Swapna Shastra: ये सपने आएं तो हो जाएं सावधान! शुरू हो सकते हैं बुरे दिन, इन उपायों से मिलेगी राहत

Swapna Shastra: स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सुबह यानी ब्रह्म मुहूर्त में सपना देखना और उनका सच होना माना गया है. सपने हमें भविष्य में होने वाली घटनाओं की तरफ संकेत करते हैं. स्‍वप्‍न शास्‍त्र में कुछ सपनों को बहुत अशुभ माना गया है. ये सपने जीवन में बुरे दिनों की शुरुआत कर सकते हैं. आइए जानते हैं, रात का कौन-कौन सा सपना देखना अशुभ माना गया है.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 12, 2024, 10:11 AM IST
  • मांस खाते हुए देखना
  • खुद को बच्चा या बूढ़ा होते देखना
Swapna Shastra: ये सपने आएं तो हो जाएं सावधान! शुरू हो सकते हैं बुरे दिन, इन उपायों से मिलेगी राहत

नई दिल्ली: Swapna Shastra: रात में सपने आना आम बात है, लेकिन ये सपने भविष्‍य में होनी वाले बड़ी-बड़ी घटनाओं की तरफ भी इशारा देते हैं. स्‍वप्‍न शास्‍त्र में यह भी बताया गया है कि कौन से सपने शुभ होते हैं और कौन से अशुभ. आज हम कुछ ऐसे ही अशुभ सपनों के बारे में जानते हैं, जिनका आना अच्‍छा नहीं माना जाता है. ऐसे में ये सपने आने पर सतर्क हो जाएं. 

मांस खाते हुए देखना
स्वप्न शास्त्र के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति सपने में खुद को मांस खाते हुए या बेचते हुए देखे तो इसका मतलब ये है कि घर में बड़ा नुकसान हो सकता है. 

खुद को ऊपर से नीचे की ओर गिरते हुए देखना
स्वप्न शास्त्र के अनुसार, कोई व्यक्ति खुद को ऊंचाई से नीचे की ओर गिरते हुए देखे तो ऐसे सपने किसी काम में नाकामी मिलने, कोई नुकसान होने का इशारा देते हैं. 

अनाज में मिट्टी मिलाते हुए देखना
स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपने में यदि आप खुद को अनाज को मिट्टी में मिलाते हुए देखें तो सतर्क हो जाएं. ऐसा सपना जीवन में कोई संकट आने का संकेत देता है.

काला सांप काटना
स्वप्न शास्त्र के अनुसार, यदि सपने में आप सांप को किसी को डसते हुए देखें तो यह अच्‍छा नहीं है. यह कोई बीमारी होने का अंदेशा जताता है.
 
खुद को बच्चा या बूढ़ा होते देखना
स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपने में किसी व्यक्ति का उम्र बढ़ते हुए या कम होते हुए देखना अशुभ होता है. ऐसे सपने शादीशुदा जीवन में मुश्किल आने की तरफ इशारा देते हैं.

अशुभ सपने के उपाय 
स्वप्न शास्त्र के अनुसार, अशुभ सपने के फल से बचने का अचूक उपाय है कि हनुमान जी को याद करें. सुंदरकांड, बजरंग बाण, संकटमोचन स्तोत्र या हनुमान चालीसा का पाठ भी कर लें. सुबह नहीं कर पाएं तो शाम को ये पाठ कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़