Kairan Quazi: 14 साल के लड़के का टैलेंट देख लोगों की फटी आंखें, एलन मस्क ने दे दी नौकरी
Advertisement
trendingNow11733542

Kairan Quazi: 14 साल के लड़के का टैलेंट देख लोगों की फटी आंखें, एलन मस्क ने दे दी नौकरी

Youngest Engineer: दरअसल कैरन के माता-पिता को भी उनके बचपन में ही पता चल गया था कि वह साधारण नहीं है. इतनी कम उम्र में भी वह पूरे वाक्य बोल लेते थे. वह रेडियो पर न्यूज सुनने के बाद स्कूल के टीचर्स और बाकी बच्चों को सुनाते थे.

Kairan Quazi: 14 साल के लड़के का टैलेंट देख लोगों की फटी आंखें, एलन मस्क ने दे दी नौकरी

Kairan Quazi SpaceX: कहते हैं टैलेंट की कोई उम्र नहीं होती. अकसर लोग हुनर के बल पर दुनिया में नाम कमाते हैं. लेकिन अब एक 14 साल के लड़के ने हर किसी को हैरान किया हुआ है. इस लड़के का नाम है कैरन काजी (Kairan Quazi). कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में इस लड़के ने ऐसा कीर्तिमान हासिल किया है, जो बड़े-बड़े तुर्रम खान हासिल नहीं कर पाए. इस लड़के का टैलेंट देख दुनिया के सबसे रईस शख्स में से एक एलन मस्क भी फिदा हो गए और अपनी कंपनी स्पेसएक्स में उसको सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जॉब दे दी.

बनेंगे स्टारलिंक का हिस्सा

कैरन ने लिंक्डइन पोस्ट में कहा, मैं बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर दुनिया की सबसे शानदार कंपनी स्टारलिंक का हिस्सा बनने जा रहा हूं. यह बेहद दुर्लभ कंपनियों में से एक है, जो उम्र नहीं बल्कि टैलेंट देखते हैं. न्यूयॉर्क पोस्ट की माने तो कैरन के पास कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री है. इतनी कम उम्र में यह मुकाम कोई हासिल नहीं कर पाया है. 

स्पेसएक्स से ऑफर मिलने के बाद अब कैरन सबसे कम आयु के इंजीनियर बन गए हैं. उनकी उम्र ऐसी है कि वह न तो ड्राइव कर सकते हैं न ही आर रेटेड फिल्म देख सकते हैं और न ही वोट डाल सकते हैं. स्पेसएक्स से जुड़ने के बाद वह स्पेसक्राफ्ट बनाएंगे और दुनिया के नामी इंजीनियर्स के साथ काम करेंगे. 

बचपन से ही थे असाधारण

दरअसल कैरन के माता-पिता को भी उनके बचपन में ही पता चल गया था कि वह साधारण नहीं है. इतनी कम उम्र में भी वह पूरे वाक्य बोल लेते थे. वह रेडियो पर न्यूज सुनने के बाद स्कूल के टीचर्स और बाकी बच्चों को सुनाते थे. इसलिए उनके पैरेंट्स को पूत के पांव पालने में ही नजर आ गए थे. तीसरी क्लास में टीचर्स को भी यह पता चल गया था कि कैरन की सीखने की क्षमता औरों से ज्यादा है. वह कुछ ही मिनटों में पूरा चैप्टर याद कर लेता था. इतना ही नहीं, वह अपनी उम्र वालों की तुलना में ज्यादा बड़ी-बड़ी बातें करता था. 

जब कैरन 9 साल के हुए तो उनका एडमिशन एक कम्युनिटी कॉलेज में हुआ. वहां वह अपना ज्यादातर वक्त लैब में गुजारा करते थे. उस जगह पर अधिकतर बच्चे उनसे बड़े थे. आमतौर पर बच्चे 22 साल की उम्र में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करते हैं लेकिन कैरन ने महज 14 साल की उम्र में ही ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर ली थी. कंप्यूटर साइंस की गलतियों को दूर करने में भी वह कई कंपनियों की मदद दे चुके हैं. 

 

Trending news