ChatGPT: कौन हैं OpenAI की सीटीओ मीरा मुराती, जिनका भारत से है गहरा नाता
Advertisement
trendingNow11567372

ChatGPT: कौन हैं OpenAI की सीटीओ मीरा मुराती, जिनका भारत से है गहरा नाता

Who is Mira Murati: मीरा मुराती का जन्म 1988 में अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में भारतीय मूल के माता-पिता के घर हुआ था. वह जून 2018 में ओपनएआई में शामिल हुईं, और मई 2022 में, उन्हें उनकी वर्तमान भूमिका में प्रमोशन दिया गया. 

Photo: IANS

Mira Murati, CTO of ChatGPT company OpenAI: चैटजीपीटी एआई-संचालित चैटबॉट बनाने वाली कंपनी ओपनएआई की मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) मीरा मुराती ने हाल ही में इसके दुरुपयोग को लेकर चिंता जताई थी. टाइम मैगजीन के साथ एक साक्षात्कार में, मुराती ने चैटबॉट के संभावित दुरुपयोग पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का दुरुपयोग किया जा सकता है, या इसका उपयोग बुरे लोगों द्वारा किया जा सकता है. तो फिर, विश्व स्तर पर इस तकनीक के उपयोग को आप कैसे नियंत्रित करते हैं, इस बारे में प्रश्न हैं. आप मानवीय मूल्यों के अनुरूप एआई के उपयोग को कैसे नियंत्रित करते हैं?

कौन हैं मीरा मुराती?

मीरा मुराती का जन्म 1988 में अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में भारतीय मूल के माता-पिता के घर हुआ था. वह जून 2018 में ओपनएआई में शामिल हुईं, और मई 2022 में, उन्हें उनकी वर्तमान भूमिका में प्रमोशन दिया गया. उनके लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, ओपनएआई में उनकी पिछली भूमिकाओं में एप्लाइड एआई और पार्टनरशिप के वीपी (जून 2018-दिसंबर 2020) और रिसर्च, प्रोडक्ट और पार्टनरशिप के एसवीपी (जून 2018-दिसंबर 2020), (दिसंबर 2020-मई 2022) शामिल थे.

मीरा मुराती की एकेडमिक प्रोफाइल

वह पहले गोल्डमैन साच्स (2011),जोडिएक एयरोस्पेस (2012-13), टेस्ला (2013-16), और लीप मोशन (2016-18) के लिए काम कर चुकी हैं. मुराती ने डार्टमाउथ कॉलेज से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (बीई) के साथ स्नातक किया है और वर्तमान में सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र में है.

पूरी दुनिया में चैटजीपीटी की चर्चा

इस हफ्ते की शुरूआत में, माइक्रोसॉफ्ट ने अगली पीढ़ी चैटजीपीटी कृत्रिम बुद्धि (AI) द्वारा संचालित अपनी नई बिंग पेश की, और नई एआई क्षमताओं के साथ अपने एज ब्राउजर को भी अपडेट किया. एआई-संचालित बिंग सर्च इंजन और एज ब्राउजर अब बेहतर खोज, अधिक पूर्ण उत्तर, एक नया चैट अनुभव और सामग्री उत्पन्न करने की क्षमता प्रदान करने के लिए बिंग डॉट कॉम पर पूर्वावलोकन के लिए उपलब्ध हैं.

(इनपुट: IANS)

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news