March 2024 Festival List: कब है होली-होलिका दहन और महाशिवरात्रि, मार्च के त्योहारों की पूरी लिस्ट

Festivals in March 2024: मार्च का महीना त्‍योहार के लिहाज से बहुत खास माना जाता है. साथ ही इस महीने में रंगभरी एकादशी, रंगपंचमी से लेकर महाशिवरात्रि तक के त्‍योहार आते हैं. आइए जानते हैं मार्च महीने में कौन-कौन सा व्रत-त्योहार किस तारीख को हैं. 

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Feb 21, 2024, 02:00 PM IST
  • हिन्दू धर्म में फाल्गुन पूर्णिमा का धार्मिक
  • इस महीने में रंगभरी एकादशी
March 2024 Festival List: कब है होली-होलिका दहन और महाशिवरात्रि, मार्च के त्योहारों की पूरी लिस्ट

नई दिल्ली: Festivals in March 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार,  मार्च 2024 साल का तीसरा महीना होता है. इस महीने को लेकर अनेक सवाल हम सब के मन घूम रहे होंगे. हर महीने के तरह  मार्च में भी कई व्रत और त्योहार मनाया जाता है.  मार्च महीने में  विजया एकादशी व्रत, प्रदोष व्रत, महाशिवरात्रि, होली आदि समेत कई प्रमुख व्रत त्योहार पड़ने वाले हैं. आइए जानते हैं मार्च महीने में कौन-कौन व्रत-त्योहार किस तारीख को है. 

विजया एकादशी व्रत (6 मार्च, 2024 बुधवार)
हिन्दू धर्म में एकादशी एक महत्वपूर्ण तिथि है, इसलिए विजया एकादशी का भी धार्मिक रूप से बड़ा महत्व है. ऐसा कहा जाता है कि इस पावन व्रत को करने से हर एक कार्य में सफलता प्राप्त होती है.

महाशिवरात्रि, मासिक शिवरात्रि और प्रदोष व्रत (8 मार्च, 2024 शुक्रवार)
महाशिवरात्रि और प्रदोष व्रत हिन्दुओं के सबसे बड़े पर्वो में से एक है. दक्षिण भारतीय पंचांग के अनुसार माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को यह पर्व मनाया जाता है. हिन्दू धर्म में मासिक शिवरात्रि और महाशिवरात्रि का विशेष महत्व है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, प्रत्येक महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है.
 
फाल्गुन अमावस्या  (10 मार्च, 2024 रविवार)
फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष में आने वाली अमावस्या को फाल्गुन अमावस्या कहते हैं. यह अमावस्या सुख, संपत्ति और सौभाग्य की प्राप्ति के लिए विशेष फलदायी है. पितरों की आत्मा की शांति के लिए उपवास करें और किसी गरीब व्यक्ति को दान-दक्षिणा दें.

मीन संक्रांति  (14 मार्च 2024 गुरुवार)
सूर्य हर महीने अपना स्थान बदल कर एक राशि से दूसरे राशि में चला जाता है. सूर्य के हर महीने राशि परिवर्तन करने की प्रक्रिया को संक्रांति के नाम से जाना जाता है. हिन्दू धर्म में संक्रांति का समय बहुत पुण्यकारी माना गया है.

आमलकी एकादशी व्रत 20 (मार्च 2024 बुधवार)
आमलकी एकादशी को आमलक्य एकादशी भी कहा जाता है. आमलकी का मतलब आंवला होता है, जिसे हिन्दू धर्म और आयुर्वेद दोनों में श्रेष्ठ बताया गया है. आंवले का वृक्ष भगवान विष्णु को अत्यंत प्रिय है.

प्रदोष व्रत (22 मार्च 2024 शुक्रवार)
यह व्रत माता पार्वती और भगवान शिव को समर्पित है. पुराणों के अनुसार इस व्रत को करने से बेहतर स्वास्थ और लम्बी आयु की प्राप्ति होती है.

होलिका दहन (24 मार्च 2024 रविवार)
होलिका दहन, होली त्यौहार का पहला दिन, फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है. इसके अगले दिन रंगों से खेलने की परंपरा है. 

होली (25, मार्च, 2024 सोमवार)
हिन्दू पंचांग के अनुसार होली का पर्व चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा को मनाया जाता है.

फाल्गुन पूर्णिमा व्रत  (25, मार्च, 2024 सोमवार)
हिन्दू धर्म में फाल्गुन पूर्णिमा का धार्मिक, सामाजिक और सांस्कृतिक महत्व है. इस दिन सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक उपवास रखा जाता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार फाल्गुन पूर्णिमा का उपवास रखने से मनुष्य के दुखों का नाश होता है.

संकष्टी चतुर्थी (28 मार्च 2024 गुरुवार )
संकष्टी चतुर्थी का मतलब होता है संकट को हरने वाली चतुर्थी.  हिन्दू मान्यताओं के अनुसार किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़