इटली के पूर्व पीएम की वसीयत, अपनी 33 साल की गर्लफ्रेंड के लिए छोड़े ₹900 करोड़ से अधिक
Advertisement

इटली के पूर्व पीएम की वसीयत, अपनी 33 साल की गर्लफ्रेंड के लिए छोड़े ₹900 करोड़ से अधिक

Silvio Berlusconi' Will: इटली के पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी का 12 जून को 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया. उन्हें मिलान के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वह तीन बार इटली के पीएम रहे. 

इटली के पूर्व पीएम की वसीयत, अपनी 33 साल की गर्लफ्रेंड के लिए छोड़े ₹900 करोड़ से अधिक

Italy Politics: इटली के पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी (Silvio Berlusconi,) की पिछले महीने मृत्यु हो गई थी. उन्होंने अपनी वसीयत में अपनी 33 वर्षीय प्रेमिका मार्ता फासीना (Marta Fascina) के लिए 100 मिलियन यूरो (9,05,86,54,868 रुपये) छोड़े हैं. तीन बार के इतालवी प्रधानमंत्री रहे बर्लुस्कोनी की कुल दौलत 6 बिलियन यूरो से अधिक आंकी गई है.

फ़ोर्ज़ा इटालिया की डिप्टी फ़ासीना और  बर्लुस्कोनी के रिश्ते की शुरुआत मार्च 2020 में हुई. हालांकि दोनों कानूनी तौर पर शादी नहीं की. हालांकि बर्लुस्कोनी ने फ़ासीना से कानूनी तौर पर शादी नहीं की थी. लेकिन बर्लुस्कोनी ने कथित तौर पर अपनी मृत्यु शय्या पर फ़ासीना को अपनी 'पत्नी' के रूप में संदर्भित किया था.

राजनीति में सक्रिय हैं फासीना
33 वर्षीय, फ़ासीना 2018 के आम चुनाव के बाद से इतालवी संसद के निचले सदन की सदस्य रही है. वह फोर्ज़ा इटालिया की सदस्य हैं, जिस पार्टी की स्थापना बर्लुस्कोनी ने 1994 में की थी जब उन्होंने पहली बार राजनीति में प्रवेश किया था.

बर्लुस्कोनी के व्यापारिक साम्राज्य का नियंत्रण दो बड़े बच्चों को मिला
इस बीच, बर्लुस्कोनी के व्यापारिक साम्राज्य का नियंत्रण उनके दो सबसे बड़े बच्चों मरीना और पियर सिल्वियो द्वारा किया जाएगा. यह दोनों पहले से ही व्यवसाय में कार्यकारी भूमिका निभा रही है. अब इनके पास फिनइन्वेस्ट परिवार की जायदाद में 53 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी.

पूर्व पीएम ने अपने भाई पाओलो के लिए 100 मिलियन यूरो और अपनी फोर्ज़ा इटालिया पार्टी के पूर्व सीनेटर मार्सेलो डेल'उट्री के लिए 30 मिलियन यूरो छोड़े, जिन्होंने माफिया के साथ संबंध के लिए जेल की सजा काटी थी.

12 जून को 86 वर्ष की आयु में हुआ निधन
बता दें बर्लुस्कोनी, जो एक अरबपति मीडिया मुगल, व्यवसायी और प्रधानमंत्री के रूप में दशकों तक इतालवी सार्वजनिक जीवन पर हावी रहे, का 12 जून को 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया. उन्हें मिलान के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनके सहयोगियोंके मुताबिक ल्यूकेमिया से संबंधित पूर्व नियोजित परीक्षण के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

मंगलवार को उनके पांच बच्चों और अन्य गवाहों की मौजूदगी में उनकी वसीयत पढ़ी गई. वसीयत में उन्होंने लिखा. 'मैं उपलब्ध स्टॉक को बराबर भागों में अपने बच्चों मरीना और पियर सिल्वियो के लिए छोड़ता हूं. मैं बाकी सभी चीजें बराबर भागों में अपने पांच बच्चों मरीना, पियर सिल्वियो, बारबरा, एलोनोरा और लुइगी के लिए छोड़ता हूं.' उन्होंने अपनी वसीयत पर इन शब्दों के साथ हस्ताक्षर किए, 'धन्यवाद, आप सभी को बहुत सारा प्यार, आपके पिताजी.'

गौरतलब है कि टैक्स धोखाधड़ी के लिए दोषी ठहराए जाने के बाद छह साल के लिए राजनीति से प्रतिबंधित होने से पहले बर्लुस्कोनी इटली के तीन बार प्रधानमंत्री रहे. एक बार उन्होंने खुद की तुलना यीशु से की थी, वह इटली का सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधानमंत्री थे लेकिन उनके करियर भ्रष्टाचार के आरोपों से भी भरा रहा.

 

Trending news