Navratri 2022 Day 2 Puja: आज करें मां ब्रह्मचारिणी का पूजन, जानिए शुभ मुहूर्त, नक्षत्र और योग

Navratri 2022 Day 2 Puja: आज शारदीय नवरात्रि का दूसरा दिन है. इस दिन मां दुर्गा के द्वितीय स्वरुप देवी ब्रह्मचारिणी का पूजन किया जाता है. ब्रह्मचारिणी का अर्थ होता है, तप का आचरण करने वाली.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 27, 2022, 06:28 AM IST
  • आज नवरात्रि का दूसरा दिन
  • ब्रह्मचारिणी की होती है पूजा
Navratri 2022 Day 2 Puja: आज करें मां ब्रह्मचारिणी का पूजन, जानिए शुभ मुहूर्त, नक्षत्र और योग

नई दिल्लीः Navratri 2022 Day 2 Puja आज शारदीय नवरात्रि का दूसरा दिन है. इस दिन मां दुर्गा के द्वितीय स्वरुप देवी ब्रह्मचारिणी का पूजन किया जाता है. ब्रह्मचारिणी का अर्थ होता है, तप का आचरण करने वाली. इनका स्वरूप अत्यंत तेजमय और भव्य है. इनके वस्त्र श्वेत हैं. मां ब्रह्मचारिणी अपने दाहिने हाथ में जप की माला और बाएं हाथ में कमंडल धारण करती हैं.

तप, संयम, त्याग की होती है प्राप्ति
इनकी पूजा के दिन साधक का मन स्वाधिष्ठान चक्र में स्थित होता है. इनकी आराधना से तप, संयम, त्याग व सदाचार जैसे गुणों की प्राप्ति होती है. मां ब्रह्मचारिणी की कृपा से धैर्य प्राप्त होता है और मनुष्य कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी अपने कर्त्तव्य से विचलित नहीं होता है. उसे विजय की प्राप्ति होती है.

आज का पंचांग
अश्विन - शुक्ल पक्ष - द्वितीया - मंगलवार
नक्षत्र - चित्रा नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग- ब्रह्म योग

चंद्रमा का कन्या के उपरांत तुला राशि पर संचरण
आज का शुभ मुहूर्त - 11.54 बजे से 12.42 बजे तक
राहु काल- 03.16 बजे से 04.45 बजे तक

त्योहार -  नवरात्रि का दूसरा दिन - मां ब्रह्मचारिणी की पूजा का दिन

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
पान के साबुत पत्ते पर लाल चंदन का लेप लगाकर उस पर दो कौड़ी रखकर माता लक्ष्मी को अर्पित करते हुए अपनी मनोकामना का स्मरण करें.

आज की भविष्यवाणी
अश्विन मास में आज 27 सितंबर को चंद्रदर्शन चित्रा नक्षत्र के अंतर्गत तुला राशि में हो रहा है. चंद्रदर्शन के समय चंद्रमा के दोनों शृंग बराबर होंगे. इसके परिणामस्वरूप सियासी द्वेष की भावना बढ़ने वाली है. सियासी नफरतों का दौर शुरू होगा. बाजार भाव में उतार-चढ़ाव दिखेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- नवरात्रि का आयुर्वेद से है गहरा संबंध, इन 9 औषधियों को माना जाता है मां दुर्गा का स्वरूप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़