Advertisement
trendingPhotos1257571
photoDetails1hindi

International Border: बहुत कुछ कहती हैं इन देशों की सीमाएं, बंटवारे के समय शायद जल्दी में था इंसान

दुनिया जब अस्तित्व में आई होगी तो किसी ने नहीं सोचा होगा कि इंसान अपने मतलब के लिए रेखाएं खींचकर बंटवारा कर देगा. धीरे-धीरे इस तरह कई देश एक दूसरे से अलग हुए, लेकिन इस दौरान कुछ ऐसे बॉर्डर बने, जिनको देखकर काफी अचरज होता है, आइए जानते हैं, ऐसे ही कुछ देशों के बॉर्डर के बारे में... 

1/9

Norway And Sweden: नॉर्वे-स्वीडन की सीमा  1,630 लंबी है. युद्ध के कारण इन सीमाओं में कई बार बदलाव हुआ. 1645 से पहले, जैमटलैंड, हर्जेडेलन, इड्रे / सरना पैरिश और बोहुस्लान नॉर्वे के पास था. 1751 में स्ट्रोमस्टेड में एक संधि पर फिर  हस्ताक्षर किए गए. जिसके तहत खेतों के बीच से बी बॉर्डर बन गए. 1752-1765 में फिनलैंड सहित नॉर्वे और स्वीडन के बीच सीमा केयर्न बनाए गए, जो आज भी बने हुए हैं.

 

2/9

Netherlands And Belgium: बेल्जियम-नीदरलैंड सीमा बेल्जियम और नीदरलैंड को अलग करती है और 450 किमी लंबी है. बेल्जियम और नीदरलैंड शेंगेन क्षेत्र का हिस्सा हैं. इसका मतलब है कि इस सीमा पर कोई स्थायी नियंत्रण नहीं है. बेल्जियम की ओर, सीमा चार फ्लेमिश प्रांतों द्वारा साझा की जाती है. 

3/9

Denmark And Sweden: डेनमार्क और स्वीडन के बीच वर्तमान राष्ट्रीय सीमा सन 1658 से बनी हुई है. यह पूरी तरह से एक समुद्री सीमा है, जो बोर्नहोम और स्कैनिया के बीच बाल्टिक सागर में बनी हुई है. स्वीडन और डेनमार्क-नॉर्वे 1523 में काल्मार संघ के टूटने के साथ अलग देश बन गए थे.

 

4/9

Spain And Portugal: पुर्तगाल-स्पेन सीमा, जिसे 'द स्ट्राइप' भी कहा जाता है. दुनिया की सबसे पुरानी सीमाओं में से एक है. दोनों देशों के बीच जो बॉर्डर बना हुआ है, वह सन 1297 में अल्केनिस की संधि पर आधारित है. पुर्तगाल-स्पेन सीमा 1,214 किमी (754 मील) लंबी है, और यूरोपीय संघ के भीतर सबसे लंबी निर्बाध सीमा है. लिवेंजा / ओलिवेन्का की विवादित स्थिति के कारण, कैया नदी और रिबेरा डी कुंकोस के बीच 18 किमी (11 मील) की सीमा को परिभाषित नहीं किया गया है, जो दो सौ वर्षों से दोनों देशों के बीच विवादित है.

5/9

 Egypt And Israel: मिस्र-इजराइल बैरियर या बॉर्डर पर शुरुआती निर्माण कार्य 22 नवंबर 2010 को शुरू हुआ. इसका उद्देश्य अफ्रीकी देशों से इजरायल में अवैध प्रवासियों के बड़े प्रवाह को रोकना था. हालांकि, 2011 की क्रांति के बाद मिस्र के साथ इजरायल की दक्षिण-पश्चिमी सीमा पर सिनाई विद्रोह और आतंकवादी जिहादी गतिविधि में वृद्धि देखने को मिली. इसके बाद इजराइल ने स्टील बैरियर को अपग्रेड किया, जिसे इजराइल डिफेंस फोर्सेस (IDF) द्वारा प्रोजेक्ट ऑवरग्लास कहा जाता है- जिसमें कैमरा, रडार और मोशन डिटेक्टर शामिल हैं. 

6/9

Thailand, Myanmar And Laos: जहां थाईलैंड, लाओस और म्यांमार की सीमाएं रुक और मेकांग नदियों के संगम पर मिलती हैं, उसे गोल्डन ट्रायएंगल कहा जाता है.  1950 के दशक तक यह इलाका दुनिया के सबसे बड़े अफीम उत्पादक क्षेत्रों में से एक रहा. दुनिया की अधिकांश हेरोइन गोल्डन ट्रायएंगल से ही होकर गुजरती थी.

7/9

North Korea And South Korea: कोरियाई विसैन्यीकृत क्षेत्र कोरियाई प्रायद्वीप में भूमि की एक पट्टी है. यह दोनों देशों को आपस में विभाजित करता है. 1953 में कोरियाई युद्धविराम समझौते के प्रावधानों के तहत उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के देशों के बीच एक बफर ज़ोन के रूप में सेवा करने के लिए स्थापित किया गया था. इस पट्टी को demilitarized zone (DMZ) कहा जाता है. यह 250 किलोमीटर (160 मील) लंबा और लगभग 4 किलोमीटर (2.5 मील) चौड़ा है.

8/9

 Brazil And Uruguay: ब्राजील-उरुग्वे सीमा दक्षिणी ब्राजील के राज्य रियो ग्रांडे डो सुल के दक्षिण में स्थित भूमि की एक पट्टी है. यह ब्राजील-अर्जेंटीना-उरुग्वे पश्चिम की तिहरी सीमा से 985 किमी तक फैला है, जो ब्राजील के सबसे दक्षिणी बिंदु अरोयो चुई के मुहाने तक है. सीमा के पश्चिमी भाग को उरुग्वे नदी की एक सहायक नदी क्वाराई नदी और 'सैंटाना के कॉक्सिलहास' द्वारा चिह्नित किया गया है. ब्राज़ील और उरुग्वे के बीच की सीमा पर दो विवादित क्षेत्र हैं, जो ब्राज़ीलियाई द्वीप और कॉर्नर ऑफ़ आर्टिगास हैं. दोनों क्षेत्रों का प्रशासन ब्राजील द्वारा किया जाता है, फिर भी इस पर उरुग्वे द्वारा दशकों से दावा किया जाता है.

 

9/9

France and Spain: फ्रांस-स्पेन सीमा को औपचारिक रूप से 1659 में परिभाषित किया गया था. यह दोनों देशों को पश्चिम में हेंडेय और इरुन से अलग करता है. फ्रेंको-स्पेनिश सीमा दक्षिण-पश्चिमी फ़्रांस और उत्तरपूर्वी स्पेन के बीच 656.3 किलोमीटर (407.8 मील) तक चलती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़