Rishi Sunak Love Story: MBA के दौरान अक्षता को दिल दे बैठे थे ऋषि सुनक, बेटी के अफेयर को सुन नारायण मूर्ति का ऐसा था रिएक्शन
Advertisement
trendingNow11248817

Rishi Sunak Love Story: MBA के दौरान अक्षता को दिल दे बैठे थे ऋषि सुनक, बेटी के अफेयर को सुन नारायण मूर्ति का ऐसा था रिएक्शन

Rishi Sunak: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के कार्यकाल में वित्त मंत्री रहे ऋषि सुनक के नए पीएम बनने की चर्चा जोरों पर है. इस बीच उनकी लव स्टोरी पर भी खूब बात हो रही है. ऋषि और अक्षता स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एक दूसरे से मिले थे. 4 साल तक रिलेशनशिप में रहने के बाद 2009 में बैंगलुरु में इन्होंने शादी की थी.

ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति

How Rishi Sunak and Akshata Murthy Love Story Started: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद देश के नए प्रधानमंत्री की रेस में भारती मूल के ऋषि सुनक सबसे आगे हैं. ऋषि का भारत के साथ कई तरह का कनेक्शन है. वह खुद तो भारत से जुड़े ही हैं, साथ ही उनकी लव स्टोरी भी इंडिया से कनेक्ट है. ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति, इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी हैं. ऋषि सुनक के पीएम बनने की चर्चा के साथ ही लोग एक बार फिर से अक्षता मूर्ति और इन दोनों की प्रेम कहानी के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाह रहे हैं. आइए आपको बताते हैं इन दोनों की लव स्टोरी.

पहले जानिए अक्षता को

इंफोसिस के सह-संस्थापक और इंडिया के टॉप बिजनेसमैन में शुमार एनआर नारायण मूर्ति और सुधा मूर्ति के 2 बच्चे (1 बेटा औऱ 1 बेटी) हैं. एक का नाम अक्षता है तो दूसरे का नाम रोहन है. अक्षता मूर्ति का जन्म 1980 में हुबली में हुआ था. जन्म के 2 महीने बाद ही नारायण मूर्ति काम के चक्कर में पूरे परिवार को मुंबई ले आए. यहां अक्षता के पालन पोषण में जब उन्हें दिक्कत महसूस हुई तो उन्होंने कुछ समय बाद अक्षता को वापस हुबली में उसके दादा-दादी के पास भेजने का फैसला किया. यहां दादा-दादी ने उनकी परवरिश की. उधर मुंबई में उनके माता-पिता भी सेटल हो गए. इसके बाद जब अक्षता स्कूल जाने लायक हो गईं तो उन्हें पिता वापस मुंबई ले गए.

पढ़ाई के दौरान मिले थे दोनों

स्कूलिंग कंप्लीट होने के बाद अक्षता ने हायर एजुकेशन के लिए ब्रिटेन जाने का फैसला किया. अक्षता ने कैलिफोर्निया के प्राइवेट लिबरल क्लेरमोंट मैककेना कॉलेज से अर्थशास्त्र और फ्रेंच की पढ़ाई पूरी की. अक्षता ने डेलॉइट और यूनिलीवर में भी काम किया. अक्षता ने फिर लॉस एंजिल्स में फैशन इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन एंड मर्चेंडाइजिंग में कोर्स किया. इसके अलावा उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई पूरी की. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एक दिन अक्षता की मुलाकात ऋषि सुनक से हुई. यहां ऋषि को प्रतिष्ठित फुलब्राइट स्कॉलरशिप के तहत दाखिला मिला था. धीरे-धीरे दोनों में प्यार हुआ और इन्होंने शादी करने का फैसला किया. रिलेशनशिप के 4 साल बाद बैंगलुरु में 2009 में अक्षता और ऋषि शादी के बंधन में बंध गए.

शुरू में नारायण मूर्ति को पसंद नहीं थे ऋषि

नारायण मूर्ति ने एक बार बताया था कि, ' जब पहली बार अक्षता ने मुझे अपने नए लाइफ पार्टनर के बारे में बताया था तो मुझे काफी बुरा लगा और जलन भी महसूस हुई थी. लेकिन जब मैं ऋषि ऋषि से मिला तो पता चला कि वह बहुत ईमानदार, तेज और हैंडसम है.’’ शादी के बाद अक्षता ब्रिटेन में ही सेटल हो गईं. अक्षता का इंफोसिस में 0.91 फीसदी स्टेक है. इसकी कीमत करीब 900 मिलियन डॉलर है. इस तरह उनकी संपत्ति ब्रिटेन की महारानी से अधिक है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news