Russia Ukraine War: पुतिन के लिए 'कुर्बानी'! 18 से कम उम्र के बेटों को लड़ने भेजेगा चेचेन्‍या कमांडर
topStorieshindi

Russia Ukraine War: पुतिन के लिए 'कुर्बानी'! 18 से कम उम्र के बेटों को लड़ने भेजेगा चेचेन्‍या कमांडर

Russia Ukraine Crisis: कादिरोव व्लादिमीर पुतिन के एक मजबूत सहयोगी हैं. हालांकि हाल ही में उन्होंने रूसी सैन्य नेतृत्व की आलोचना की थी. यहां ये महत्वपूर्ण है कि रूस ने 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को युद्ध में सीधे भाग लेने से रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र संधि पर हस्ताक्षर कर रखा है.

Russia Ukraine War: पुतिन के लिए 'कुर्बानी'! 18 से कम उम्र के बेटों को लड़ने भेजेगा चेचेन्‍या कमांडर

Russia Ukraine Conflict: चेचन्‍या के नेता रमजान कादिरोव के एक ऐलान ने सबको हैरान कर दिया है. कादिरोव ने कहा है कि उनके 14, 15 और 16 साल के तीन बेटे जल्द ही यूक्रेन की सेना के खिलाफ से लड़ने के लिए रूस की सेना के साथ जाएंगे. सोशल मीडिया पर उन्होंने लिखा कि एक पिता को अपने बेटों को अपने परिवार, लोगों और पितृभूमि की रक्षा करना सिखाना चाहिए. बता दें कि कादिरोव व्लादिमीर पुतिन के एक मजबूत सहयोगी हैं. हालांकि हाल ही में उन्होंने रूसी सैन्य नेतृत्व की आलोचना की थी. यहां ये महत्वपूर्ण है कि रूस ने 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को युद्ध में सीधे भाग लेने से रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र संधि पर हस्ताक्षर कर रखा है.

कहा, वास्तविक लड़ाई का समय आ गया है

युद्ध में 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का उपयोग करना अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय द्वारा युद्ध अपराध माना जाता है. टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर एक लंबी पोस्ट में, कादिरोव ने कहा कि उनके बेटों का सैन्य प्रशिक्षण तब शुरू हुआ जब वे बहुत छोटे थे, और उनके लिए एक वास्तविक लड़ाई का अनुभव करने का समय आ गया है.

चेचन सेना पर कुछ लोगों ने उठाए थे सवाल

उन्होंने उन लोगों को भी निशाने पर लिया, जिन्होंने दावा किया था कि चेचन नेता के परिवार वाले यूक्रेन में सैन्य अभियान में भाग नहीं ले रहे हैं. यूक्रेन में चेचन बलों का कुछ लोगों द्वारा मजाक उड़ाया गया है क्योंकि वे फ्रंट-लाइन लड़ाइयों में भाग लेने की तुलना में सोशल मीडिया पर चमकदार वीडियो अपलोड करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं.

तीनों बेटों की तस्वीरें शेयर कीं

कादिरोव 2007 से चेचन्‍या के नेता हैं. उसके बाद से चेचन्या में यह सापेक्ष स्थिरता का दौर रहा है, जिसने एक दशक तक स्वतंत्रता के लिए असफल संघर्ष किया. कादिरोव ने अपने तीनों बेटों की तस्वीर और वीडियो भी शेयर की है. वीडियो में उनके तीनों बच्चे ट्रेनिंग लेते दिख रहे हैं. पिछले दिनों कादिरोव ने रूसी सेना की असफलता को देखते हुए रूस के सैन्य नेतृत्व की जमकर आलोचन की थी. उन्होंने रूस से यूक्रेन के खिलाफ और अधिक कठोर कदम उठाने का आह्वान किया, जिसमें सामरिक परमाणु हथियार का इस्तेमाल भी शामिल था.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news