Pradosh Vrat: शादी में बार-बार आ रही अड़चन, तो प्रदोष व्रत के दिन करें ये काम

Pradosh Vrat Puja: हर महीने शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर प्रदोष व्रत होता है. प्रदोष व्रत के दिन पूजा करने पर जीवन में सुख और सौभाग्य आता है.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 8, 2024, 02:11 PM IST
  • जीवन में सुख और सौभाग्य आता है
  • भगवान शिव और मां गौरी की पूजा अर्चना करें
Pradosh Vrat: शादी में बार-बार आ रही अड़चन, तो प्रदोष व्रत के दिन करें ये काम

नई दिल्ली: Pradosh Vrat 2024: हिंदू धर्म में प्रदोष व्रत का खास महत्व होता है. यह दिन भगवान शिव को समर्पित होता है. साल 2024 का पहला प्रदोष व्रत 9 जनवरी 2024 को रखा जाएगा. ऐसे में जिन लोगों को शादी के लिए मनचाहा वर या वधू नहीं मिल रहा है, तो वे प्रदोष व्रत रख सकते हैं. माना जाता है कि प्रदोष व्रत रखने पर और कुछ उपाय करने पर विवाह के योग बनते हैं और भगवान शिव अच्छे वर या वधू का आशीर्वाद देते हैं.

प्रदोष व्रत पर करें ये उपाय 
यदि आप शादी करना चाहते हैं और इसमें अड़चन आ रही हैं तो साल 2024 में यह नियम बना लें कि प्रदोष व्रत के दिन तांबे के लोटे में जल लेकर उसमें एक चुटकी हरा मूंग और गुड़ की डली डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएंगे.

माना जाता है कि ऐसा करने से विवाह के योग बनते हैं और भगवान शिव वर वधू का आशीर्वाद देते हैं. प्रदोष व्रत के दौरान लड़कियां स्नान ध्यान करने के बाद लाल रंग के वस्त्र पहनें और भगवान शिव और मां गौरी की पूजा अर्चना करें.

क्यों जरूरी है प्रदोष व्रत 
प्रदोष व्रत हर महीने कृष्ण और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर मनाया जाता है. इस दिन भगवान शिव की आराधना की जाती है, जिससे वैवाहिक सुख, संतान की दीर्घायु और ग्रहों के दोष से मुक्ति मिलती है. 

इतना ही नहीं, बल्कि धन के लाभ का योग भी बनता है. वहीं, जिन लड़के या लड़कियों की शादी नहीं हो हो रही है, वो प्रदोष व्रत करते हैं तो उनकी शादी के योग भी बन सकते हैं.

प्रदोष व्रत करता है शुक्र दोष को कम 
अगर आपकी कुंडली में शुक्र दोष है या आपका शुक्र कमजोर है, तो प्रदोष व्रत के दिन स्नान करने के बाद जल में शहद, सुगंध और सफेद तिल मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें. इससे कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होता है.

ऐसे में कुंडली में चंद्रमा मजबूत होता है और महादेव व माता पार्वती की पूजा अर्चना करने से मनचाहे वर की प्राप्ति होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़