Space X Rocket Blast: एलन मस्क को झटका, इंसानों को मंगल पर ले जाने वाला सबसे बड़ा रॉकेट लॉन्चिंग में फटा
Advertisement

Space X Rocket Blast: एलन मस्क को झटका, इंसानों को मंगल पर ले जाने वाला सबसे बड़ा रॉकेट लॉन्चिंग में फटा

Starship Rocket Fail: इस रॉकेट को भारतीय समयानुसार 20 अप्रैल 2023 को शाम 7 बजे के करीब लॉन्च किया गया था. इसकी लॉन्चिंग दक्षिण टेक्सास में बोका चिका स्थित स्टारबेस से की गई थी. इसको हवा में गए 4 मिनट ही हुए थे लेकिन 33 किलोमीटर की ऊंचाई पर पहुंचकर यह अचानक ब्लास्ट हो गया. 

Space X Rocket Blast: एलन मस्क को झटका, इंसानों को मंगल पर ले जाने वाला सबसे बड़ा रॉकेट लॉन्चिंग में फटा

Elon Musk Rocket: एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स का इतिहास बनाने का सपना टूट गया. दुनिया के सबसे विशालकाय रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च तो कर दिया गया लेकिन 4 मिनट बाद ही वह ब्लास्ट हो गया. इंसान को मंगल पर ले जाने वाले इस रॉकेट को भारतीय समयानुसार 20 अप्रैल 2023 को शाम 7 बजे के करीब लॉन्च किया गया था. इसकी लॉन्चिंग दक्षिण टेक्सास में बोका चिका स्थित स्टारबेस से की गई थी. इसको हवा में गए 4 मिनट ही हुए थे लेकिन 33 किलोमीटर की ऊंचाई पर पहुंचकर यह अचानक ब्लास्ट हो गया. लॉन्च फेल होने की वजह का खुलासा फिलहाल नहीं हो पाया है. यह जांच के बाद ही सामने आ सकेगा. 

क्या हैं इस रॉकेट की खासियतें

यह दुनिया का सबसे विशालकाय रॉकेट है, जिसको मंगल तक इंसानों को ले जाने के लिए तैयार किया गया है. यह दो हिस्सों में बंटा है. ऊपर वाले हिस्से का नाम स्टारशिप है. 164 फीट ऊंचाई वाले इस रॉकेट में 1200 टन ईंधन आ सकता है. इसका व्यास 29.5 फीट और ऊंचाई 394 फीट है. नीचे वाले हिस्से का नाम है सुपर हैवी. ये रॉकेट इतना पावरफुल है कि धरती के एक कोने से दूसरे कोने तक जाने में सिर्फ एक घंटा लेगा. इसका मतलब है कि आप कोई इंटरनेशनल ट्रिप 30 मिनट या उससे थोड़े ज्यादा वक्त में पूरी कर सकते हैं.

 अगर बात नीचे वाले हिस्से की करें तो इसको दोबारा यूज किया जा सकता है. सुपर हैवी स्टारशिप को एक तय ऊंचाई तक ले जाएगा और फिर वापस आ जाएगा. इसमें 3400 टन ईंधन आ सकता है. इसमें 33 रैप्टर इंजन लगे हैं, जिससे इसको पावर मिलती है. इसके बाद यह समुद्र में गिरने वाला था. अगर यह लॉन्च सफल होता तो नेविगेशन, टेलिमेट्री, टेकऑफ लैडिंग, रॉकेट की उड़ान से जुड़ी जानकारियां जुटाई जातीं और भविष्य की जरूरत के मुताबिक बदलाव किया जाता.  

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news