Thailand: इस देश ने दी भांग की खेती की परमिशन, ऐसा करने वाला बना एशिया का पहला देश
Advertisement

Thailand: इस देश ने दी भांग की खेती की परमिशन, ऐसा करने वाला बना एशिया का पहला देश

Marijuana: थाईलैंड सरकार ने हाल ही में एक अहम फैसला लिया है. देश में अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के मकसद से सरकार ने भांग की खेती को कानूनी मान्यता दे दी है. हालांकि सरकार ने ये स्पष्ट किया है कि सार्वजनिक रूप से धूम्रपान के लिए इसका इस्तेमाल अब भी अवैध रहेगा.

स्वास्थ्य मंत्री अनुतिन चरनवीराकुल ने दी इस कानून की जानकारी

Cannabis is Legal in Thailand: थाईलैंड गुरुवार को भांग (cannabis) की खेती को वैध करार देते हुए इसे गैरकानूनी धारा से मुक्त करने वाला एशिया का पहला देश बन गया. हालांकि, थाई स्वास्थ्य मंत्री अनुतिन चरनवीराकुल ने कहा कि अगर कोई शख्स इस दवा का उपयोग अधिक नशे के लिए करता पाया गया, तो उसके खिलाफ अभी भी कठोर सजा का प्रावधान होगा.

अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए किया गया फैसला

एक इंटरव्यू में अनुतिन चरनवीराकुल ने कहा कि, भांग के उत्पादन को कानूनी बनाने और अपराध से मुक्त करने का कदम अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है, लेकिन उन्होंने यह भी आगाह किया कि इसका मनोरंजन या नशे के लिए इस्तेमाल अभी भी अवैध है.

0.2 मात्रा के साथ होटल रेस्टरोरेंट और रेस्तरां में भी यूज की मंजूरी 

उन्होंने बताया कि, गैर-अपराधीकरण के तहत मारिजुआना और भांग उत्पादों को उगाना और उनका व्यापार करना या बीमारियों के इलाज के लिए पौधे के कुछ हिस्सों का उपयोग करना अपराध नहीं होगा. उन्होंने ये भी बताया कि कैफे और रेस्तरां भी भांग से युक्त भोजन और पेय परोस सकते हैं, लेकिन उत्पादों में केवल 0.2 प्रतिशत से कम टेट्राहाइड्रोकैनाबिनोल (THC) होना चाहिए, जो पौधे का मुख्य मनो-सक्रिय यौगिक है. वहीं, अगर कोई नियम के विपरित जाकर इसका यूज करता है तो सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिनियम के तहत कठोर दंड, तीन महीने तक की कैद और सार्वजनिक रूप से भांग पीने के लिए 800 डॉलर का जुर्माने का प्रावधान अभी भी लागू रहेगा.

उपचार के लिए स्वागत, लेकिन नशे वालों के लिए जेल

अनुतिन ने मीडिया से बातचीत में कहा कि, "हमने हमेशा चिकित्सा उद्देश्यों और स्वास्थ्य के लिए भांग के अर्क और कच्चे माल के उपयोग पर जोर दिया है. हालांकि हम लोगों के मनोरंजन या नशे के लिए भांग के इस्तेमाल की मंजूरी कभी भी नहीं देंगे. उन्होंने आगे कहा कि, "थाईलैंड चिकित्सा उद्देश्यों के लिए भांग की नीतियों को बढ़ावा देगा. यदि पर्यटक चिकित्सा उपचार के लिए आते हैं या स्वास्थ्य संबंधी उत्पादों के लिए आते हैं तो किसी भी तरह की समस्या नहीं है, लेकिन अगर किसी को लगता है कि वे थाईलैंड में जाकर भांग का जमकर सेवन कर सकते हैं तो वे गलत है." मंत्री ने कहा कि ऐसे पर्यटकों का थाईलैंड में स्वागत नहीं है.

मंत्री को आय बढ़ने की उम्मीद

अनुतिन ने उम्मीद जताई है कि थाईलैंड का भांग उद्योग कृषि को बढ़ावा देकर अरबों डॉलर की आय अर्जित करेगा. उन्होंने कहा कि, "हम उम्मीद करते हैं कि उद्योग की वैल्यू आसानी से $2 बिलियन डॉलर से अधिक हो जाएगी." उन्होंने देश भर के घरों में 1 मिलियन भांग के पौधों को फ्री में बांटने के लिए कृषि मंत्रालय के साथ सहयोग करने जैसे हालिया प्रोत्साहनों पर भी जोर दिया.

Trending news