Jyotish Upay: शुक्र ग्रह की शांति के लिए करें ये विशेष उपाय, निश्चित होगा धन लाभ

ज्योतिष शास्त्र में शुक्र ग्रह की शांति के उपाय बताए गए हैं. इनमें विधिनुसार शुक्र यंत्र स्थापना करके उसकी पूजा, शुक्र ग्रह के बीज मंत्र का जाप, शुक्र ग्रह से संबंधित वस्तुओं का दान, शुक्रवार का व्रत, मां लक्ष्मी जी की पूजा, हीरा रत्न, छह मुखी रुद्राक्ष और अरंड मूल की जड़ धारण करना बताए गए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 9, 2022, 07:56 AM IST
  • शुक्र ग्रह की शांति के लिए करें ये विशेष उपाय
  • जानिए कैसे कुंडली में शुक्र ग्रह को प्रबल करें
Jyotish Upay: शुक्र ग्रह की शांति के लिए करें ये विशेष उपाय, निश्चित होगा धन लाभ

नई दिल्ली: ज्योतिष शास्त्र में शुक्र ग्रह को सौंदर्य, ऐश्वर्य, वैभव, कला, संगीत और काम वासना का कारक माना जाता है. शुक्र ग्रह वृषभ और तुला का मालिक है. मीन राशि में यह उच्च और कन्या राशि में नीच अवस्था में होता है. जिन जातकों की कुंडली में शुक्र ग्रह प्रबल होता है, उनके व्यक्तित्व को शुक्र आकर्षक बनाता है.

प्रबल शुक्र के जातक धन और वैभव संपन्न होते हैं. उनका जीवन ऐश्वर्यशाली होता है. अगर जातक कला क्षेत्र से जुड़ा होता है तो वह उस क्षेत्र में सफलता के नए आयाम छूता है. इसके विपरीत यदि कुंडली में शुक्र ग्रह अशुभ होता है तो उससे जातकों को कई तरह की परेशानियां होती हैं. शुक्र के अशुभ प्रभाव के कारण जातक का जीवन दरिद्रमय हो जाता है. उसे सभी प्रकार के सांसारिक सुख प्राप्त नहीं हो पाते हैं.

शुक्र को कैसे करें प्रबल?
शुक्र ग्रह के शुभ फल पाने के लिए जातक को इसको मजबूत करना होगा. इसलिए ज्योतिष शास्त्र में शुक्र ग्रह की शांति के उपाय बताए गए हैं. इनमें विधिनुसार शुक्र यंत्र स्थापना करके उसकी पूजा, शुक्र ग्रह के बीज मंत्र का जाप, शुक्र ग्रह से संबंधित वस्तुओं का दान, शुक्रवार का व्रत, माँ लक्ष्मी जी की पूजा, हीरा रत्न, छह मुखी रुद्राक्ष और अरंड मूल की जड़ धारण करना बताए गए हैं.

शुक्र ग्रह की शांति के लिए करें ये विशेष उपाय
- सूर्योदय से पहले उठे, शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि शुक्रवार के दिन सूर्योदय से पहले जाग जाना चाहिए. इसके उपरान्त स्नान वगैरह करके लक्ष्मी जी की पूजा शुरू करनी चाहिए. लक्ष्मी जी की पूजा के लिए घर के पूजा-स्थल पर घी का दीपक जलाकर बैठना चाहिये.

- यदि आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं और आपके ऊपर कर्ज का बोझ भी है तो ऐसी स्थिति में शुक्रवार के दिन किसी पीले कपड़े में एक चाँदी का सिक्का, पीले रंग की कुछ कौड़ियां और उनपर केसर बाँध कर अपनी तिजोरी में रखें. ऐसा करने से आपके जीवन में आने वाली सभी आर्थिक परेशानियों का निश्चित रूप से अंत होगा.

- शुक्रवार के दिन ग़रीबों को खीर या कोई सफ़ेद भोज्य पदार्थ का सेवन करवाने से भी लक्ष्मी माता प्रसन्न होती हैं और धन लाभ होता है. लक्ष्मी माता की कृपा पाने के लिए शुक्रवार के दिन तीन कन्याओं को भोजन कराएं और दक्षिणा स्वरूप उन्हें पीले वस्त्र और पैसे दान करें. इस उपाय को करने से  आपको लक्ष्मी माता का आशीर्वाद प्राप्त होता है और धन की समस्या समाप्त होती है.

- पैसों की तंगी से बचने के लिए शुक्रवार के दिन यदि आप श्री यंत्र पर दूध और जल अर्पित कर उस जल का पूरे घर में छिड़काव करते हैं तो इससे घर में आने वाली पैसों की तंगी का अंत होता है. विशेष लाभ के लिए श्री यंत्र को तिजोरी में रखना लाभदायक साबित हो सकता है.

- शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी के साथ-साथ यदि विष्णु जी की भी श्रद्धा भाव से पूजा अर्चना की जाए तो इससे भी लक्ष्मी माता बेहद प्रसन्न होती हैं. शुक्रवार के दिन इस उपाय को करने से धन लाभ निश्चित रूप से होता है.

- हिन्दू धर्मशास्त्रों के अनुसार लक्ष्मी माता विशेष रूप से शाम के वक़्त घरों में प्रवेश करती है. इसलिए शाम के वक़्त खासतौर से पूरे घर की लाइट जला कर रखें और मुख्य द्वार पर एक दीया अवश्य जलाएं.

- यदि आपका वैवाहिक जीवन तनावपूर्ण है तो ऐसी स्थिति में शुक्रवार के दिन लक्ष्मी मंदिर में जाकर साज श्रृंगार की वस्तुएं अर्पित करने से भी खासा लाभ मिलता है.

- यदि आप काफी वक़्त से किसी मानसिक तनाव से ग्रस्त चल रहे हैं तो, शुक्रवार के दिन लक्ष्मी माता को केवड़े का इत्र चढ़ाने से आपको लाभ मिल सकता है.

- लक्ष्मी माता का विशेष आशीर्वाद पाने के लिए, शुक्रवार के दिन सुबह के वक्त गाय को रोटी खिलाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िए- Dream Science: सपने में कछुआ देखने का क्या है संकेत, जीवन में जल्द दिखेगा ये बड़ा बदलाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़