USA News: इस बीमारी के आगे बेबस हुआ सर्वशक्तिमान अमेरिका? एक सीजन में 2300 से ज्यादा मौत
Advertisement
trendingNow12013635

USA News: इस बीमारी के आगे बेबस हुआ सर्वशक्तिमान अमेरिका? एक सीजन में 2300 से ज्यादा मौत

US News: अमेरिका में 2023 के इस सीजन में अबतक इस सामान्य सी दिखने वाली बीमारी से कम से कम 2300 मौतें हो चुकी हैं. डॉक्टरों का कहना है कि घबराने की जरूरत नहीं है. बस थोड़ी सावधानी बरतने और सतर्क रहते हुए इससे बचा जा सकता है. 

सांकेतिक तस्वीर

Flu cases in America: सुपर पावर अमेरिका फ्लू के एक अदने से वायरस से नहीं जीत पा रहा है. अपनी सीक्रेट लैब में तमाम घातक जैविक और केमिकल हथियार बना चुका अमेरिका एक वायरस से हलकान है. यूं तो कोरोना महामारी के वायरस ने भी सर्वशक्तिमान अमेरिका को खून के आंसू रुलाया था. अपनी एडवांस मेडिकल रिसर्च आबादी के हिसाब से पर्याप्त डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ और अन्य इंतजामों के बावजूद अमेरिका में कोराना महामारी से दस लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. इस बीच अमेरिका में 2023 के इस सीजन में अबतक फ्लू से कम से कम 2300 मौतें हुई हैं.

आधे से ज्यादा अमेरिका में मौसमी इन्फ्लूएंजा गतिविधि बढ़ी 

अमेरिकी  रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) ने बीते शुक्रवार को कुछ आंकड़े जारी किए हैं. जिसके ताजा अनुमानों के मुताबिक फ्लू से सैकड़ों मौतें हुई हैं. श‍िन्हुआ समाचार एजेंसी ने सीडीसी की साप्ताहिक समीक्षा का हवाला देते हुए बताया कि देश के अधिकांश हिस्सों में मौसमी इन्फ्लूएंजा गतिविधि बढ़ी है. देश के दक्षिण-पूर्व, दक्षिण-मध्य और पश्चिमी तट क्षेत्रों में गतिविधि के उच्चतम स्तर की रिपोर्ट की गई है.

वीकली डेथ टोल भी हाई

मासिक रिपोर्ट से इतर बीते कुछ दिनों में साप्ताहिक फ़्लू अस्पताल में भर्ती होने वालों के आंकड़े में भारी इजाफा हुआ है. वो भी जारी है. CDC के मुताबिक, 9 दिसंबर को खत्म हुए सप्ताह के दौरान इन्फ्लूएंजा से संबंधित दो बच्चों की मौत की पुष्टि हुई. इससे 2023-2024 सीज़न में कुल 14 बच्चों की मृत्यु हो गईं. ऐसे मामलों में दुखद स्थितियों से निपटने के लिए CDC ने लोगों से अपील की है कि 6 महीने और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों को जल्द से जल्द फ्लू का सालाना टीका लगवा लेना चाहिए.

फ्लू के लक्षण

बुखार
ठंड लगना
खाँसी
गला खराब होना
बहती या भरी हुई नाक
मांसपेशियों या शरीर में दर्द
सिर दर्द
थकान
उल्टी करना
दस्त

अमेरिका के डॉक्टरों का कहना है कि ऐसे लक्षणों में खुद से इलाज करने के बजाए डॉक्टर को दिखाने से मरीज जल्दी स्वस्थ हो सकता है. इसके साथ ही एजेंसी ने कोरोना महामारी वाले प्रोटोकाल फॉलो करने के साथ मास्क लगाने की सलाह दी है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news