Dhanteras 2022: सोना-चांदी ही खरीदना जरूरी नहीं, इन नौ वस्तुओं की शॉपिंग से भी धनतेरस पर होगी धनवर्षा

Dhanteras 2022: धनतेरस पर सोने-चांदी की खरीदारी को शुभ माना जाता है. लेकिन, सब सोना-चांदी नहीं खरीद पाते हैं. ऐसे में निराश होने की जरूरत नहीं है. धनतेरस पर अन्य वस्तुओं की खरीदारी से भी सौभाग्य आता है. धनतेरस पर इन नौ चीजों की खरीदारी भी सुख-समृद्धि लाती है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 23, 2022, 02:14 PM IST
  • झाड़ू है मां लक्ष्मी का प्रतीक
  • धनिये का बीज खरीदना भी शुभ
Dhanteras 2022: सोना-चांदी ही खरीदना जरूरी नहीं, इन नौ वस्तुओं की शॉपिंग से भी धनतेरस पर होगी धनवर्षा

नई दिल्लीः Dhanteras 2022: धनतेरस पर सोने-चांदी की खरीदारी को शुभ माना जाता है. लेकिन, सब सोना-चांदी नहीं खरीद पाते हैं. ऐसे में निराश होने की जरूरत नहीं है. धनतेरस पर अन्य वस्तुओं की खरीदारी से भी सौभाग्य आता है. धनतेरस पर इन नौ चीजों की खरीदारी भी सुख-समृद्धि लाती है. 

अगर धनतेरस के दिन आप इनमें से कोई भी चीज खरीदते हैं तो सालभर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. साथ ही धन की वर्षा होती है. इस दिन घर में सुख-शांति और समृद्धि के लिए खरीदारी को शुभ माना जाता है.

इन नौ वस्तुओं की खरीदारी शुभ
1. झाड़ूः झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. मान्यता है कि धनतरेस के दिन घर में झाड़ू खरीद कर लाने से लक्ष्मी जी का वास होता है. ऐसा करने से घर में दरिद्रता और आर्थिक संकट दूर होता है.
2. धनिये के बीजः धनतेरस के दिन धनिये के बीज खरीदने की भी परंपरा है. इस दिन धनिया खरीदना समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. इस दिन पूजा के समय मां लक्ष्मी को धनिये के बीज अर्पित कर तिजोरी में रखने से बरकत होती है.
3. व्यवसाय से संबंधित सामानः धनतेरस के दिन आप अपने व्यवसाय से संबंधित कोई सामान जैसे- राइटर पेन, आर्टिस्ट ब्रश और स्टूडेंट कॉपी-किताब आदि भी खरीद सकते हैं. मान्यता है कि इस दिन इनकी पूजा करनी चाहिए. बिजनेस मेन को इस दिन बहीखाता के रजिस्टर और अकाउंट बनाकर पश्चिम दिशा में रखने चाहिए.

4. इलेक्ट्रॉनिक आइटम्सः धनतेरस के दिन इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स खरीदना भी शुभ माना जाता है. फ्रिज, ओवन, मोबाइल, लैपटॉप इत्यादि खरीद कर उत्तर-पूर्व दिशा में रखने से लाभ होता है.
5. गोमती चक्रः धनतेरस के दिन सेहतमंद और संपन्नता के लिए 11 गोमती चक्र खरीदने की सलाह दी जाती है. गोमती चक्र को पीले वस्त्र में बांधकर तिजोरी या लॉकर में रखने से लाभ होता है.
6. बर्तनः धनतेरस के दिन पीतल के बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है. इसे घर की पूर्व दिशा में रखना फायदेमंद होता है. इतना ही नहीं, सोना-चांदी भी खूब खरीदी जाती है.

7. सोने के सिक्केः मां लक्ष्मी के चित्र अंकित वाला सोने का सिक्का खरीदना भी लाभदायक होता है.
8. चांदी के सिक्केः अगर आप सोने के सिक्के नहीं खरीद सकते, तो चांदी के सिक्के भी खरीद सकते हैं. इससे मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है.
9. ज्वेलरीः धनतेरस के दिन किसी भी तरह के आभूषण को खरीदना शुभ माना जाता है. इतना ही नहीं, इस दिन घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिह्न बनाने से भी सौभाग्य में वृद्धि होती है.

यह भी पढ़िएः Dhanteras 2022: आज धनतेरस पर शाम को सिर्फ इतनी देर का है खरीदारी का शुभ मुहूर्त, मां लक्ष्मी व कुबेर भगवान को ऐसे करें खुश

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़