36 सालों में पहली बार इस राशि में लग रहा अशुभ चांडाल योग, जानें कौन सी 7 राशियों पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर

Asubh Chandal Yog: ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों और नक्षत्रों के बीच होने वाली स्थिति परिवर्तन से अक्सर शुभ और अशुभ योग बनते है जिसमें से कुछ साल दर साल बनते हैं तो कुछ कई सालों में सिर्फ एक बार ही नजर आते हैं. वहीं जब किसी राशि के अंदर दो ग्रहों का आगमन होता है तो युति बनती है जिसके चलते बाकी राशियों पर भी उसका प्रभाव देखने को मिलता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 2, 2023, 03:51 PM IST
  • 36 साल बाद मेष राशि में लग रहा है अशुभ चांडाल योग
  • गुरु-राहु की युति से इन 7 राशियों पर पड़ेगा शुभ असर
36 सालों में पहली बार इस राशि में लग रहा अशुभ चांडाल योग, जानें कौन सी 7 राशियों पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर

Asubh Chandal Yog: ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों और नक्षत्रों के बीच होने वाली स्थिति परिवर्तन से अक्सर शुभ और अशुभ योग बनते है जिसमें से कुछ साल दर साल बनते हैं तो कुछ कई सालों में सिर्फ एक बार ही नजर आते हैं. वहीं जब किसी राशि के अंदर दो ग्रहों का आगमन होता है तो युति बनती है जिसके चलते बाकी राशियों पर भी उसका प्रभाव देखने को मिलता है. ऐसा ही एक योग 36 सालों बाद मेष राशि में बनने जा रहा है.

36 साल बाद मेष राशि में लग रहा है अशुभ चांडाल योग

मेष राशि में मई के महीने में 36 सालों बाद देवताओं के गुरु का दर्जा प्राप्त वृहस्पति और पापी ग्रह के नाम से मशहूर राहु का प्रवेश होने वाला है. इसके चलते बेहद अशुभ चांडाल योग का निर्माण होने जा रहा है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरु और राहु कुंडली में किस स्थिति में मौजूद हैं उसी के अनुरूप ही व्यक्ति को उसका फल मिलता है. ऐसे में यह युति बेहद खास और महत्वपूर्ण मानी जा रही है.

इन 7 राशियों पर पड़ेगा शुभ असर

ज्योतिष शास्त्र में जहां एक तरफ गुरु ग्रह को बुद्धि का कारक माना जाता है तो वहीं दूसरी तरफ राहु को भ्रम, संदेह, शक आदि का कारक माना गया है. ऐसे में 36 सालों बाद बन रही इस युति से मेष राशि, मिथुन राशि, सिंह राशि, तुला राशि, धनु राशि, कुंभ राशि, और मीन राशि के जातकों को विशेष लाभ मिलने के संकेत बन रहे हैं. 

आइये विस्तार से समझते हैं कि मेष राशि में बनने वाले इस अशुभ चांडाल योग के चलते इन 7 राशियों पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है.

मेष राशि (Aries)- मेष राशि में बनने वाली गुरु-राहु की यह युति लग्न भाव में बन रही है जिसके परिणामस्वरूप, मेष राशि के जातकों को स्वास्थ्य में अच्छे और शुभ परिणाम देखने को मिलेंगे तो नौकरीपेशा वालों के कार्यक्षेत्र में कुछ अहम बदलाव देखने को मिल सकते हैं. जो लोग शादीशुदा नहीं हैं उनके शादी के योग बनेंगे तो वहीं पर पारिवारिक पक्ष में भी शुभ परिणाम हासिल होंगे. उपाय के तौर पर मंदिर जाते रहें और देवो-देवताओं का आशीर्वाद लेते रहें. 

मिथुन राशि (Gemini)- मिथुन राशि के जातकों के लिए इस अवधि में संतान पक्ष प्रगति करेगा तो वहीं पर आर्थिक लाभ के प्रबल योग बनेंगे. जो लोग सिंगल हैं उनका किसी योग्य पार्टनर से विवाह तय हो सकता है. उपाय के तौर पर अहंकार से बचें और पूजा पाठ में ध्यान लगाएं. 

सिंह राशि (Leo)- इस युति के चलते सिंह राशि के जातकों के स्वास्थ्य में सुधार होगा तो वहीं पर संतान पक्ष उन्नति करेगा. इस राशि के जो जातक विवाह करना चाहते हैं या परिवार को बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए समय बेहद अनुकूल रहेगा.  उपाय के तौर पर रोजाना सूर्य देव को जल में हल्दी मिलाकर अर्घ्य दें.

तुला राशि (Libra)- इस राशि के जातकों के लिए विवाह का शुभ प्रस्ताव मिल सकता है तो वहीं पर जीवन से तमाम रुकावटें परेशानियां दूर होंगी.  अगर कोई बड़ा निर्णय या फैसला लेना चाहते हैं तो सोच समझकर और किसी जानकार व्यक्ति से परामर्श लेकर ही कदम आगे बढ़ाए. उपाय के तौर पर नियमित रूप से मंदिर जाते रहें.  

धनु राशि (Sagittarius)

धनु राशि के जातकों के जीवन में पारिवारिक स्थिति सुधरेगी तो वहीं पर नौकरी पेशा जातकों के करियर में प्रमोशन होगा. इस अवधि में मानसिक स्थिति और स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिलेगा. उपाय के तौर पर जल में हल्दी मिलाकर सूर्य देवता को अर्घ्य अर्पित करें.

कुंभ राशि (Aquarius)

कुंभ राशि के जातकों को अपने करियर में उन्नति देखने को मिलेगी तो वहीं पर स्वास्थ्य का थोड़ा अधिक ध्यान रखें. जो जातक विवाह करने की योजना बना रहे हैं या संतान की योजना बना रहे हैं तो इस समय उन्हें शुभ परिणाम मिल सकते हैं. उपाय के तौर पर नियमित रूप से मंदिर जाते रहें. 

मीन राशि (Pisces)

मीन राशि के जातकों को करियर में सफलता मिलेगी तो साथ ही आर्थिक पक्ष, शिक्षा, आदि में लाभ मिलेगा.  धर्म और अध्यात्म की तरह आपका झुकाव बढ़ेगा. उपाय के तौर पर नियमित रूप से पूजा करें.

इसे भी पढ़ें- रातोंरात इस दिन से बदल जाएगा इन 4 राशियों का जीवन, जानें कब लग रहा है शश राजयोग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़