Pakistan Attack: पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में आत्मघाती हमला, चीन के 5 नागरिकों की मौत
Advertisement

Pakistan Attack: पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में आत्मघाती हमला, चीन के 5 नागरिकों की मौत

Pakistan Khyber Pakhtunkhwa Attack: पाकिस्तान के अशांत पश्चिमोत्तर प्रांत खैबर-पख्तूनख्वा में मंगलवार को विस्फोटक से भरे एक वाहन ने एक बस को टक्कर मार दी, जिससे बस में सवार कम से कम छह चीनी नागरिकों की मौत हो गई.

Pakistan Attack: पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में आत्मघाती हमला, चीन के 5 नागरिकों की मौत

Pakistan Khyber Pakhtunkhwa Attack: पाकिस्तान के अशांत पश्चिमोत्तर प्रांत खैबर-पख्तूनख्वा में मंगलवार को विस्फोटक से भरे एक वाहन ने एक बस को टक्कर मार दी, जिससे बस में सवार कम से कम छह चीनी नागरिकों की मौत हो गई. यह जानकारी अधिकारियों ने दी. ये चीनी नागरिक दासू जलविद्युत परियोजना पर काम कर रहे थे. पुलिस ने बताया कि प्रांत के शांगला जिले के बिशम इलाके में हुई घटना में कई अन्य घायल हो गए. 

दहशतगर्द ने खुद को उड़ाया

पुलिस ने बताया कि यह घटना उस समय हुई जब इस्लामाबाद से कोहिस्तान जा रही एक बस को विपरीत दिशा से आ रहे एक वाहन ने टक्कर मार दी. अभी तक किसी भी समूह ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. ‘डॉन डॉट कॉम’ की खबर के अनुसार, बिशम थाना प्रभारी (एसएचओ) बख्त जहीर ने कहा कि घटना एक 'आत्मघाती विस्फोट' थी और संबंधित अधिकारी सबूत इकट्ठा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि घटनास्थल पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और शवों को अस्पताल ले जाया जा रहा है.

पहले भी मारे जा चुके हैं चीनी नागरिक

एसएचओ ने कहा, 'हम जांच करेंगे कि आत्मघाती हमलावर का वाहन कहां से और कैसे आया और यह कैसे हुआ.' ‘जियो न्यूज’ ने एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के हवाले से कहा कि बस में सवार कम से कम छह चीनी मारे गए और आत्मघाती हमले में कई अन्य यात्री घायल हो गए. शांगला कोहिस्तान के करीब है, जहां 2021 में एक आतंकवादी हमले में नौ चीनी समेत 13 लोग मारे गए थे. साठ अरब अमेरिकी डॉलर वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के तत्वावधान में चल रही कई परियोजनाओं पर हजारों चीनी कर्मी पाकिस्तान में काम कर रहे हैं.

मारे गए चार आतंकवादी

चीनी नागरिकों के हमले के कुछ देर पहले ही खबर आई थी कि पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने खैबर पख्तूनख्वा में ही खुफिया जानकारी के आधार पर एक अभियान के दौरान कम से कम चार आतंकवादियों को मार गिराया. सेना ने मंगलवार को यह जानकारी दी थी. सेना की मीडिया शाखा ‘इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस’ (आईएसपीआर) ने बताया कि इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना पर सोमवार को डेरा इस्माइल खान जिले में अभियान को अंजाम दिया गया.

‘जियो न्यूज’ की खबर के अनुसार, आतंकवादियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच जमकर गोलीबारी हुई, जिसमें चार आतंकवादी मारे गए. आईएसपीआर ने कहा, ‘‘मारे गए आतंकवादी सुरक्षा बलों के खिलाफ कई आतंकी गतिविधियों और निर्दोष लोगों की हत्या में शामिल रहे थे.’’ इसमें बताया गया कि मारे गए लोगों के पास से हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटक भी बरामद किए गए हैं.

घुसपैठ के दौरान मारे गए आतंकी

बलूचिस्तान प्रांत में नौसेना के मुख्य हवाई अड्डे में से एक में सशस्त्र बलूच आतंकवादियों द्वारा घुसपैठ किए जाने के दौरान इस अभियान को अंजाम दिया गया. कम आबादी वाले प्रांत के अशांत जिले तुरबत में पीएनएस सिद्दीकी नौसैन्य हवाई अड्डे पर सोमवार रात हुए हमले में कम से कम चार आतंकवादी मारे गए. हमले में ‘फ्रंटियर कोर बलूचिस्तान’ के एक जवान की भी जान चली गई. प्रतिबंधित ‘बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी’ ने दावा किया कि यह हमला उसकी मजीद ब्रिगेड ने किया.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news