Advertisement
trendingPhotos1428482
photoDetails1hindi

Suicide Plant: कहीं आपके घर में तो नहीं है ये पौधा? लाता है मनहूसियत.. आने लगते हैं आत्महत्या के ख्याल

Gympie-Gympie Suicide Plant: धरती पर पेड़-पौधों की अनगिनत प्रजातियां हैं. हमें बचपन से ही सिखाया जाता है कि पेड़े-पौधे पर्यावरण के साथ-साथ हमारे जीवन के लिए बेहद जरूरी हैं. पर्यावरण की देखभाल के लिए पेड़-पौधों का होना अनिवार्य प्रक्रिया कही जाती है. लेकिन सभी पौधे अच्छे नहीं होते. कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जो जानलेवा होते हैं और उनसे सभी को दूरी बनाकर रखनी चाहिए. खतरनाक पौधों की बात करें तो इस लिस्ट में सबसे ऊपर जिंपी-जिंपी पौधे को रखा गया है. इसे दुनिया का खतरनाक और सुसाइड प्लांट भी कहा जाता है. आइये आपको बताते हैं इस खतरनाक पौधे के बारे में...

1/5
बेहद खतरनाक है ये पौधा

जिंपी-जिंपी पौधे के बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि इसे घर में नहीं लाना चाहिए. यह पौधा आपके मन में आत्महत्या का ख्याल पैदा कर सकता है. इस पौधे के कारण कई आत्महत्या कर चुके हैं. यही कारण हैं कि इसे 'सुसाइड प्लांट' भी कहा जाता है.

2/5
आत्मघाती पौधा

जिंप-जिंपी पौधे को छूना मनहूसियत को बुलावा देने जैसा है. इसके पत्तों पर मौजूद डंक जैसे तत्व गर्म एसिड की जलन और करंट के झटके जैसा महसूस कराते हैं. अगर ये इंसान के शरीर के किसी भी पार्ट में प्रवेश कर जाए तो इसे निकालना बेहद मुश्किल है. कई महीनों तक यह तड़पाता रहेगा. इससे एलर्जी के साथ एनाफिलेक्टिक सदमे का खतरा भी है.

3/5
एक साल से भी अधिक समय तक तड़पा सकता है

जिंपी-जिंपी पौधा अगर एक बार त्वचा में घुस जाए तो ये एक साल तक परेशान करता रहेगा. कुछ मामलों में यह देखा गया है कि इससे पीड़ित लोग परेशान होकर बेबसी में आत्महत्या कर लेते हैं.

4/5
जिंपी-जिंपी के अलग-अलग नाम

जिंपी-जिंपी को 'ऑस्ट्रेलियाई स्टिंगिंग ट्री' के रूप में भी जाना जाता है और यह दुनिया का सबसे जहरीला पौधा है. डेली मेल की रिपोर्ट में बताया गया है कि एक व्यक्ति ने इस पत्ते को टॉयलेट पेपर की तरह इस्तेमाल कर लिया. जिसके बाद उसकी हालत खराब से भी खराब होती चली गई. जब उससे दर्द और तड़प नहीं सही गई तो उसने आत्महत्या कर ली.

5/5
ब्रिटेन के शख्स ने घर पर लगाया जिंपी-जिंपी

डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन के डेनियल एमलिन-जोन्स ने अपनी बोरियत को कम करने के लिए घर में जिंपी-जिंपी पौधा लगा लिया. उन्होंने बताया कि वे जिंपी-जिंपी पौधे को बहुत सतर्क रहकर विकसित कर रहे हैं. इतना ही नहीं जिस जार में उन्होंने इस पौधे को रखा है.. उसपर खतरे का निशान भी बना दिया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़