US President Election: US राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप सबसे बड़ा रोड़ा! सर्वे में निक्की हेली को लेकर हुआ ये बड़ा खुलासा
Advertisement

US President Election: US राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप सबसे बड़ा रोड़ा! सर्वे में निक्की हेली को लेकर हुआ ये बड़ा खुलासा

Nikki Haley Vs Donald Trump: सितंबर की शुरुआत में जारी सीएनएन/एसएसआरएस पोल में निक्ली हेली एकमात्र रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के रूप में उभरीं, जो 2024 के अमेरिकी चुनावों में राष्ट्रपति जो बाइडेन को हराने में सक्षम हैं. 

US President Election: US राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप सबसे बड़ा रोड़ा! सर्वे में निक्की हेली को लेकर हुआ ये बड़ा खुलासा

US Presidential Election: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवारों के बीच लड़ाई अब तेज हो गई है. भारतवंशी रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली अपने पूर्व बॉस डोनाल्ड ट्रंप से 28 अंकों से पीछे हैं, लेकिन अपने होम स्टेट साउथ कैरोलिना में संभावित 2024 जीओपी प्राथमिक मतदाताओं के एक नए सर्वे में फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस की तुलना में आगे हैं.

गुरुवार को जारी मॉनमाउथ यूनिवर्सिटी-वाशिंगटन पोस्ट पोल के अनुसार, साउथ कैरोलिना में संभावित जीओपी प्राथमिक वोटर्स में से केवल 18 परसेंट ने कहा कि वे अपने पूर्व गवर्नर हेली के लिए वोट करने की सोच बना रहे हैं, जबकि 46 प्रतिशत ने कहा कि वे ट्रंप को चाहते हैं.

द यूएसए टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, सीनेटर टिम स्कॉट 10 परसेंट सपोर्ट के साथ तीसरे नंबर पर रहे और डेसेंटिस 9 परसेंट सपोर्ट के साथ चौथे नंबर पर.

हेली ने मजबूत की पकड़

पिछले महीने की पहली रिपब्लिकन प्राथमिक राष्ट्रपति बहस के बाद, तराजू हेली के पक्ष में झुकना शुरू हो गया, जो फरवरी से सिंगल डिजिट के साथ चुनावों में पिछड़ रही थी. इस महीने की शुरुआत में जारी सीएनएन/एसएसआरएस पोल में हेली एकमात्र रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के रूप में उभरीं, जो 2024 के अमेरिकी चुनावों में राष्ट्रपति जो बाइडेन को हराने में सक्षम हैं. हेली ने हाल ही में सीबीएस न्यूज को बताया कि ट्रंप नहीं, बल्कि वह पार्टी की 2024 की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने जा रही हैं।

हेली ने सीबीएस पर 'फेस द नेशन' को बताया, 'मुझे नहीं लगता कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप उम्मीदवार होंगे. मुझे लगता है कि मैं ही उम्मीदवार बनूंगी. लेकिन मैं आपको बताऊंगी कि जो बाइडेन और कमला हैरिस जो कर रहे हैं, उससे कोई भी रिपब्लिकन बेहतर है.'

सर्वे में क्या सामने आया?

 6 से 11 सितंबर के बीच हुए सर्वे में यह भी पता चला कि ट्रंप के लिए वोट करने वालों और साउथ कैरोलिना के अन्‍य जीओपी मतदाताओं से क्या अंतर है. ट्रंप समर्थक करीब 81 प्रतिशत वोटर्स का मानना ​​था कि जो बाइडेन ने 2020 का चुनाव धोखाधड़ी से जीता था.

कैलिफोर्निया में 27 सितंबर को दूसरी जीओपी प्राथमिक बहस से दो दिन पहले पूर्व राष्ट्रपति समरविल में साउथ कैरोलिना में एक बार फिर अभियान करेंगे.

पोलिटिको की रिपोर्ट के मुताबिक, हाल के दिनों में न्यू हैम्पशायर में दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर के कार्यक्रमों में शामिल हुए रिपब्लिकन ने उन्हें बहुत स्मार्ट और स्‍वाभाविक नेता बताया. वे संयुक्त राष्ट्र में उनके काम की तारीफ करते हैं. वे यहां तक सोचते हैं कि 2024 में उनके पास एक अच्छा मौका है.

(इनपुट-IANS)

Trending news