Earthquake In Japan: बाप रे! जापान में भूकंप से झूलने लगीं इमारतें, ये शोर भीतर से हिला देगा
Advertisement
trendingNow12038665

Earthquake In Japan: बाप रे! जापान में भूकंप से झूलने लगीं इमारतें, ये शोर भीतर से हिला देगा

जापान में भूकंप के बाद कुछ इलाकों में समंदर में 5 मीटर तक ऊंची लहरें उठने की आशंका जताई गई है. तटीय क्षेत्रों से लोगों को पीछे जाने को कहा गया है. जापान के पीएम ने देश को संबोधित किया है. भूकंप की तीव्रात 7.6 थी और कई इलाकों में सुनामी की चेतावनी जारी हो गई है. देखिए भूकंप के कुछ भयानक वीडियो.  

Earthquake In Japan: बाप रे! जापान में भूकंप से झूलने लगीं इमारतें, ये शोर भीतर से हिला देगा

Japan Earthquake Video: साल के पहले दिन ही भूकंप के भीषण झटके से जापान हिल गया. सोशल मीडिया पर जो वीडियो आ रहे हैं वो भयानक हैं. एक वीडियो में पूरी बिल्डिंग हिलती देख एक शख्स टेबल के नीचे जान बचाने की कोशिश करता दिखाई देता है. दूसरे वीडियो में पानी की लहरें काफी ऊंची उठती दिखाई देती हैं. बिल्डिंग के ढहने और तबाही के भी मंजर देखे जा रहे हैं. इमारतें ऐसे झूल रही थीं मानो कोई झूला झुला रहा हो. कई राज्यों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. मध्य जापान में भूकंप का केंद्र था और इसकी तीव्रता 7.6 बताई गई है. यह काफी ज्यादा होता है.

हजारों घरों की बत्ती गुल

भूकंप के बाद जापान के 36 हजार से ज्यादा घरों में बिजली गायब है. 4 की तीव्रता के 20 से ज्यादा भूकंप महसूस किए गए हैं. कई महत्वपूर्ण हाईवे बंद हो गए हैं. जापान के लोगों के लिए पूरी दुनिया प्रार्थना कर रही है. वीडियो में देखिए आज जापान में कुदरत ने कैसा कहर बरपाया है. 

नीचे की तस्वीर से समझा जा सकता है कि जापान में भूकंप का केंद्र (क्रॉस का निशान) कहां था. लाल वाले निशान का मतलब है इन इलाकों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. पीले निशान उन जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां सुनामी को लेकर एडवाइजरी जारी हुई है. कुछ इलाकों के लोगों को अलर्ट रहने को कहा गया है. शाम करीब 4.10 पर इशिकावा प्रांत के नोटो में यह भूकंप आया. इसके बाद कई ऑफ्टरशॉक महसूस किए गए हैं. लोग दहशत में हैं. हालांकि जापान में पहले भी कई बार बड़े भूकंप आ चुके हैं. 

fallback

जापान के पीएम फुमियो किशिदा ने टीवी पर संबोधन में नागरिकों से कहा है कि वे इलाका खाली करने के आदेशों का पालन करें. उन्होंने आगाह किया है कि आगे भी भूकंप और सुनामी की लहरें आ सकती हैं. ऐसे में जापान के लोगों को अलर्ट रहना होगा. नीचे वीडियो में एक मेट्रो स्टेशन का हाल देखिए. 

जॉर्डन एलेन 9 साल से जापान में रह रहे हैं. उन्होंने 'जापान टाइम्स' से कहा कि वह घर पर नए साल का जश्न मना रहे थे जब कुछ गिलास और दूसरी चीजें गिरकर टूटने लगीं. उन्होंने कहा कि मैंने ऐसा भूकंप अब तक नहीं देखा था. राहत की बात यह है कि जापान के परमाणु ऊर्जा संयंत्रों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. इससे पहले 11 मार्च 2011 को उत्तर पूर्व जापान में ऐसा भीषण भूकंप आया था. उस समय भी सुनामी आई थी और कई टाउन ही नहीं फुकुशिमा में न्यूक्लियर प्लांट को भी नुकसान हुआ था. अब दिल थामकर नीचे का वीडियो देखिए.

Trending news