Rare Shubh Yog: नवरात्रि पर 110 साल बाद बन रहा ये दुर्लभ संयोग, हो रहे ये बड़े बदलाव

Chaitra Navratri 2023: पंचांग के अनुसार नवरात्रि का पहले दिन यानी प्रतिपदा तिथि 21 मार्च 2023 को रात 10 बजकर 55 मिनट पर शुरू होगी. उदय तिथि के अनुसार, चैत्र नवरात्रि 22 मार्च 2023 से शुरू होगी और इसी दिन कलश स्थापना भी की जाएगी. 

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Mar 20, 2023, 01:24 PM IST
  • 110 साल बाद बन रहा ये दुर्लभ संयोग
  • नाव पर होगा देवी दुर्गा का आगमन
Rare Shubh Yog: नवरात्रि पर 110 साल बाद बन रहा ये दुर्लभ संयोग, हो रहे ये बड़े बदलाव

Chaitra Navratri 2023 नवरात्रि का पर्व हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. पंचांग के अनुसार हर साल चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से नवरात्रि के पावन दिनों की शुरुआत होती है. इस वर्ष, नवरात्रि 22 मार्च, 2023 से शुरू होकर 30 मार्च, 2023 को नवमी तिथि को समाप्त होगी. इस साल चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2023) के दौरान कुछ बेहद ही दुर्लभ संयोग (Shubh Yog) बनने जा रहे हैं.

पंचांग के अनुसार नवरात्रि का पहले दिन यानी प्रतिपदा तिथि 21 मार्च 2023 को रात 10 बजकर 55 मिनट पर शुरू होगी. उदय तिथि के अनुसार, चैत्र नवरात्रि 22 मार्च 2023 से शुरू होगी और इसी दिन कलश स्थापना भी की जाएगी. 

मान्यता के अनुसार,  इस साल मां दुर्गा नाव पर सवार होकर भक्तों के घर पहुचेंगी. नाव पर देवी दुर्गा का आगमन व्यक्ति के जीवन में सुख, समृद्धि और शांति का प्रतीक है. जबकि देवी डोली पर सवार होकर वापस लौटेंगी, जिसे बहुत शुभ कहा जाता है.

चैत्र नवरात्रि 2023 में बनने वाला दुर्लभ संयोग
इस साल चैत्र नवरात्रिम पर कई शुभ योगों का निर्माण होने जा रहा है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस शुभ दिन पर एक साथ चार योग बनने वाले हैं. लगभग 110 वर्षों के बाद नवरात्रि पर बृहस्पति और बुध राशि परिवर्तन करने जा रहा हैं, जिसे बहुत शुभ माना जा रहा है. चैत्र नवरात्रि की शुरुआत शुक्ल योग से होगी, जिसके बाद ब्रह्म योग लगेगा और इसके तुरंत बाद इंद्र योग.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Guru Chandal Yoga: नवरात्रि के बाद बन रहा गुरु चांडाल योग, 3 राशियों के लिए 7 महीने बेहद खतरनाक!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़