Jyotish Upay: गुरुवार को करें ये ज्योतिष उपाय, नौकरी में अवश्य मिलेगी तरक्की

Jyotish Upay: कुंडली में गुरु यानी बृहस्पति ग्रह का महत्वपूर्ण स्थान है. गुरु ग्रह सबसे शुभ और भाग्य के लिए जिम्मेदार माना जाता है. किसी भी कार्य में सफलता के लिए गुरु ग्रह का मजबूत होना जरूरी है. जब कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत स्थिति में होता है, तो भाग्य का साथ मिलता है, जिस काम में हाथ डालते हैं वह सफल होता है, विवाह समय से होता है, शिक्षा अच्छी मिलती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 10, 2022, 08:01 AM IST
  • मजबूत बृहस्पति से चमकता है भाग्य
  • जानें गुरु को प्रबल करने के उपाय
Jyotish Upay: गुरुवार को करें ये ज्योतिष उपाय, नौकरी में अवश्य मिलेगी तरक्की

नई दिल्ली: कुंडली में गुरु यानी बृहस्पति ग्रह का महत्वपूर्ण स्थान है. गुरु ग्रह सबसे शुभ और भाग्य के लिए जिम्मेदार माना जाता है. किसी भी कार्य में सफलता के लिए गुरु ग्रह का मजबूत होना जरूरी है. जब कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत स्थिति में होता है, तो भाग्य का साथ मिलता है, जिस काम में हाथ डालते हैं वह सफल होता है, विवाह समय से होता है, शिक्षा अच्छी मिलती है. गुरु की कृपा रहती है. यही गुरु ग्रह कमजोर होता है तो फिर विवाह में देरी, काम में असफलता, जीवन में निराशा जैसी नकारात्मकता बढ़ती हैं. जो काम शुरु करते हैं, वही लटक जाएगा, सफलता नहीं मिलती है. कार्य में सफलता के लिए गुरु ग्रह का मजबूत होना जरूरी है

आज गुरुवार का दिन देव गुरु बृहस्पति को समर्पित है. आज के दिन आप गुरु ग्रह को मजबूत करने के लिए कुछ ज्योतिष उपाय कर सकते हैं और अपने भाग्य को प्रबल कर सकते हैं. कार्य में सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

ये हैं गुरु ग्रह को मजबूत करने के उपाय
1. जिन लोगों का गुरु ग्रह कमजोर होता है उनको गुरुवार का व्रत करना चाहिए. उस दिन पीले रंग के कपड़े पहनने चाहिए. यह व्रत आप 3, 9 या 16 वर्ष तक कर सकते हैं.
2. गुरु को मजबूत करने के लिए आप ओम ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरवे नमः मंत्र का जाप मंत्र का जाप 3, 5 या 16 माला कर सकते हैं.
3. जिनका गुरु कमजोर होता है, उनको भोजन में चने के बेसन, चीनी और घी से बने लड्डू का सेवन करना चाहिए.
4. जो लोग गुरुवार को व्रत रखते हैं, उनकी बुद्धि और विद्या बढ़ती है. विवाह की देरी दूर होती है. धन स्थिर होता है और यश बढ़ता है.
5. गुरु ग्रह को प्रबल करने के लिए आप अपनी शक्ति अनुसार शहद, पीले अन्न, पीले वस्त्र, फूल, हल्दी, पुस्तक, पुखराज, सोना आदि का दान कर सकते हैं.
6. जिनका गुरु ग्रह कमजोर होता है, उनको पुखराज पहनना चाहिए. इसके लिए आपको किसी योग्य ज्योतिषाचार्य की सलाह लेनी चाहिए.
7. पुखराज के अलावा आप गुरु के उपरत्न सोनल या सुनेला भी पहन सकते हैं.
8. आपको अपने माता-पिता, गुरु और बुजुर्गों का सम्मान करना चाहिए. इससे भी गुरु ग्रह मजबूत होता है.
9. साफ-सफाई रखने, पीपल एवं ब्रह्मा जी की पूजा करने, गुरु की सेवा करने से भी गुरु ग्रह अच्छा रहता है.
10. केसर दान करने, दही और चावल गरीबों को खिलाने और स्वयं मूली, पुदीना, हरा प्याज, सतावरी साग आदि खाने से भी गुरु ग्रह मजबूत होता है.

यह भी पढ़िए-   Aaj Ka Panchang: आज मार्गशीर्ष मास का पहला गुरुवार, जानिए शुभ मुहूर्त, राहुकाल और उपाय

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़