Advertisement
trendingPhotos1485020
photoDetails1hindi

Strangest Laws: यहां रात 10 बजे के बाद टॉयलेट फ्लश चलाने की मनाही, वो नियम जो तोड़े तो न मिलेगी माफी

Surprising laws around the world: दुनिया के कई देश अपने नागरिकों के लिए एडवायजरी जारी करते हैं. कभी ये चेतावनी आतंकी खतरे से लोगों को बचाने के लिए होती है. तो कई बार दूसरे देशों में लागू नियम-कानूनों के बारे में अपने नागरिकों को सचेत करने के लिए उन्हें जागरूक किया जाता है. ब्रिटेन (UK) का फॉरेन एंड कॉमलवेल्थ ऑफिस (Foreign and Commonwealth Office) तो छुट्टी मनाने के लिए विदेश जाने वालों लोगों से ट्रैवल डेस्टिनेशन के स्थानीय कानूनों और रीति रिवाजों के बारे में जागरूक होने की अपील करता रहता है. ऐसा इसलिए क्योंकि दुनिया के तमाम देशों में अलग-अलग कानून हैं जिनका पालन जरूरी होता है. हालांकि बहुत से लोगों को ये कानून काफी अजीबोगरीब (weird laws around the world) लग सकते हैं, इसके बावजूद इन कानूनों के बारे में लोगों का जागरूक होना बहुत जरूरी है.

1/20

मिस्र में बेली डांस बहुत पॉपुलर है. इस देश में यह डांस सिर्फ महिलाएं ही कर सकती हैं कहीं अगर पुरुषों ने मजाक में भी पब्लिक प्लेस बेली डांसिंग कर दी तो ऐसा करने वाले को जेल की सजा हो सकती है. 

2/20

रेतीले धोरों में कैक्टस (Cutting cactus) आपको जगह-जगह दिख जाता है. पर अमेरिका के एरिजोना स्थित रेगिस्तान में लगे कैक्टस को अगर आपने किसी भी वजह से काटा तो आपको लंबी कैद की सजा मिल सकती है.

3/20

इटली के वेनिस स्थित सेंट मार्क स्क्वायर में कबूतरों को दाना डालने पर आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है. यहां आने वाले कबूतरों की संख्या को कम करने के साथ ऐतिहासित धरोहरों और संरचनाओं को किसी भी तरह के संभावित नुकसान से बचाने के लिए इस इलाके में पक्षियों को कुछ भी खिलाना मना है.

4/20

जर्मनी के इस अजीबोगरीब ड्राइविंग कानून के बारे में भी बहुत कम लोग जानते हैं. यहां हाईवे पर कार हो या कोई अन्य गाड़ी उसे कम फ्यूल के साथ चलना गैरकानूनी है. यहां के लोग कम से कम तेल खत्म होने की वजह से सड़क पर नहीं फंसते हैं.

5/20

थाईलैंड में जाकर वहां करेंसी पर गलती से भी पैर मत रख दीजिएगा. दरअसल इस देश में लंबे समय तक राजशाही रही है. वहां की मुद्रा पर देश के सम्मानित राजा की फोटो है. जिन्होंने 70 साल तक देश पर राज किया है. ऐसे में यहां की करेंसी पर पैर रखना भी एक आपराधिक कृत्य है. वहीं राजा की महिमा का अपमान करना भी कानून के खिलाफ यानी गैरकानूनी है. यहां के नोटों पर स्टेपलर से पिन करना भी अपराध माना जाता है.

6/20

थाईलैंड में ई -सिगरेट पीने की मनाही है. आप यहां ई-सिगरेट, ई-बराकू या रिफिल जैसे वेपोराइजर नहीं ला सकते हैं. इन वस्तुओं के पाए जाने पर उन्हें जब्त करने के साथ 10 साल की कैद या भारी आर्थिक जुर्माना लगाया जा सकता है. इस देश ने 15 प्रांतों में स्थित अपने 24 समुद्री तटों पर स्मोकिंग बैन की है.

7/20

कई कैरिबियाई देशों जैसे बारबाडोस, सेंट विंसेंट, और सेंट लूसिया में फौजियों की ड्रेस पहनने पर प्रतिबंध है. ऐसे में इन देशों की फ्लाइट पकड़ने से पहले आप अपने साथ ऐसे कपड़े कैरी न करें तो अच्छा होगा.

8/20

स्विट्जरलैंड में अगर आपने रात 10 बजे के बाद टॉयलेट को फ्लश किया तो आपको जेल हो जाएगी. क्योंकि यहां फ्लश करने की तेज आवाज को शोर माना जाता है. स्विट्ज़रलैंड में शौचालय को फ्लश करने में देर न करें. इस देश के कुछ अपार्टमेंट ब्लॉक्स में रात 10 बजे के बाद शौचालय को फ्लश करने की मनाही है.

9/20

तुर्की समेत कई देशों में सरकारी करेंसी को नष्ट करना गैरकानूनी है. वहीं किसी भी देश में जाकर वहां के राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करना या उस देश की करेंसी को खराब करना या फाड़ना अपराध है. यदि आप तुर्की में ऐसे किसी भी अपराध के लिए दोषी पाए जाते हैं, तो आपको छह महीने से तीन साल के बीच की जेल की सजा हो सकती है.

10/20

ऑस्ट्रेलिया में होमिंग प्रजाति के कबूतरों को पकड़ने पर बैन लगा हुआ है. अगर कोई इन्हें पकड़ता है या कैद करता है तो उसे जेल या 20 हजार रुपये जुर्माना या दोंनो की सजा हो सकती है. 

11/20

यूके की न्यूज़ वेबसाइट 'टेलीग्राफ डॉट यूके' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक जापान में कोडीन नाम के तत्व पर प्रतिबंध है. इससे बनी दवाएं भी प्रतिबंधित हैं. यहां विक्स इनहेलर्स या कोडीन युक्त दर्दनिवारक दवाओं का उत्पादन या सेवन प्रतिबंधित है. ऐसी दवाएं आपके पास मिलने पर आपको जापान से डिपोर्ट किया जा सकता है.

12/20

ग्रीस में सार्वजनिक जगहों पर अपने अंडर गार्मेंट उतारने यानी मूनिंग पर बैन है. यहां गलती से भी किसी विदेशी पर्यटक या स्थानीय निवासी ने ये नियम तोड़ा तो उसे फौरन जेल हो सकती है.

13/20

अमेरिका के नेवादा (Nevada) में मूंछों वाले पुरुषों द्वारा महिलाओं को किस (Kiss) करना गैरकानूनी है. 

14/20

जापान में ओवर इंटिंग यानी क्षमता से ज्यादा खाने पर बैन है. खाना बर्बाद करने या फेंकने की स्थिति में आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है.

15/20

वर्जीनिया में सार्वजनिक स्थलों में अपशब्दों का प्रयोग वर्जित है. इस नियम का पालन सभी को करना पड़ता है. अगर आप गाली गलौज करते हुए पकड़े जाते हैं तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है.

16/20

ब्रिटेन की सरकारी संस्था की एडवायजरी के मुताबिक यूएई में झूठी कसम खाना और असभ्य इशारे करना गैरकानूनी है. ऐसी स्थिति में आरोपियों और अपराधियों को जेल की सजा या निर्वासित किया जा सकता है.

17/20

दुनिया के कई देशों में पुरुष हों या महिलाएं उन्हें शर्टलेस (Shirtless driving) या टॉपलेस होकर ड्राइविंग करना मना है. ऐसा करने पर भारी जुर्माना देना पड़ सकता है. गर्मी चाहे जितनी ज्यादा हो. टॉप या शर्ट पहनना जरूरी है.

18/20

श्रीलंका में बौद्ध प्रतिमाओं और कलाकृतियों के साथ दुर्व्यवहार एक गंभीर अपराध है. पर्यटकों को भी इस नियम का पालन करना पड़ता है. कुछ समय पहले कई ऐसे ब्रिटिश नागरिकों को श्रीलंका में प्रवेश देने से मना कर दिया गया था जिनके शरीर में बुद्ध के टैटू बने थे. तब ब्रिटेन के सरकारी विभाग एफसीओ ने चेतावनी जारी की थी कि इस देश में बुद्ध की मूर्ति के सामने खड़े होकर फोटो न खिंचवाएं और न ही सेल्फी लें.

19/20

एफसीओ नोट के मुताबिक यूक्रेन के सार्वजनिक स्थानों ( जैसे- परिवहन केंद्र, बस स्टॉप, रेलवे स्टेशन, भूमिगत क्रॉसिंग, खेल और सरकारी प्रतिष्ठानों, खेल के मैदानों और पार्कों) में धूम्रपान और मादक पेय पीना आधिकारिक रूप से प्रतिबंधित है.

20/20

नाईजीरिया में प्रसव पीड़ा को चुपचाप सहने की मान्यता है. यानी यहां पर प्रसव पीड़ा पर रोना पूरी तरह से मना है. हालांकि यह कोई सरकारी नियम नहीं है लेकिन यहां की कई समुदायों में प्रसव पीड़ा पर रोना शुभ नहीं माना जाता है.

 

सभी फोटो साभार: सोशल मीडिया

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़