Margsheersh Amavasya 2022: मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन कष्टों से मुक्ति के लिए करें ये ज्योतिष उपाय

Margsheersh Amavasya 2022: अगर आपको अपने काम में सफलता नहीं मिल रही है या फिर आप जीवन में असफल हैं, तो मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन गीता का पाठ करें. भगवान श्रीकृष्ण द्वारा अर्जुन को दिए गए संदेशों का संकलन गीता का पाठ करने से सभी कार्य सिद्ध होते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 23, 2022, 09:12 AM IST
  • मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन कष्टों से मुक्ति के उपाय
  • मार्गशीर्ष अमावस्या में इन बातों का अवश्य रखें ध्यान
Margsheersh Amavasya 2022: मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन कष्टों से मुक्ति के लिए करें ये ज्योतिष उपाय

नई दिल्ली: अगर आपको अपने काम में सफलता नहीं मिल रही है या फिर आप जीवन में असफल हैं, तो मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन गीता का पाठ करें. भगवान श्रीकृष्ण द्वारा अर्जुन को दिए गए संदेशों का संकलन गीता का पाठ करने से सभी कार्य सिद्ध होते हैं. गीता पाठ के बाद ब्राह्मणों को गीता दान करना भी बहुत फलदायी होता है.

मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन कच्चा सूत लाकर इसे लपेटें और रोली का टीका लगाकर अपने व्यापार स्थल पर टांग दें. ऐसा करने से व्यापार में साझेदारी अच्छी चलती है. कोशिश करें कि प्रत्येक अमावस्या को नया सूत लपेटकर टांगें.

अगर आपकी कुंडली में पितृदोष है तो मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन उपवास रखकर पितरों का तर्पण करें और उन्हें भोग लगाकर प्रार्थना करें. ऐसा करने से पितृदोष खत्म हो जाता है और संतान सुख की प्राप्ति होती है.

अगर आप आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे हैं या फिर आपके घर में धन नहीं टिकता है तो मार्गशीर्ष अमावस्या की रात पश्चिम दिशा की तरफ मुख करके आसमान में देखें और हाथ उठाकर सात बार ताली बजाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और घर धन संपदा से भर जाता है.

अगर आपका बुरा समय चल रहा है तो इससे उबरने के लिए मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन विष्णु मंदिर में पीले त्रिकोण वाला झंडा चढ़ाएं और हाथ जोड़कर भगवान विष्णु से प्रार्थना करें. ऐसा करने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं.

पितरों की प्रसन्नता हासिल करने के लिए और पितृ दोष का प्रभाव कम करने के लिए इस दिन पितरों के नाम से जरूरतमंदों और पशु पक्षियों को भोजन अवश्य कराएं. इस दौरान यदि आप अपने पितरों की मनपसंद वस्तुएं भोजन के तौर पर बनवाते हैं तो इससे ज्यादा शुभ माना जाता है.

घर से नकारात्मकता दूर करने के लिए गाय के बने गोबर के कंडे जलाएं और उसका धुआं पूरे घर में फैलाएं.

अमावस्या तिथि के दिन खीर बनाना बेहद ही शुभ माना गया है. ऐसे में इस दिन आप खीर बनाएं और उसमें रोटी के छोटे-छोटे टुकड़े डाल दें. इसके बाद रोटी के टुकड़ों को कौवों के खाने के लिए छत पर रख दें. इस उपाय को करने से पितृ देवता आप पर प्रसन्न होंगे और उनका आशीर्वाद आपके जीवन में हमेशा बना रहेगा.

मार्गशीर्ष अमावस्या में इन बातों का अवश्य रखें ध्यान
- इस दौरान भूल से भी तामसिक भोजन और तामसिक वस्तुओं जैसे शराब, मांस, मछली आदि का सेवन ना करें. केवल सात्विक भोजन ही खाएं.
- इस दिन नमक, लोहे, और तेल से बनी कोई भी वस्तु खरीदने से परहेज करें. कहा जाता है ऐसी वस्तुओं को इस दिन खरीदने से घर में गरीबी आने लगती है.
- इस दिन अपने जीवन साथी के साथ रिश्ते बनाने से बचें क्योंकि मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन रिश्ते बनाने से जन्म लेने वाले बच्चों को कठिनाइयों और चुनौतियों से भरा जीवन यापन करना पड़ता है.
- अमावस्या तिथि के दिन कब्रिस्तान, श्मशान घाट, या किसी भी सुनसान जगह पर ना जाएं क्योंकि इस दिन बुरी ताकतें सक्रिय रहती हैं.
- अमावस्या तिथि के दिन जल्दी उठना चाहिए. अपने स्नान के पानी में काली सौगान डालने की सलाह दी जाती है. स्नान के बाद सूर्य को जल अर्पित करके उचित अनुष्ठान के साथ पूजा करनी चाहिए.

यह भी पढ़िए- Elaichi Ke Totke: नहीं मिल रही मनचाही नौकरी, अपनाएं छोटी इलायची के ये 10 टोटके

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़