Dhanteras 2022: आज है धनतेरस व काली चौदस, पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, महत्व, उपाय और महत्वपूर्ण योग

Dhanteras 2022, Kali Chaudas 2022 Date: आज काली चौदस है. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को काली चौदस का पर्व मनाया जाता है. दिवाली के पंच दिवस उत्सव का यह दूसरा दिन होता है. काली चौदस का पर्व भगवान विष्णु के नरकासुर पर विजय पाने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 23, 2022, 07:32 AM IST
  • काली चौदस की रात करें ये काम
  • हर समस्या का जड़ से होगा नाश
Dhanteras 2022: आज है धनतेरस व काली चौदस, पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, महत्व, उपाय और महत्वपूर्ण योग

नई दिल्लीः Dhanteras 2022, Kali Chaudas 2022 Date: आज काली चौदस है. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को काली चौदस का पर्व मनाया जाता है. दिवाली के पंच दिवस उत्सव का यह दूसरा दिन होता है. काली चौदस का पर्व भगवान विष्णु के नरकासुर पर विजय पाने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. इस पर्व का देवी काली के पूजन से गहरा संबंध है.

तंत्र शास्त्र के अनुसार, महाविद्याओं में देवी कालिका सर्वोपरि हैं. काली शब्द हिंदी के शब्द काल से उत्पन्न हुआ है. इसके अर्थ हैं- समय, काला रंग, मृत्यु देव या मृत्यु. तंत्र के साधक महाकाली की साधना को सर्वाधिक प्रभावशाली मानते हैं और यह हर कार्य का तुरंत परिणाम देती है. साधना को सही तरीके से करने से साधकों को अष्ट सिद्धि प्राप्त होती है.

आज यह उपाय जरूर करें
काली चौदस के दिन कालिका के विशेष पूजन-उपाय से लंबे समय से चल रही बीमारी दूर होती है. काले जादू के बुरे प्रभाव, बुरी आत्माओं से सुरक्षा मिलती है. कर्ज मुक्ति मिलती है. बिजनेस की परेशानियां दूर होती हैं. दांपत्य जीवन से तनाव दूर होता हैं. यही नहीं काली चौदस के विशेष पूजन उपाय से शनि के प्रकोप से भी मुक्ति मिलती है.

यदि आपके व्यवसाय में निरंतर गिरावट हो रही है तो आज रात्रि में पीले कपड़े में काली हल्दी, 11 अभिमंत्रित गोमती चक्र, चांदी का सिक्का व 11 अभिमंत्रित धनदायक कौड़ियां बांधकर 108 बार श्रीं लक्ष्मी-नारायणाय नमः का जाप कर धन रखने के स्थान पर रखने से व्यवसाय में प्रगतिशीलता आ जाती है.

आज का पंचांग
कार्तिक - कृष्ण पक्ष - त्रयोदशी तिथि 06.03 बजे तक इसके उपरांत चतुर्दशी तिथि - रविवार
नक्षत्र- उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग - इंद्र योग 04.07 बजे तक, इसके उपरांत वैधृति योग
चंद्रमा का कन्या राशि पर संचरण

आज का शुभ मुहूर्त - 11.48 बजे से 12.33 बजे तक
राहु काल- 04.26 बजे से 05.51 बजे तक

त्योहार - धनतेरस, भगवान धन्वन्तरी जयंती, काली चौदस, प्रदोष, शनि हो रहे हैं मार्गी

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
धनतेरस की शाम को धन में वृद्धि के लिए 13 दीपक जलाएं और घर के सभी कोनों में रख दें और आधी रात के बाद प्रत्येक कोने में एक-एक कौड़ी रख दें.

यह भी पढ़िए- Aaj Ka Rashifal: तुला को होगा जबरदस्त धन लाभ, धनतेरस पर सुख-समृद्धि के लिए मेष, मिथुन, सिंह, कुंभ और मीन करें ये उपाय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़