Chandra Grahan 2022: लग रहा है साल का अंतिम चंद्र ग्रहण, गर्भवती महिलाएं भूलकर भी न करें ये काम

Chandra Grahan 2022: ग्रहण के दौरान खासतौर पर गर्भवती महिलाओं को विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. इस समय गर्भवती महिलाओं को कुछ कार्य करने वर्जित माने गए हैं. मान्यता है कि इन कार्यों को करने से गर्भ में पल रहे शिशु को हानि हो सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 8, 2022, 11:02 AM IST
  • सुई या धारदार चीजों का प्रयोग न करें
  • ग्रहण काल के दौरान सोना नहीं चाहिए
Chandra Grahan 2022: लग रहा है साल का अंतिम चंद्र ग्रहण, गर्भवती महिलाएं भूलकर भी न करें ये काम

नई दिल्ली. Lunar Eclipse Precautions for Pregnant Ladies आज साल का अंतिम चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. इस ग्रहण की शुरुआत दोपहर 02 बजकर 39 मिनट से होगी और शाम 06 बजकर 19  मिनट तक यह रहेगा. हालांकि ग्रहण एक खगोलीय घटना होती है, लेकिन इसका ज्योतिष व धार्मिक महत्व भी माना जाता है. इसलिए ग्रहण के दौरान कुछ नियम बताए गए हैं, जिनका पालन करना आवश्यक होता है. 

ग्रहण के दौरान खासतौर पर गर्भवती महिलाओं को विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. इस समय गर्भवती महिलाओं को कुछ कार्य करने वर्जित माने गए हैं. मान्यता है कि इन कार्यों को करने से गर्भ में पल रहे शिशु को हानि हो सकती है. तो चलिए जानते हैं कि ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को क्या सावधानियां बरतनी चाहिए.

सुई या धारदार चीजों का प्रयोग न करें
ग्रहण लगने से लेकर समाप्ति तक गर्भवती महिलाओं को किसी भी प्रकार से काटना, सिलना या पिरोना जैसे कार्य जिसमें सुई या धारदार चीजों का प्रयोग हो नहीं करना चाहिए. माना जाता है कि इससे गर्भस्थ शिशु को नुकसान पहुंच सकता है.

बुजुर्ग, बच्चों को ग्रहण काल के नियमों में छूट 
वैसे तो बुजुर्ग, बच्चों और अस्वस्थ लोगों के लिए ग्रहण काल के नियमों में छूट होती है लेकिन हो सके तो गर्भवती महिलाओं को ग्रहण काल के दौरान कुछ भी खाना नहीं चाहिए, क्योंकि माना जाता है कि इस समय रखा हुआ खाना दूषित हो जाता है.

ग्रहण काल के दौरान सोना नहीं चाहिए
धार्मिक मान्यताएं कहती हैं कि ग्रहण काल के दौरान गर्भवती महिलाओं को सोना नहीं चाहिए. इस समय मानसिक रूप से ईश्वर का स्मरण करना चाहिए. ग्रहण काल के दौरान जीभ पर तुलसी का पत्ता रखकर दुर्गा स्तुति का पाठ करना चाहिए.

ग्रहण की छाया पड़ना अशुभ
गर्भवती महिलाओं को ग्रहण काल के दौरान घर में ही रहना चाहिए. माना जाता है कि इस समय ग्रहण की छाया पड़ना शुभ नहीं रहता है. 

ग्रहण को देखने से बचे
खासतौर पर गर्भवती महिलाओं को ग्रहण बिल्कुल नहीं देखना चाहिए. मान्यता है कि इससे गर्भ में पल रहे शिशु की मानसिक और शारीरिक सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

ग्रहण समाप्त होने के बाद स्नान करें
ग्रहण काल समाप्त होने के बाद गर्भवती स्त्रियों को स्नान अवश्य कर लेना चाहिए, अन्यथा गर्भस्थ शिशु को त्वचा संबंधी रोग हो सकते हैं। ऐसा मान्यताएं कहती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Chandra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण का सूतक शुरू, इन बातों का रखें ध्यान, भूलकर भी न करें ये काम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़