Shaniwar Ke Upay: शनिवार को करें ये 7 खास उपाय, शनिदेव बरसाएंगे अपनी कृपा

Shaniwar Ke Upay: आज (22 अप्रैल) शनिवार है. हिन्दू धर्मशास्त्र के अनुसार शनिवार का दिन भगवान शनिदेव को समर्पित है. शास्त्रों में शनिदेव को न्याय का देवता माना जाता है. वे लोगों को उनकी कर्मों के आधार पर फल प्रदान करते हैं. इसका मतलब हुआ कि आपको आपके जीवन में कितना सुख, कितना दुख और कितनी परेशानी मिलेगी ये शनिदेव पर निर्भर करता है. इसलिए हर कोई शनिदेव को हमेशा प्रसन्न रखने की कोशिश करता है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 22, 2023, 09:37 AM IST
  • शनिवार के दिन प्रसन्न होते हैं भगवान शनिदेव
  • शनिवार को करें ये खास उपाय शनिदेव बरसाएंगे महिमा
Shaniwar Ke Upay: शनिवार को करें ये 7 खास उपाय, शनिदेव बरसाएंगे अपनी कृपा

नई दिल्लीः आज (22 अप्रैल) शनिवार है. हिन्दू धर्मशास्त्र के अनुसार शनिवार का दिन भगवान शनिदेव को समर्पित है. शास्त्रों में शनिदेव को न्याय का देवता माना जाता है. वे लोगों को उनकी कर्मों के आधार पर फल प्रदान करते हैं. इसका मतलब हुआ कि आपको आपके जीवन में कितना सुख, कितना दुख और कितनी परेशानी मिलेगी ये शनिदेव पर निर्भर करता है. इसलिए हर कोई शनिदेव को हमेशा प्रसन्न रखने की कोशिश करता है. 

शनिवार के दिन प्रसन्न होते हैं भगवान शनिदेव
शनिवार का दिन भगवान शनिदेव को प्रसन्न करने का सबसे अच्छा दिन माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन शनिदेव की मनोयोग से पूजा-अर्चना करने से सारी मनोकामनाओं का पूर्ती आसानी से हो जाती है. ऐसे में आइए जानते हैं शनिवार के दिन कुछ किए जाने वाले खास उपायों के बारे में, जिसे अपनाकर आप शनिवार की कृपा पा सकते हैं. 

शनिवार को करें ये खास उपाय शनिदेव बरसाएंगे महिमा
1. शनिवार के दिन सुबह जल्दी उठना चाहिए और नहा धोकर ब्रह्म मुहूर्त में पीपल के पेड़ पर ‘ऊं शं शनैश्चराय नम:’ मंत्र का जाप करते हुए जल अर्पित करना चाहिए. 
2. इसके बाद पीपल के पेड़ की सात बार परिक्रमा भी करते हुए कच्चे सूत के धागे को सात बार लपेटना चाहिए. साथ पूरे परिक्रमा के दौरान शनिदेव का ध्यान करना चाहिए. 
3. अगर आप अपने दांपत्य जीवन को सुखमय बनाना चाहते हैं तो फिर आपको इस दिन थोड़ा सा काला तिल लेकर पीपल के पेड़ के पास चढ़ाने चाहिए. इसके बाद पीपल की जड़ में पानी भी अर्पित करें. 
4. अगर आप नौकरी को लेकर परेशान हैं, तो शनिवार के दिन एक काला कोयला लेकर उसे बहते हुए जल में प्रवाहित करें. साथ ही ‘ऊं शनैश्चराय नम:’ मंत्र का जाप करना चाहिए. 
5. इस दिन सुंदरकांड का पाठ करने का बहुत महत्व है. 
6. शनिवार को काले कुत्ते, काली गाय को रोटी और काली चिड़िया को दाने डालने से जीवन की रुकावटें दूर होती हैं. 
7. इस दिन उड़द, तिल, तेल, गुड़ का लड्डू बना लें और जहां की मिट्टी पर हल न चला हो वहां गाड़ दें. 

ये भी पढ़ेंः Ank Jyotish 22 April 2023: इन लोगों को मिलेगा नौकरी का बेहतरीन अवसर, जन्म तारीख से जानिए अपना भविष्य

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़