गले में देवी-देवता का लॉकेट पहनना शुभ या अशुभ? जानें जीवन पर क्या पड़ता है प्रभाव

आमतौर पर हम सभी अपने आस पास कई लोगों को गले में देवी-देवताओं के लॉकेट धारण किए हुए देखते हैं. कोई इन लॉकेट्स को सोने की चैन में डालकर पहनता है, तो कोई सिंपल धागे में डालकर पहना होता है. कई लोग धार्मिक महत्व को ध्यान में रखते हुए गले में चिन्ह, अल्फाबेट या फिर देवी-देवता वाले लॉकेट या फिर तुलसी, रुद्राक्ष से बनी माला पहनते हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 11, 2023, 09:52 AM IST
  • धार्मिक दृष्टिकोण से है गलत
  • तरक्की में आती है बाधा
गले में देवी-देवता का लॉकेट पहनना शुभ या अशुभ? जानें जीवन पर क्या पड़ता है प्रभाव

नई दिल्लीः आमतौर पर हम सभी अपने आस पास कई लोगों को गले में देवी-देवताओं के लॉकेट धारण किए हुए देखते हैं. कोई इन लॉकेट्स को सोने की चैन में डालकर पहनता है, तो कोई सिंपल धागे में डालकर पहना होता है. कई लोग धार्मिक महत्व को ध्यान में रखते हुए गले में चिन्ह, अल्फाबेट या फिर देवी-देवता वाले लॉकेट या फिर तुलसी, रुद्राक्ष से बनी माला पहनते हैं. 

धार्मिक दृष्टिकोण से है गलत 
इसके पीछे लोगों की मान्यता भी है कि इससे उन्हें भगवान का आशीर्वाद मिलता है. हालांकि, धार्मिक दृष्टिकोण से ऐसा करना गलत है. क्योंकि रोजमर्रा की जिंदगी में हम लोग कई तरह के शुभ और अशुभ गतिविधियों से गुजरते हैं. लिहाजा हमें लॉकेट ही नहीं, बल्कि भगवान से जुड़ी किसी भी तरह की वस्तु को अपने शरीर पर धारण नहीं करना चाहिए. 

तरक्की में आती है बाधा 
मान्यता है कि इससे व्यक्ति की तरक्की रुक जाती है. इसका नेगेटिव असर उनकी हेल्थ पर भी पड़ता है. हालांकि, शास्त्रों की मानें, तो शरीर पर रुद्राक्ष को धारण किया जा सकता है. आइए जानते हैं लॉकेट पहनने से हमें किस तरह के नुकसान हो सकते हैं. 

जानें क्यों नहीं पहनना चाहिए देवी-देवता का लॉकेट
1.
शास्त्रों की मानें, तो गले में देवी-देवता का लॉकेट धारण करने से हमारी तरक्की में बाधा उत्पन्न होती है. क्योंकि रोजमर्रा की जिंदगी में हम सभी कई तरह के शुभ और अशुभ गतिविधियों से गुजरते हैं. लिहाजा खुद को पवित्र नहीं रख पाते हैं. ऐसी स्थिति में कई बार हमारे जूठे या गंदे हाथ लॉकेट से टच होते रहते हैं. ऐसे में हमारी तरक्की रुक जाती है. 

2. शादीशुदा लोगों को खासकर देवी-देवता के लॉकेट नहीं पहनने चाहिए. इससे पति-पत्नी के मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं. 

3. इसके अलावा शरीर पर लॉकेट धारण करने का नेगेटिव असर हमारे ग्रहों की चाल को भी प्रभावित करता है. शास्त्रों के अनुसार अशुद्ध हुआ लॉकेट नकारात्मकता फैलाता है. ऐसे लॉकेट को पहनने से सिर्फ अशुभ परिणाम ही प्राप्त हो सकते हैं.

4. लॉकेट धारण करने से इंसान को राहु के दुष्प्रभाव का सामना करना पड़ सकता है. मान्यता है कि इससे व्यक्ति का तनाव बढ़ने लगता है. यही वजह है कि गले में देवी-देवताओं के लॉकेट नहीं पहनने चाहिए. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ेंः साल की अंतिम शिवरात्रि पर शिवलिंग पर भूलकर भी न चढ़ाएं ये 6 चीजें, सब कुछ हो जाएगा बर्बाद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़