Surya Grahan 2023: दो दिन बाद लगने वाला है साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

Surya Grahan 2023:  गुरुवार को पड़ने वाला य सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. इस वजह से यहां सूतक मान्य नहीं होगा. ये ग्रहण सुबह 7 बजकर 4 मिनट से शुरू होगा और दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक रहेगा.  खास बात है कि यह ग्रहण वैशाख अमावस्या के अवसर पर लगने वाला है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 18, 2023, 02:04 PM IST
  • कब है साल का पहला सूर्य ग्रहण
  • क्या पड़ेगा राशियों पर इसका प्रभाव
Surya Grahan 2023: दो दिन बाद लगने वाला है साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

Surya Grahan 2023 इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल 2023 को लगने वाला है. अंतरिक्ष में होने वाली इस खगोलीय घटना का वैज्ञानिक और धार्मिक दृष्टि से काफी अहम होता है. ज्योतिष में ग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है. गुरुवार को पड़ने वाला य सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. इस वजह से यहां सूतक मान्य नहीं होगा. ये ग्रहण सुबह 7 बजकर 4 मिनट से शुरू होगा और दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक रहेगा.  खास बात है कि यह ग्रहण वैशाख अमावस्या के अवसर पर लगने वाला है. आइए जानते हैं इस ग्रहण का सभी 12 राशियों पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है.

मेष
मेष राशि के जातकों को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. ग्रहण के प्रभाव से मेष राशि के जातकों के दाम्पत्य जीवन में तनाव हो सकता है. हालांकि पारिवारिक संबंधों बेहतर होंगे. इस दौरान आपको व्यापार में घाटा हो सकता है.

वृष
यह ग्रहण वृष राशि के जातकों के लिए मिलाजुला रहने वाला है. इन लोगों को थोड़ी बहुत कठिनाइयों के बीच व्यापार में लाभ मिलने की संभावना है. इसके साथ ही मानसिक तनाव से भी आपको छुटकारा मिलेगा. किसी प्रकार के शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है. 

मिथुन
मिथुन राशि के प्रेमि जोड़ों के लिए यह समय थोड़ा तनाव भरा हो सकता है. इस समय आपकी किसी बात पर बहस हो सकती है. स्वास्थ्य में उतार चढ़ाव देखने को मिलेगा. हालांकि इस दौरान आपके व्यापार में उन्नति की संभावना नजर आ रही है.

कर्क
कर्क राशि के जातक जल्दबाजी में कोई भी फैसला लेने से बचें. सूर्य ग्रहण के दौरान अपनी सेहत का ध्यान रखें. इसके अलावा परिवार में किसी सदस्य की का स्वास्थ्य अचानक खराब हो सकता है.

सिंह 
सिंह राशि के जतकों को सूर्य ग्रहण के दौरान अधिक सावधान रहने की जरूरत है. आप किसी कानूनी विवाद में फंस सकते हैं. वाहन चलाते समय सावधानी रखें वरना दुर्घटना हो सकती है. अपने माता-पिता की सेहत का ध्यान रखें. 

कन्या
कन्या राशि वालों को इस दौरान फीजूलखर्ची से बचना होगा. अपनीा सेहत पर अधिक ध्यान देना होगा. बच्चों की तरफ से आपको कोई शुभ समाचार मिल सकता है.

यह भी पढ़िए- Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया पर 500 साल बाद बन रहा शुभ योग, इन तीन राशियों को मिलेगा मोटा मुनाफा

तुला
तुला राशि वालों के लिए यह सूर्य ग्रहण शुभ रहने वाला है. इस वक्त आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा. सूर्य ग्रहण के प्रभाव से आपको आर्थिक लाभ होगा. लंबे समय से चली आ रही बीमारी से छुटकारा मिलेगा. 

वृश्चिक
जल्दबाजी में लिया गया फैसला वृश्चिक राशि के जातकों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इस दौरान आपको अपने शत्रुओं से सतर्क रहना होगा. आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होने की प्रबल संभावना है.

धनु
धनु राशि के जाकतों को धन लाभ हो सकता है. कड़ी मेहनत से सफलता के द्वार खुलेंगे. इस दौरान आपको किसी भी प्रकार के वाद-विवाद से बचने की जरूरत है. इस राशि वालों का पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा. 

मकर
मकर राशि के जातकों का वरिष्ठ अधिकारियों से वाद पर विवाद हो सकता है. इस दौरान आपको अपनी सेहत का ज्यादा ध्यान रखना होगा. सूर्य ग्रहण के शुभ प्रभाव के कारण भविष्य में आपको किसी कार्य से लाभ हो सकता है.

कुंभ
सूर्य ग्रहण के दौरान कुंभ राशि वालों पर जिम्मेदारी बढ़ सकती है. इस राशि के जातकों के लिए विदेश यात्रा के संयोग बन रहे हैं. कुंभ राशि के छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं. 

मीन
मीन राशि के जातकों को मानसिक और शारीरिक रूप से तनाव महसूस होगा. इस दौरान आपको धैर्य की कमी महसूस होगी. घर में किसी मेहमान के आने की संभावना दिख रही है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़