है. काफी लोगों की आदत होती है, वे रोटी बनाने के बाद तवे को उल्टा रख देते हैं. शास्त्रों की मानें, तो ऐसा करने से धन की कमी होती है. इंसान दिन ब दिन गरीबी की कुचक्र में फंसता चला जाता है. इसके अलावा कर्ज का बोझ भी बढ़ता जाता है. 

घर में प्रवेश करती है नेगेटिव एनर्जी
कड़ाहीः तवा के अलावा कड़ाही को भी रसोई घर में उल्टा और जूठा नहीं रखना चाहिए. वास्तु की मानें, तो कड़ाही को उल्टा रखने से घर में नेगेटिव एनर्जी प्रवेश कर जाती है. लिहाजा घर की तरक्की रुक जाती है. इससे राहु दोष भी लगता है. घर में अशांति और कलह का माहौल बनने लग जाता है. ऐसे में इसके इस्तेमाल के बाद इसे अच्छे से धोकर सीधा रखें. 

इन दिशा में बर्तन 
वास्तु की मानें, तो बर्तनों को अच्छे से साफ कर किचन में हमेशा पश्चिम दिशा में रखना चाहिए. खासकर पीतल, तांबे, स्टील, कांसे के बर्तनों को. एक्सपर्ट की मानें, तो गर्म तवे और गर्म कड़ाही पर ठंडा पानी नहीं डालना चाहिए. माना जाता है कि इससे जो भाप निकलता है, उससे घर में नेगेटिव एनर्जी फैलती है. शास्त्रों की मानें, तो रसोई घर में बर्तनों की गलत दिशा में रखना, उल्टा रखना या जूठा रखना अन्न की देवी अन्नपूर्णा को नाराज कर सकता है. 

ये भी पढ़ेंः Shukrawar Upay: शुक्रवार को इन 5 कामों को करने से नाराज होती हैं देवी लक्ष्मी, घर का कर देती हैं बुरा हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़