Mohamed Muizzu: कुछ दिनों पहले भारत से ले रहे थे पंगा, अब मुइज्जू पर कुर्सी बचाने के पड़ गए लाले
Advertisement

Mohamed Muizzu: कुछ दिनों पहले भारत से ले रहे थे पंगा, अब मुइज्जू पर कुर्सी बचाने के पड़ गए लाले

Maldivies Impeachment: एमडीपी के संसदीय समूह की सोमवार को हुई बैठक में महाभियोग प्रस्ताव को जमा करने का फैसला सर्वसम्मति से किया गया. मुइज्जू (45) ने पिछले साल सितंबर में राष्ट्रपति चुनाव में भारत से अच्छे संबंध रखने वाले निवर्तमान राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को हरा दिया था.

Mohamed Muizzu: कुछ दिनों पहले भारत से ले रहे थे पंगा, अब मुइज्जू पर कुर्सी बचाने के पड़ गए लाले

कभी भारत को आंखें दिखाने वाले मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के लिए अब पद बचाने का ही संकट खड़ा हो गया है. मालदीव की संसद में बहुमत रखने वाला मुख्य विपक्षी दल एमडीपी राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू पर महाभियोग चलाने के लिए प्रस्ताव रखने की तैयारी कर रहा है. खबरों में यह दावा किया गया.इससे पहले रविवार को संसद में सरकार समर्थक सांसदों और विपक्षी सांसदों के बीच चीन समर्थक राष्ट्रपति के कैबिनेट के चार सदस्यों की मंजूरी पर मतभेदों को लेकर विवाद हो गया था. 

'सन डॉट कॉम' ने एमडीपी के एक सांसद के हवाले से कहा, 'एमडीपी ने डेमोक्रेट के साथ साझेदारी में महाभियोग प्रस्ताव के लिए पर्याप्त संख्या में दस्तखत करा लिए हैं. हालांकि, उन्होंने अभी इसे जमा नहीं किया है.' 'द एडिशन डॉट एमवी' की खबर के मुताबिक, एमडीपी के संसदीय समूह की सोमवार को हुई बैठक में महाभियोग प्रस्ताव को जमा करने का फैसला सर्वसम्मति से किया गया. मुइज्जू (45) ने पिछले साल सितंबर में राष्ट्रपति चुनाव में भारत से अच्छे संबंध रखने वाले निवर्तमान राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को हरा दिया था.

 संसद में जमकर चले थे लात-घूंसे

मालदीव की संसद में रविवार को चीन समर्थक राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के कैबिनेट में चार सदस्यों को मंजूरी देने पर हुए मतभेद को लेकर सरकार समर्थक सांसदों और विपक्षी सांसदों के बीच झड़प हो गई थी. स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार, मुख्य विपक्षी दल ‘मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी’ (एमडीपी) ने कैबिनेट पर मतदान से पहले राष्ट्रपति मुइज्जू के मंत्रिमंडल के चार सदस्यों की संसदीय मंजूरी रोकने का फैसला किया. इसके बाद सरकार समर्थक सांसदों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया, जिससे संसदीय बैठक की कार्यवाही बाधित हो गई. 
खबरों के अनुसार, झड़प के दौरान कांदिथीमू से सांसद अब्दुल्ला शहीम अब्दुल हकीम शहीम और केंदीकुलहुधू से सांसद अहमद ईसा के बीच हाथापाई हुई. हाथापाई के दौरान दोनों सांसद चैंबर के पास गिर गए, जिससे शहीम के सिर पर भी चोटें आईं. अल्पसंख्यक नेता मूसा सिराज ने विवाद को रोकने का प्रयास किया. खबरों के मुताबिक, शहीम को अस्पताल ले जाया गया. सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में सांसद, अध्यक्ष (स्पीकर) की कुर्सी के पास इकट्ठा होते हुए और हाथापाई करते हुए दिखाई दे रहे हैं.

Trending news