Pakistan Election 2024: PAK में किसके सिर सजने जा रहा PM का ताज? ये हैं 4 विकल्प, जनरल मुनीर करेंगे फाइनल फैसला
Advertisement
trendingNow12107403

Pakistan Election 2024: PAK में किसके सिर सजने जा रहा PM का ताज? ये हैं 4 विकल्प, जनरल मुनीर करेंगे फाइनल फैसला

Pakistan News in Hindi: पाकिस्तान में चुनाव रिजल्ट आए 2 दिन हो चुके हैं लेकिन सरकार किसकी बनने जा रही है, यह अभी तक तय नहीं है. बताया जा रहा है कि जनरल मुनीर जिसे इशारा कर देंगे, उसी के सिर पर पीएम का ताज रख दिया जाएगा.

 

Pakistan Election 2024: PAK में किसके सिर सजने जा रहा PM का ताज? ये हैं 4 विकल्प, जनरल मुनीर करेंगे फाइनल फैसला

Pakistan Election Result 2024 Update: पाकिस्तान में आम चुनाव के बाद किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है और अब जोड़ तोड़ करके खिचड़ी सरकार बनाने की कोशिश की जा रही है. हालां​कि पाकिस्तान में कोई भी प्रधानमंत्री बने उसके सिर पर कांटों का ताज़ ही सजेगा. पाकिस्तान से जो खबरें आ रही हैं उनके मुताबिक पाकिस्तान का प्रधानमंत्री शरीफ खानदान से ही कोई शख्स बनेगा. सबसे पहले पाकिस्तान के चार विकल्पों को समझिए. 

पाकिस्तान में सरकार बनने के चार विकल्प

- पाकिस्तान के पास पहला विकल्प हैं नवाज़ शरीफ प्रधानमंत्री बनें. अब ये मुश्किल लग रहा है कि PMLN को अगर पूर्ण बहुमत मिलता तो नवाज के छोटे भाई शहबाज शरीफ खुद उनके प्रधानमंत्री बनने का ऐलान कर चुके थे..लेकिन पाकिस्तान की मीडिया के मुताबिक अब नवाज़ शरीफ गठबंधन सरकार नहीं संभालना चाहते क्योंकि कमजोर सरकार में फैसले लेना मुश्किल होगा. ऐसे में मुल्क के हालात बिगड़ने पर उनकी साख में और बट्टा लगेगा 

- पाकिस्तान का दूसरा विकल्प है  शहबाज़ शरीफ प्रधानमंत्री बनें. नई परिस्थितियों में ऐसा संभव है क्योंकि नवाज़ शरीफ अब उनका नाम खुद आगे बढ़ा रहे हैं. इसके अलावा पाकिस्तान मुस्लिम लीग के पास संभावित गठबंधन में सबसे ज्यादा 75 सीटें हैं. कई निर्दलीय भी PML-N  में शामिल हो रहे हैं.  इसके अलावा शहबाज़ के जनरल आसिम मुनीर से भी अच्छे संबंध हैं. 

- पाकिस्तान का तीसरा विकल्प हैं बिलावल भुट्टो लेकिन उनके प्रधानमंत्री बनने का रोड़ा नवाज़ बनेंगे क्योंकि नवाज़ शरीफ बिलावल को प्रधानमंत्री बनाकर उनका कद नहीं बढ़ाना चाहेंगे. इसके अलावा PPP के पास पीएमएलएन के मुकाबले कम सीटें हैं. वहीं सेना भी सिंध के नेता को प्रधानमंत्री नहीं बनाना चाहेगी. 

- पाकिस्तान की मीडिया में एक खबर और चल रही है कि पीपीपी और पीएमएल एन के बीच आधे आधे वक्त तक सरकार संभालने की चर्चा भी हुई है यानि आधे समय ​प्रधानमंत्री शहबाज और आधे वक्त बिलावल ये भी संभव है. बिलावल भुट्टो नहीं माने तो नवाज़ को उनके आगे झुकना पड़ सकता है. इसके लिए भी दोनों पार्टियों को जनरल मुनीर की सहमति लेनी होगी. इस स्थिति में भी सत्ता पहले शहबाज शरीफ ही संभालेंगे.

दोनों पार्टियों ने पेश किए अपने फॉर्मूले

पूर्व राष्ट्रपति आसिफ ज़रदारी ने हुकूमत बनाने का फॉर्मूला पेश कर दिया. जरदारी के फॉर्मूले के मुताबिक बिलावल वज़ीर ए आजम, नवाज शरीफ राष्ट्रपति और यूसुफ रज़ा गिलानी स्पीकर कौमी एसेंबली होंगे. वहीं पीपीपी के सूत्रों के मुताबिक शहबाज़ शरीफ वजीर ए आज़म और मरियम नवाज वजीर ए आला पंजाब की मजबूत दावेदार हैं. 

नवाज़ चाहते हैं शहबाज़ प्रधानमंत्री बन जाएं. ज़रदारी चाहते हैं बिलावल प्रधानमंत्री बन जाएं और इमरान खान की पार्टी चाहती है किसी तरह उनकी सरकार बन जाए. हालांकि ऐसा करने के लिए जनादेश किसी के पास नहीं है. तो सबसे बड़ा सवाल है सरकार कौन बनाएगा कैसे बनाएगा. पाकिस्तान में कई सियासी सवाल हैं. लेकिन एक चीज़ जो तय हो चुकी है वो ये है कि सरकार पीएमएल एन, पीपीपी और सहयोगी पार्टियां मिलकर बनाने जा रहे हैं यानी चुनाव से पहले जो कुछ चल रहा था जैसे चल रहा था पाकिस्तान वैसे ही चलता रहेगा.  

फंसा हुआ है ये बड़ा पेंच

हालांकि बड़ा पेंच ये है कि नवाज शरीफ ना तो राष्ट्रपति बनना चाहते हैं और ना ही बिलावल को प्रधानमंत्री बनाना चाहते हैं. स्पीकर का पद पीपीपी को देने में नवाज को कोई परेशानी नहीं होगी. इस गठबंधन में ये भी तय है कि होगा वही जो नवाज़ शरीफ तय करेंगे. हालांकि बिलावल हाउस में शहबाज शरीफ और बिलावल भुट्टो की मुलाकात में इस बात पर भी चर्चा की गई है. दोनों पार्टियां सरकार के कार्यकाल में आधे आधे वक्त अपना प्रधानमंत्री बनाएं. यानी बिलावल और शहबाज़ दोनों प्रधानमंत्री बन सकते हैं. 

Trending news