St Petersburg cafe: पुतिन समर्थक को कैफे में बम से उड़ाया, इस महिला को मिली 27 साल की सजा
Advertisement

St Petersburg cafe: पुतिन समर्थक को कैफे में बम से उड़ाया, इस महिला को मिली 27 साल की सजा

रूस के राष्ट्रवादी ब्लॉगर टाटार्स्की मर्डर केस में रूस की अदालत ने डेरिया ट्रेपोवा को 27 साल की सजा सुनाई है. डेरिया पर आरोप लगा था कि वो स्टैच्यू में विस्फोटक भर कर सेंट पीटर्सबर्ग कैफे में शामिल हुई थी. यह वो जगह थी जहां टाटार्स्की यूक्रेन युद्ध के सिलसिले में व्लादिमीर पुतिन के एक्शन को सही ठहरा रहे थे.

St Petersburg cafe: पुतिन समर्थक को कैफे में बम से उड़ाया, इस महिला को मिली 27 साल की सजा

वारदात पिछले साल अप्रैल के महीने की है. रूस-यूक्रेन जंग के बीच रूस की हिमायत करने वाले ब्लॉगर व्लादलेन टाटार्स्की सेंट पीटर्सबर्ग कैफे में अपनी बात रख रहे थे. एक महिला डेरिया ट्रेपोवा आती है और उनकी हत्या कर देती है. उस मामले में सेंट पीटर्सबर्ग कोर्ट ने डेरिया को दोषी माना और 27 साल की सजा सुनाई. 2 अप्रैल 2023 को ट्रेपोवा, सेंट पीटर्सबर्ग के कैफे में एक प्रतिमा के साथ दाखिल होती है जिसमें विस्फोटक भरा हुआ था. उस प्रतिमा में विस्फोट हुआ जिसमें टाटार्स्की की मौत हो गई और 52 लोग घायल हो गए थे.

क्या था मामला

सेंट पीटर्सबर्ग कैफे कांड में ट्रेपोवा ने अदालत के सामने अपना पक्ष रखते हुये कहा था कि उन्हें यह नहीं पता था कि स्टैच्यू में विस्फोटक भरा हुआ था. लेकिन अदालत ने ट्रेपोवा की दलीलों को मानने से इनकार कर दिया. अदालत ने माना कि वो घटना आतंकवाद, जाली दस्तावेज और एक्स्प्लोसिव की ट्रैफिकिंग से जुड़ी हुई थी. इसे देखते हुए वो मैक्सिम सजा पाने की हकदार है. हालांकि ट्रेपोवा ने जाली दस्तावेज वाली बात मानी. इसके बाद अभियोजन पक्ष ने मांग करते हुए कहा कि आतंकवाद के लिए 19 साल की सजा, एक्स्प्लोसिव की ट्रैफिकिंग के लिए 14 साल और जाली दस्तावेज के लिए तीन साल सजा की मांग की है. इसके अलावा बिना हिरासत वाले प्रतिबंध के साथ 80 हजार रुबल फाइन की मांग की. 

अदालत ने दलीलों को किया खारिज

अभियोजन पक्ष की मांग को ट्रेपोवा के वकील ने चैलेंज किया. उन्होंने कहा कि उनके मुवक्किल को फंसाया जा रहा है. बेहतर होगा कि मामले की जांच दोबारा से हो. आप ट्रेपोवा को आतंकी घटना की जगह प्राइवेसी के उल्लंघन या राजद्रोह का आरोपी मान सकते हैं. हालांकि अदालत उनकी दलील से बहुत अधिक सहमत नहीं हुई. इस घटना में ट्रेपोवा के दोस्त दिमित्री कासिंत्सेव को वारदात को छिपाने के लिए दोषी माना गया और अदालत ने 21 महीने की सजा सुनाई. हालांकि डिमित्री ने कहा कि वो वारदात के बारे में जानकारी नहीं दे सके थे. लिहाजा या तो उन्हें दोषमुक्त कर दिया जाए या नॉन कस्टोडिल संटेंस सुनाई जाए.

Trending news