Dream Science: सपने में खुद को नग्न देखने का क्या है मतलब, आने वाली बड़ी मुसीबत का संकेत

Dream Meaning: स्वप्न विज्ञान में सपनों को भविष्य के संकेत के तौर पर लिया जाता है. ज्योतिष शास्त्र में हर सपने का कोई न कोई अर्थ होता है. ये सपने हर बार कोई न कोई ऐसा संकेत दे रहे होते हैं, जिनका अर्थ होता है- या तो आपके जीवन में कुछ अच्छा घटित होने वाला है अथवा कुछ बुरा.

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Mar 11, 2023, 05:28 PM IST
  • कमजोरियों को प्रकट करने का डर
  • पकड़े जाने के डर का होता है संकेत
Dream Science: सपने में खुद को नग्न देखने का क्या है मतलब, आने वाली बड़ी मुसीबत का संकेत

नई दिल्ली: माना जाता है कि नींद में आने वाले ख्वाबों का अपना एक अर्थ होता है. स्वप्न विज्ञान में सपनों को भविष्य के संकेत के तौर पर लिया जाता है. ज्योतिष शास्त्र में हर सपने का कोई न कोई अर्थ होता है. ये सपने अक्सर कोई न कोई संकेत देते हैं, जिनका अर्थ होता है कि आपके जीवन में कुछ अच्छा अथवा बुरा होने वाला है.

सपने अतार्किक लग सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वे आपके आने वाले भविष्य के बारे में कुछ न कुछ संकेत देते हैं. बहुत से लोग अक्सर सपने में खुद को नग्न देखते हैं. आइए जानते हैं इसका केया मतलब होगा है और यह आपको कैसे प्रभावित कर सकता है.

नग्नता अक्सर किसी व्यक्ति की असुरक्षा को दर्शाती है. यदि कोई व्यक्ति सपने में खुद को नग्न देखता है तो उसे डर होता है कि कहीं उसकी असुरक्षा प्रकट न हो जाए. ऐसे में उन्हें डर हो सकता है कि कहीं उनका असली चेहरा सामने न आ जाए.

नग्नता किसी व्यक्ति की अपनी कमजोरियों को प्रकट करने के डर का संकेत भी देती है. व्यक्ति को इश बात का डर हो सकता है कि कुछ बेहद व्यक्तिगत सार्वजनिक रूप से उजागर न हो जाए.  

यह जीवन में अस्वीकृति, विश्वासघात या शर्मिंदगी का डर भी हो सकता है. आपके सपने में नग्नता आपकी कमजोरियों को प्रकट कर सकती है. इसलिए जो लोग सपने में खुद को नग्न देखते हैं, उन्हें अक्सर पकड़े जाने का डर सताता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Chanakya Niti: शत्रुओं को परास्त करने के लिए चाणक्य के ये उपाय हैं बेहद कारगर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़