Pakistan Election 2024: नतीजों पर पाकिस्तान सेना प्रमुख का पहला बयान, बोले- देश को एक स्थिर सरकार चाहिए
Advertisement
trendingNow12103051

Pakistan Election 2024: नतीजों पर पाकिस्तान सेना प्रमुख का पहला बयान, बोले- देश को एक स्थिर सरकार चाहिए

Pakistan Election Result Updates: पाकिस्तान में चुनावी नतीजे लगभग लगभग आ चुके हैं. जेल में बंद कैदी नंबर 804 यानी इमरान खान की पार्टी के समर्थित उम्मीदवार सब पर भारी पड़े हैं. पाकिस्तान चुनाव की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

Pakistan Election 2024: नतीजों पर पाकिस्तान सेना प्रमुख का पहला बयान, बोले- देश को एक स्थिर सरकार चाहिए
LIVE Blog

Pakistan Election 2024 Result Updates: पाकिस्तान में हुए आम चुनावों में वोटों की गिनती लगातार दूसरे दिन भी जारी है. अब तक जो आंकड़े सामने आए हैं वो बता रहे हैं कि नवाज शरीफ की पार्टी PMLN सबसे बड़ी पार्टी बनी है. पाकिस्तान के आम चुनावों में जनता ने इस बार अपनी ही सेना को मुंहतोड़ जवाब दे दिया. भले ही नवाज शरीफ की पार्टी सबसे बड़ी दिख रही है, लेकिन जनता ने तो साफ तौर पर इमरान खान का ही साथ दिया है.

नवाज शरीफ की PML-N सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी है. ऐसे में अब वो बाकी दलों से साथ आने की अपील कर रहे हैं. सभी पार्टियों को इकट्ठा करने का जिम्मा नवाज शरीफ ने अपने भाई और पूर्व पीएम शहबाज शरीफ को दिया है. इमरान खान समर्थित उम्मीदवारों को लोगों का पूरा समर्थन मिला है. यानी बिना बल्ला घुमाए ही इमरान खान सियासी सेंचुरी बनाने जा रहे हैं. हालांकि, उनकी ये जीत कोई मायने नहीं रखती, क्योंकि उनकी पार्टी इन चुनावों में है ही नहीं. उधर, पीटीआई के अध्यक्ष बैरिस्टर गौहर खान ने किसी भी पार्टी के साथ गठबंधन करने से इनकार कर दिया है. उन्होंने कहा है कि हम PPP या PML-N के संपर्क में नहीं हैं.

पाकिस्तान चुनाव आयोग के अनुसार, नेशनल असेंबली की सीटों के लिए कुल 5,121 उम्मीदवार दौड़ में हैं. इनमें 4,807 पुरुष, 312 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर हैं. चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 12,695 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें 12,123 पुरुष, 570 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर हैं. पाकिस्तान चुनाव की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

10 February 2024
22:41 PM

चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए इमरान खान की पार्टी के कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने शनिवार को निर्वाचन आयोग से आधी रात तक आम चुनाव के पूरे नतीजे घोषित करने को कहा, अन्यथा उसे उन क्षेत्रों में विरोध प्रदर्शन का सामना करना पड़ेगा, जहां परिणाम अभी आने हैं. पार्टी के इस बयान के कुछ ही घंटों के भीतर, पेशावर और कराची में कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी के साथ पार्टी के झंडे लहराते हुए जोरदार विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया.

21:50 PM

पाकिस्तान के सेना प्रमुख ने गठबंधन सरकार बनाने के नवाज शरीफ के आह्वान का समर्थन किया

पाकिस्तान के आम चुनाव में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के मद्देनजर सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ने गठबंधन सरकार बनाने के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के आह्वान का समर्थन किया. कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकड़ ने कहा कि उन्हें देश में गठबंधन सरकार बनने की उम्मीद है. त्रिशंकु संसद के आसार के बीच गठबंधन सरकार बनाने के प्रयासों को तब गति मिली जब शरीफ ने शुक्रवार को प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक दलों से पाकिस्तान को मौजूदा कठिनाइयों से बाहर निकालने के लिए हाथ मिलाने की अपील की. माना जाता है कि शरीफ को शक्तिशाली सेना का समर्थन प्राप्त है.

20:12 PM

आम चुनाव के दौरान सुरक्षा के मद्देनजर मोबाइल सेवाएं निलंबित करना जरूरी था : पाक विदेश कार्यालय

पाकिस्तान ने आठ फरवरी के आम चुनावों के बारे में अंतरराष्ट्रीय समुदाय के कुछ नकारात्मक बयानों को लेकर शनिवार को आश्चर्य व्यक्त किया और कहा कि उस दौरान आतंकवादी हमलों को टालने के लिए मोबाइल सेवाओं पर रोक लगाने की आवश्यकता थी. पाकिस्तान में आम चुनाव के तहत मतदान बृहस्पतिवार को हुआ था और इसके तुरंत बाद मतगणना शुरू हुई थी. लेकिन इसके नतीजों की घोषणा में देरी चुनाव पर्यवेक्षकों को नागवार गुजरी. पाकिस्तान के विदेश कार्यालय (एफओ) ने एक बयान में कहा कि देश ने आम चुनावों पर कुछ देशों और संगठनों की टिप्पणियों पर गौर किया है. विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा, ‘‘हम इनमें से कुछ नकारात्मक बयानों को लेकर आश्चर्यचकित हैं, जिनमें न तो चुनावी प्रक्रिया की जटिलता को ध्यान में रखा गया है और न ही पाकिस्तान के नागरिकों द्वारा मताधिकार के इस्तेमाल की स्वतंत्र कवायद को स्वीकार किया गया है.’’

19:40 PM

पाकिस्तान में गठबंधन सरकार बनाने के लिए चर्चाएं, जोड़ तोड़ शुरू

पाकिस्तान के आम चुनाव में किसी भी एक पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के मद्देनजर गठबंधन सरकार के गठन के लिए चर्चाएं और जोड़ तोड़ की कोशिशें शुरू हो गई हैं. त्रिशंकु संसद बनने के आसार के बीच गठबंधन सरकार बनाने के प्रयासों को तब गति मिली जब पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने शुक्रवार को प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक दलों से पाकिस्तान को मौजूदा कठिनाइयों से बाहर निकालने के लिए हाथ मिलाने की अपील की. माना जाता है कि शरीफ को शक्तिशाली सेना का समर्थन प्राप्त है. जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने बृहस्पतिवार के चुनाव में नेशनल असेंबली में 101 सीट पर जीत हासिल की है. 

18:19 PM

चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए इमरान खान की पार्टी के कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया 

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने शनिवार को निर्वाचन आयोग से आधी रात तक आम चुनाव के पूरे नतीजे घोषित करने को कहा, अन्यथा उसे उन क्षेत्रों में विरोध प्रदर्शन का सामना करना पड़ेगा, जहां परिणाम अभी आने हैं. पार्टी के इस बयान के कुछ ही घंटों के भीतर, पेशावर और कराची में कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी के साथ पार्टी के झंडे लहराते हुए जोरदार विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया. खान की पार्टी ने दावा किया है कि वह केंद्र के साथ-साथ पंजाब और खैबर-पख्तूनख्वा प्रांतों में सरकार बनाएगी. सबको हैरान करते हुए, जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने बृहस्पतिवार के चुनाव में नेशनल असेंबली में 101 सीट पर जीत दर्ज की.

17:38 PM

पाकिस्तान चुनावः सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा

पाकिस्तान चुनावों की निगरानी करने वाली एक स्वतंत्र संस्था ने हाल में संपन्न हुए आम चुनावों से संबंधित स्याह पहलुओं पर प्रकाश डाला, जिनमें 29 प्रतिशत मतदान केंद्रों पर पर्यवेक्षकों को फॉर्म 45 प्रदान करने में पीठासीन अधिकारियों की विफलता का भी उल्लेख है. ‘फॉर्म 45’ को आमतौर पर ‘गणना का परिणाम’ फॉर्म के रूप में जाना जाता है. यह फॉर्म पाकिस्तानी चुनावी प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण रिकॉर्ड है जिसका उद्देश्य किसी विशेष मतदान स्थल पर मतदान प्रक्रिया के परिणामों का दस्तावेजीकरण और खुलासा करके जवाबदेही को बनाए रखना है. ‘फ्री एंड फेयर इलेक्शन नेटवर्क’ (एफएएफईएन) की प्रवक्ता मसर्रत कादिम ने संवाददाता सम्मेलन में चुनाव पर प्रारंभिक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा, ‘‘29 प्रतिशत मतदान केंद्रों पर आवश्यकतानुसार फॉर्म 45 की प्रतियां प्रदर्शित करने में विफलता एक बड़ी गलती थी.’’ कादिम ने चुनाव परिणाम जारी करने में देरी और चुनाव के दिन इंटरनेट और मोबाइल सेवाओं को स्थगित रखे जाने की भी आलोचना की.

16:27 PM

प्रदर्शनकारियों पर पुलिस का लाठीचार्ज

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में चुनाव के दौरान हुई कथित धांधली के खिलाफ निकाली जा रही रैली पर पुलिस द्वारा किए गए बल प्रयोग में पूर्व सांसद मोहसिन डावर और उनके समर्थक घायल हो गये. प्रदर्शनकारियों ने यह जानकारी दी. अफगानिस्तान की सीमा से सटे उत्तरी वजीरिस्तान जिले में चुनाव नतीजों की घोषणा में देरी के विरोध में निकाली गई रैली के दौरान नेशनल असेंबली के पूर्व सदस्य एवं ‘नेशनल डेमोक्रेटिक मूवमेंट’ (एनडीएम) के अध्यक्ष डावर और अन्य लोग घायल हो गए. 

15:46 PM

इमरान खान ने एआई का इस्तेमाल कर पाकिस्तान के चुनाव में जीत का दावा किया

जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने एआई (कृत्रिम मेधा) की मदद से एक वीडियो संदेश भेजकर आम चुनाव में जीत का दावा किया और अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी नवाज शरीफ को ‘‘मूर्ख’’ व्यक्ति करार दिया. खान का संदेश उनकी पार्टी ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ’ (पीटीआई) ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर साझा किया. खान ने वीडियो संदेश में अपने समर्थकों को चुनाव के नतीजों को लेकर बधाई दी और कहा कि उन्हें उन पर भरोसा है. इस बीच, एक आतंकवाद रोधी अदालत (एटीसी) ने देश के सैन्य प्रतिष्ठानों पर नौ मई को हुए हमलों से जुड़े 12 मामलों में इमरान खान को शनिवार को जमानत दे दी. ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून पाकिस्तान’ के अनुसार, एटीसी न्यायाधीश मलिक इजाज आसिफ ने ‘जनरल हेडक्वार्टर’ (पाकिस्तानी सेना) और सेना संग्रहालय पर हमले सहित 12 मामलों में खान को जमानत दे दी और उनसे एक लाख रुपये जमानत राशि भरने को कहा. अदालत ने कहा कि 71 वर्षीय खान को जेल में रखने का कोई औचित्य नहीं है क्योंकि नौ मई के मामले में अन्य सभी आरोपी जमानत पर रिहा हैं. अदालत के इस आदेश के बावजूद खान जेल में ही रहेंगे क्योंकि उन्हें कई अन्य मामलों में दोषी ठहराया गया है. खान ने पाकिस्तान में चुनाव के बाद जारी वीडियो में कहा कि उनका दृढ़ विश्वास था कि लोग मतदान करने के लिए बाहर आएंगे और उन्होंने बड़ी संख्या में मतदान कर उनके भरोसे को कायम रखने के लिए अपने समर्थकों की सराहना की. खान ने कहा, ‘‘इतनी बड़ी संख्या में मतदान करके और वोट डालने के अपने लोकतांत्रिक अधिकार का इस्तेमाल करके, आपने नागरिक अधिकारों का प्रयोग करने की स्वतंत्रता को बहाल किए जाने की नींव रखी है.’’

14:13 PM

40 घंटे बाद भी पूरी नहीं हुई मतगणना

पाकिस्तान में वोटिंग खत्म होने के बाद 40 घंटे बीत चुके हैं, लेकिन मतगणना अब तक पूरी नहीं हो पाई है. ताजा नतीजों के अनुसार, अब तक 166 में से 253 सीटों से नतीजे जारी हुए हैं. अब तक इमरान खान की पार्टी पीटीआई समर्थित 92 उम्मीदवार चुनाव जीत चुके हैं. जबकि, नवाज शरीफ की पीएमएल-एन के 71 और पीपीपी के 54 उम्मीदवारों ने जीत हासिल कर ली है.

13:43 PM

इमरान खान के समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प

पाकिस्तान में जारी मतगणना के बीच इमरान खान के समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प हुई है. बता दें कि पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए 8 फरवरी को मतदान हुआ था. इसके बाद से गिनती जारी है और आज तीसरे दिन भी अब तक सभी सीटों के नतीजे नहीं आए हैं. इमरान खान की पार्टी पीटीआई समर्थित उम्मीदवारों ने चुनाव में बेहतर प्रदर्शन किया है.

13:14 PM

चुनाव के बीच इमरान खान को राहत

पाकिस्तान में जारी मतगणना के बीच पूर्व पीएम इमरान खान को बड़ी राहत मिली है और सेना के ठिकानों पर हमले को लेकर उन्हें 12 मामलों में जमानत मिल गई है. बता दें कि पिछले साल 9 मई को इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद हुई हिंसा के दौरान सेना के ठिकानों पर हमले हुए थे. इस दौरान इमरान के समर्थक रावलपिंडी में सेना के परिसर में घुस गए और जमकर तोड़फोड़ की थी. इसको लेकर इमरान खान समेत पीटीआई के कई अन्य नेताओं के खिलाफ केस दर्ज किया गया था. इस मामले में इमरान खान के साथ ही विदेश मंत्री रहे शाह महमूद कुरैशी को भी राहत दी गई है.

12:40 PM

नतीजों पर पाकिस्तान सेना प्रमुख का पहला बयान

पाकिस्तान के चुनावी परिणामों पर सेना प्रमुख असीम मुनीर का पहला बयान सामने आया है और उन्होंने कहा है कि देश को स्थिर सरकार चाहिए. असीम मुनीर ने देश की जनता को सफल चुनावों के लिए बधाई दी और चुनाव आयोग को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि मेरी कामना है कि देश को इस चुनाव से अराजकता और खराब राजनीति से छुटकारा मिलेगा और आगे बढ़ने के लिए स्थिर सरकार मिलेगी. पाकिस्तानी सेना प्रमुख ने आगे कहा कि सभी लोकतांत्रिक ताकतों को संभालने वाली सरकार राष्ट्रीय उद्देश्यों को पूरा करेगी, यही उम्मीद करता हूं और इसी के साथ कामना करता हूं कि ये चुनाव राजनीतिक, आर्थिक स्थिरता, शांति और समृद्धि लाए.

11:58 AM

सरकार बनाने के लिए PPP और PML-N के बीच बनी सहमति

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) केंद्र और पंजाब में गठबंधन सरकार बनाने पर सहमत हो गए हैं. पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी से मुलाकात की और उन्हें पाकिस्तान के लिए मिलकर काम करने के लिए आमंत्रित किया. शहबाज ने पंजाब के कार्यवाहक मुख्यमंत्री मोहसिन नकवी के आवास पर पीपीपी के शीर्ष नेताओं से भी मुलाकात की. सूत्रों ने बताया कि उन्होंने जरदारी के साथ भावी सरकार गठन पर चर्चा की और नवाज शरीफ का संदेश भी दिया.

11:25 AM

तहरीक-ए-लब्बैक ने किया देशव्यापी प्रदर्शन का ऐलान

तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) ने चुनाव में धांधली के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है. टीएलपी पाकिस्तान का एक बहुत बड़ा धार्मिक समूह है. पूरे पाकिस्तान में इसके समर्थक बड़ी संख्या में हैं और खासकर पंजाब में उनका काफी प्रभाव है. अगर वे यह विरोध प्रदर्शन करते हैं तो सरकार बनने से पहले पाकिस्तान में भारी तनाव हो सकता है.

10:59 AM

हुमत का दावा करते हुए इमरान का एआई भाषण

भ्रष्टाचार के मामले में अदियाला जेल में बंद पीटीआई के संस्थापक इमरान खान ने पाकिस्तान के आम चुनाव में दो-तिहाई बहुमत का दावा करते हुए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) के माध्‍यम से भाषण दिया. इमरान खान ने कहा, 'प्रिय पाकिस्तानियों. आपने वोट डालकर आजादी की नींव रखी है. मैं आप सभी को 2024 चुनाव जीतने के लिए बधाई देता हूं. लंदन योजना को विफल कर दिया गया है. धांधली शुरू होने से पहले हम 150 सीटों पर जीत रहे थे. फॉर्म-45 के आंकड़ों के मुताबिक, इस वक्त हम 170 सीटों पर जीत रहे हैं. कोई भी नवाज शरीफ पर विश्वास नहीं करेगा, जिन्होंने 30 सीटों पर पिछड़ने के बावजूद विजयी भाषण दिया. अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने भी इसके बारे में बड़े पैमाने पर रिपोर्ट की है.'

10:31 AM

पाकिस्तान के आम चुनाव में किसी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के आसार

पाकिस्तान में हुए आम चुनाव के बाद धीमी गति से जारी मतगणना की प्रक्रिया पूरी होने के करीब है, लेकिन किसी भी राजनीतिक दल को स्पष्ट बहुमत मिलता प्रतीत नहीं हो रहा. नकदी संकट से जूझ रहे देश में राजनीतिक स्थिरता अब भी पूरा न होने वाला सपना लग रही है. नेशनल असेंबली की 336 सीट में से 266 पर ही मतदान कराया जाता है लेकिन बाजौर में, हमले में एक उम्मीदवार की मौत हो जाने के बाद एक सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था. अन्य 60 सीट महिलाओं के लिए और 10 अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं और ये जीतने वाले दलों को आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर आवंटित की जाती हैं. नई सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 265 सीट में से 133 सीट जीतनी होंगी.

09:59 AM

पाकिस्तान में अब तक किसको मिलीं कितनी सीटें

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के अनुसार, नेशनल असेंबली की 250 सीट पर मतगणना पूरी हो चुकी है और निर्दलीय उम्मीदवारों ने सर्वाधिक 99 सीट जीती हैं. इनमें से अधिकतर उम्मीदवार पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ‘तहरीक-ए-इंसाफ’ (पीटीआई) द्वारा समर्थित हैं. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने 71, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने 53 सीट और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट ने 17 सीट पर जीत हासिल की है. निर्दलीय उम्मीदवार भले ही खान की पार्टी के समर्थन से चुने गए हैं, लेकिन वे किसी भी दल में शामिल हो सकते हैं, जिसके कारण अस्थिरता की आशंका है. पीएमएल-एन के प्रमुख नवाज शरीफ ने शुक्रवार शाम को घोषणा की थी कि वह गठबंधन सरकार बनाने के लिए विचार-विमर्श शुरू कर रहे हैं, लेकिन भविष्य की रूपरेखा सामने आने में कई दिन लग सकते हैं.

08:19 AM

सरकार बनाने के लिए नवाज करेंगे गठबंधन

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने आम चुनाव में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के कारण गठबंधन सरकार बनाने के लिए प्रतिद्वंद्वी दलों से हाथ मिलाने का आह्वान किया है. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के लाहौर स्थित केंद्रीय सचिवालय में पार्टी समर्थकों को संबोधित करते हुए शरीफ (74) ने कहा कि उनकी पार्टी खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) द्वारा समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों की जीत सहित सभी पार्टियों के जनादेश का सम्मान करती है.

07:54 AM

पाकिस्तान में बहुमत का आंकड़ा

देश में नयी सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को नेशनल असेंबली में 265 में से 133 सीट जीतनी होगी. एक उम्मीदवार की मौत के बाद एक सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था, कुल मिलाकर, बहुमत हासिल करने के लिए 336 में से 169 सीट की आवश्यकता है, जिसमें महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए सुरक्षित सीट भी शामिल हैं.

07:36 AM

सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी नवाज शरीफ की PML-N

पाकिस्तान में वोटों की गिनती लगभग पूरी होने वाली है. ताजा जानकारी मिल रही है कि 244 सीटों पर नतीजे लगभग सामने आ चुके हैं, जिसमें पार्टी के तौर पर नवाज शरीफ की PML-N सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. जबकि, बिलावल भुट्टो की पार्टी PPP दूसरे नंबर है. वहीं इमरान के समर्थकों समेत जो निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं. उनकी गिनती अब सौ तक पहुंच गई है.

07:04 AM

पाकिस्तान में 265 में 244 सीटों के आए नतीजे

पाकिस्तान चुनाव में 265 में 244 सीटों के नतीजे आ गए हैं. नतीजों में PTI समर्थित उम्मीदवारों को बढ़त मिली है. इमरान खान समर्थित उम्मीदवारों ने 99 से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल की है. PML-N के खाते में 70 से ज्यादा सीट आई है. 21 सीटों के परिणाम आने अभी बाकी हैं. इस बीच PTI ने चुनाव नतीजों में धांधली का आरोप लगाया है.

Trending news